×

नवाज शरीफ की संतानों व दामाद के खिलाफ गिरफ्तारी वांरट जारी

Rishi
Published on: 26 Sep 2017 12:52 PM GMT
नवाज शरीफ की संतानों व दामाद के खिलाफ गिरफ्तारी वांरट जारी
X

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की भ्रष्टाचार-रोधी अदालत ने मंगलवार को सुनवाई के लिए उपस्थित न होने पर पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की तीनों संतानों और दामाद के खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी किए। 'एफे न्यूज' की रिपोर्ट के अनुसार, अदालत ने यह भी घोषणा की वह अगले सप्ताह भ्रष्टाचार के मामले में शरीफ पर अभियोग का निर्धारण करेगी।

ये भी देखें: यूएन में सुषमा के भाषण से बौखलाए चीन ने कहा-अहंकार में है भारत

अदालत के प्रवक्ता मोहम्मद इरफान ने कहा, "न्यायाधीश मोहम्मद बशीर ने शरीफ के बच्चों हसन, हुसैन और मरियम और मरियम के पति मोहम्मद सफदर अवान के खिलाफ अदालत में पेश न होने के कारण जमानत की संभावना के साथ गिरफ्तारी वारंट जारी किए हैं। अदालत ने अब उन्हें 2 अक्टूबर को पेश होने का आदेश दिया है।"

अदालत ने प्रत्येक की जमानत राशि 10 लाख रुपये तय की है।

शरीफ परिवार के वकील ख्वाजा हारिस ने अदालत को बताया कि शरीफ के बच्चे इसलिए अदालत में पेश नहीं हो सके क्योंकि वे अपनी मां कुलसुम के साथ लंदन में हैं जिनका गले के कैंसर का इलाज चल रहा है।

ये भी देखें: सही पकड़े हैं! अब ‘बेकाबू’ क्रिकेटरों को जाना होगा मैदान से बाहर

पूर्व प्रधानमंत्री लंदन में अपनी पत्नी के इलाज के कारण 19 सितम्बर को पहली सुनवाई में उपस्थित नहीं हुए थे। इसके बाद वह मंगलवार को अदालत में पेश हुए। उन्होंने इस दौरान अदालत से अगली सुनवाई में पत्नी की बीमारी के कारण उपस्थित न होने की अनुमति मांगी।

इस पर न्यायाधीश ने कहा कि अदालत दो अक्टूबर को उन पर भ्रष्टाचार के मामले तय करेगी, जिसके लिए उनकी उपस्थिति आवश्यक होगी। जिसके बाद यह तय होगा कि उन्हें आगे होने वाली सुनवाई के दौरान उपस्थित होने की आवश्यकता है या नहीं।

ये भी देखें: ये इंडिया है मेरी जान! यहां इंसान में भगवान तलाश लेते हैं, मोदी को भी बना ही लेंगे

राष्ट्रीय जवाबदेही अदालत (भ्रष्टाचार-रोधी निकाय) ने 28 जुलाई को सर्वोच्च न्यायालय के आदेश के बाद शरीफ के खिलाफ तीन मामले खोले थे। इसके बाद अदालत ने शरीफ को 15 सितम्बर को पेश होने को कहा था।

पनामा पेपर्स मामले में 28 जुलाई को अदालत ने शरीफ को प्रधानमंत्री पद के अयोग्य घोषित किया था, जिसके बाद उन्होंने पद छोड़ दिया था।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story