×

Pakistan News: नवाज शरीफ के पाकिस्तान लौटने की इच्छा पर कानून मंत्री का बयान, भाई के PM होते हुए भी हो सकती है जेल

Pakistan News: नवाज शरीफ की इच्छा के बीच पाकिस्तान के कानून मंत्री ने बयान में कहा कि वापस आने पर उन्हें ट्रांजिट जमानत ना मिलने की स्थिति में गिरफ्तार किया जा सकता है।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 22 Jun 2022 6:19 AM GMT
Nawaz Sharif
X

नवाज शरीफ (फोटो: सोशल मीडिया ) 

Pakistan News: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमल-एन (Pakistan Muslim League- Nawaz) के संस्थापक नवाज शरीफ (Nawaz Sharif) के पाकिस्तान में सत्ता पलट होने के बाद वापस देश लौटने की अटकलें तेज हो गई हैं। ऐसे में हालिया तौर पर नवाज शरीफ ने वापस पाकिस्तान (Pakistan Return) लौटने की अपनी इच्छा जाहिर की है। दरअसल, वर्तमान में नवाज़ शरीफ़ के छोटे भाई शहबाज शरीफ (Shehbaz Sharif) पाकिस्तान के प्रधानमंत्री हैं और ऐसे में पाकिस्तान द्वारा नवाज़ के खिलाफ कानूनी रूप से सख्त कार्यवाही ना करने के असर प्रबल हैं। ऐसे में अब नवाज शरीफ की इच्छा के बीच पाकिस्तान के कानून मंत्री आजम नज़ीर तरार का बयान सामने आया है, जिन्होनें नवाज़ शरीफ के वापस आने पर उन्हें ट्रांजिट जमानत ना मिलने की स्थिति में गिरफ्तार किए जाने की बात कही है।

पाकिस्तान में हालिया तौर पर हुए सत्ता परिवर्तन और इमरान खान को पीएम पद से हटाने में लंदन रहते हुए भी नवाज़ शरीफ की अहम भूमिका बताई जा रही है। ऐसे में अब पाकिस्तान में वापस की नवाज़ शरीफ की पार्टी की सरकार स्थापित होने के बाद उनके देश लौटने का रास्ता साफ हो गया है। इस बाबत पाकिस्तानी सरकार और सेना ने भी इजाजत दे दी है।

हालांकि, अब पाक कानून मंत्री आजम नज़ीर तरार ने बताया कि यदि लंदन से वापस पाकिस्तान आने पर नवाज शरीफ को ट्रांजिट जमानत नहीं मिलती है तो उन्हें गिरफ्तार कर जेल भेज दिया जाएगा।

क्या है मामला

पाकिस्तान न्यायालय में एक मामले में जारी कार्यवाही के तहत तत्कालीन पीएम नवाज शरीफ को दोषी करार दिया था, जिसके बाद लाहौर उच्च न्यायालय ने उनकी सजा की अवधि शुरू होने से पूर्व बीमारी के चलते बेहतर इलाज के लिए लंदन जाने की अनुमति देते हुए जमानत पर रिहा कर दिया था। 2019 में जमानत पर लंदन इलाज के लिए जाने के बाद नवाज शरीफ अभीतक वापस पाकिस्तान नहीं लौटे हैं।

आपको बता दें कि इलाज के लिए दी गई जमानत की अवधि समाप्त होने के बाद उन्हें वापस आने के लिए कहा गया लेकिन नवाज़ शरीफ द्वारा ऐसा ना करने पर न्यायालय ने नवाज़ शरीफ के खिलाफ़ गैर जमानती वारंट जारी कर दिया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story