×

पीएम मोदी की ताकत: स्वतंत्रता दिवस पर दुश्मन देशों ने भी दी बधाई, जताया आभार

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने फोन पर शुभकामना देने के साथ-साथ अन्य विषयों पर भी बातचीत की। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, ओली की मांग है कि इस संवाद को किसी के हार जीत और किसी के झुकने के रूप में नहीं लिया जाए।

Newstrack
Published on: 15 Aug 2020 12:23 PM GMT
पीएम मोदी की ताकत: स्वतंत्रता दिवस पर दुश्मन देशों ने भी दी बधाई, जताया आभार
X
पीएम मोदी की ताकत: स्वतंत्रता दिवस पर दुश्मन देशों ने भी दी बधाई, जताया आभार

नई दिल्ली: नेपाल के साथ भारत के सीमा विवाद को लेकर इस तनाव के बीच नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने स्वतंत्रता दिवस के मौके पर शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बात की है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार दोनों देश के नेताओं के बीच करीब 10 मिनट बातचीत हुई। भारत-नेपाल के बीच चल रहे तनाव के बीच दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों के बीच यह पहली दफा है जब बातचीत हुई है।

इस बात-चीत को किसी के झुकने के रूप में नहीं लिया जाए- केपी ओली

नेपाल के प्रधानमंत्री केपी ओली ने फोन पर शुभकामना देने के साथ-साथ अन्य विषयों पर भी बातचीत की। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, ओली की मांग है कि इस संवाद को किसी के हार जीत और किसी के झुकने के रूप में नहीं लिया जाए। संबंधों में सुधार हो रहा है। दोनों तरफ से प्रयास हो रहा है।

बांग्लादेश ने भारत का आभार व्यक्त किया

वहीं स्वतंत्रता दिवस के मौके पर भारत में बांग्लादेश के राजदूत ने बांग्लादेश मुक्ति संग्राम में मदद के लिए भारत का आभार व्यक्त किया और कहा कि दोनों देशों की सेना एक साथ खून बहाती हैं। मुक्ति संग्राम को याद करते हुए बांग्लादेश के राजदूत ने कहा, 'इतिहास के इस हिस्से को भूलाया नहीं जा सकता है।'

ये भी देखें: पैसे का लगा ढ़ेर: रंगे हाथों पकड़ा गया अधिकारी, इतनी बड़ी है रकम

चीन ने भी स्वतंत्रता दिवस पर भारत को बधाई दी

वहीं चीन ने भी स्वतंत्रता दिवस पर भारत को बधाई दी है। भारत में चीन के राजदूत सन वेईडोंग ने शनिवार को कहा कि स्वतंत्रता दिवस पर भारत सरकार और भारतीय लोगों को बधाई। उम्मीद करते हैं कि दोनों महान देश शांति और निकट साझेदारी के साथ आगे बढ़ेंगे। सन वेईडोंग ने कहा कि उम्मीद करते हैं प्राचीन सभ्यता वाले दो महान देश शांति और निकट साझेदारी के साथ आगे बढ़ेंगे और प्रगति करेंग।

नेपाल की राजधानी काठमांडू में होगी मीटिंग

भारत-चीन के बीच चल रहे सीमा विवाद के बीच भारत और नेपाल में विदेश मंत्रालय स्तर की 17 अगस्त को बातचीत होने वाली है। दोनों देशों के विदेश मंत्रालय के अधिकारी सोमवार को नेपाल की राजधानी काठमांडू में एक मीटिंग में मिलेंगे। इस बैठक में नेपाल की तरफ से विदेश सचिव शंकर दास बैरागी हिस्सा लेंगे वहीं भारत की ओर से नेपाल में भारत के राजदूत विनय क्वाटरा होंगे। इसमें सीमा के मसले पर भी चर्चा किए जाने की संभावना जताई जा रही है।

ये भी देखें: PM मोदी की सुरक्षा: लाल किले पर तैनात था खास ड्रोन, निशाना है तगड़ा

नेपाल अब भारत से आने वाले लोगों से पहचान पत्र मांगेगा

बता दें कि भारत-नेपाल के बीच सीमा को लेकर पिछले कुछ महीनों से विवाद चल रहा है। इन विवादों के बीच बिहार में सीमा पर नेपाली सुरक्षाकर्मियों की ओर से गोलीबारी की घटनाएं भी देखने को मिलीं। इधर, बताया जा रहा है कि नेपाल अब भारत से आने वाले लोगों से पहचान पत्र मांगेगा। नेपाल ने इसकी वजह कोरोना वायरस को बताई गई है।

Newstrack

Newstrack

Next Story