×

सीतारमण के इस रुख से बौखलाए चीन ने कहा-सीमा की सच्चाई का सम्मान करें

Rishi
Published on: 9 Oct 2017 12:56 PM GMT
सीतारमण के इस रुख से बौखलाए चीन ने कहा-सीमा की सच्चाई का सम्मान करें
X

बीजिंग : रक्षामंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा नाथू ला का दौरा करने के दो दिन बाद चीन ने सोमवार को कहा कि भारत-चीन सीमा का सिक्कम सेक्टर ऐतिहासिक संकल्पों निर्धारित है और भारत को इस सच्चाई का सम्मान करना चाहिए।

चीन के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता हुआ चुनयिंग ने ब्रिटेन और चीन के बीच 1890 की संधि का उल्लेख करते हुए कहा, "चीन-भारत सीमा का सिक्किम सेक्टर ऐतिहासिक संकल्पों से निरूपित है और नाथू ला दर्रा इसका बेहतरीन गवाह है।"

चीन ने 73 दिनों तक चले डोकलाम विवाद के दौरान बार-बार इस संधि का उल्लेख किया था।

ये भी देखें: चलो आखिरकार Microsoft ने भी मान लिया, विंडोज फोन की हो चुकी है मौत

हुआ ने कहा, "हमें उम्मीद है कि भारत इस तथ्य का सम्मान कर सकता है। इन ऐतिहासिक करारों और समझौतों को अवलोकन कर सीमा पर शांति बनाए रखने के लिए चीन के साथ मिलकर काम कर सकता है।"

हुआ नाथू ला में भारतीय सैन्य चौकी पर सीतारमण के दौरे के बारे में पूछे गए सवालों का जवाब दे रही थीं। गौरतलब है कि नाथू ला दर्रा भारत को चीन के तिब्बत से अलग करता है।

ये भी देखें: TV के आधे दर्शक 2020 तक मोबाइल स्क्रीन पर देखेंगे प्रोग्राम्स: एरिक्सन

निर्मला सीतारमण द्वारा यह इस क्षेत्र में उनका पहला दौरा था और उन्होंने इस दौरान सीमा पार चीनी सैनिकों से बात की और उन्हें हिंदी में 'नमस्ते' कहना सिखाया।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story