NASA: नासा अपने फंसे हुए अंतरिक्ष यात्रियों को स्पेसएक्स से बचाएगा

NASA: अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर फरवरी में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार होकर वापस लौटेंगे। इसका मतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उनका प्रवास आठ दिनों के मिशन से बढ़कर आठ महीने की यात्रा हो गया है।

Neel Mani Lal
Published on: 25 Aug 2024 1:21 PM GMT
NASA (Pic- Social- Media)
X

NASA (Pic- Social- Media)

NASA: वाशिंगटन इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन में फंसे अंतरिक्ष यात्रियों को बचाने के लिए नासा ने स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान की सहायता लेने का निर्णय लिया है। नासा ने तय किया है कि बोइंग के स्टारलाइनर अंतरिक्ष यान को बिना चालक दल के वापस बुला लिया जाएगा।अंतरिक्ष यात्री सुनीता विलियम्स और बुच विल्मोर फरवरी में स्पेसएक्स क्रू ड्रैगन अंतरिक्ष यान पर सवार होकर वापस लौटेंगे। इसका मतलब है कि अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर उनका प्रवास आठ दिनों के मिशन से बढ़कर आठ महीने की यात्रा हो गया है।


नासा पिछले कई हफ्तों से अपने विकल्पों पर विचार कर रहा है। अधिकारियों ने हाल ही में अपने रुख में काफी बदलाव करना शुरू किया है, जिससे स्टारलाइनर की अपने दो अंतरिक्ष यात्रियों को सुरक्षित वापस लाने की क्षमता पर और संदेह पैदा हो गया और अब, नासा का यह निर्णय बोइंग के लिए एक बड़ी निराशा है। नासा के प्रशासक बिल नेल्सन ने कहा, "नासा ने फैसला किया है कि बुच और सुनी अगले फरवरी में (स्पेसएक्स के) क्रू-9 के साथ वापस लौटेंगे, और स्टारलाइनर बिना चालक दल के वापस आएगा।"

बोइंग के यान में गड़बड़ी

बोइंग के अंतरिक्ष यान में तकनीकी समस्याओं को पहचानने में आने वाली परेशानियों को देखते हुए, नासा का यह निर्णय बहुत अधिक आश्चर्यजनक नहीं है।

- जून की शुरुआत में विलियम्स और विल्मोर की आईएसएस की यात्रा शुरू होने से पहले ही, इंजीनियरों ने कई हीलियम लीक का पता लगाया, लेकिन फिर भी स्टारलाइनर लॉन्च करने का विकल्प चुना।

- फिर, स्पेस स्टेशन के रास्ते में।और अधिक लीक पाए गए और अंतरिक्ष यान को अपने थ्रस्टर्स में भी परेशानी होने लगी। नासा द्वारा अपने अगले कदम पर विचार करने के दौरान मिशन एक अजीब स्थिति में आ गया।

- अधिकारियों को डर था कि सबसे खराब स्थिति में अंतरिक्ष यान नियंत्रण से बाहर हो सकता था और अनडॉक होने के बाद स्टेशन से टकरा सकता था।

- अब नासा को स्टारलाइनर के ऑनबोर्ड सॉफ़्टवेयर में बदलाव करने की आवश्यकता होगी ताकि यह स्वायत्त रूप से अनडॉक हो सके और पृथ्वी के वायुमंडल में फिर से प्रवेश कर सके।

- स्टारलाइनर को छोड़ने का निर्णय अंतरिक्ष एजेंसी के लिए खराब है, क्योंकि उसने पहले ही बोइंग के अंतरिक्ष यान के डेवलपमेंट में अरबों डॉलर खर्च कर दिए हैं।

- इस कैप्सूल को स्पेसएक्स के क्रू ड्रैगन के समान ही कमर्शियल चालक दल कॉन्ट्रैक्ट के तहत डेवलप किया गया था, जिसने पहले ही अंतरिक्ष स्टेशन के लिए लगभग एक दर्जन चालक दल की उड़ानें पूरी कर ली हैं।

- क्या बोइंग को अपने अंतरिक्ष यान में अंतरिक्ष यात्रियों को लाने और वापस लाने का एक और मौका मिलेगा, यह देखना अभी बाकी है।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story