TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

Nepal Flood: नेपाल में मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ से 112 लोगों की मौत

Nepal Flood: नेपाल में लगातार हो रही बारिश की वजह से भूस्खलन और बाढ़ के हालत बन गए है।

Sonali kesarwani
Published on: 29 Sep 2024 2:25 AM GMT (Updated on: 29 Sep 2024 3:30 AM GMT)
Nepal Flood: नेपाल में मूसलाधार बारिश के कारण भूस्खलन और बाढ़ से 112 लोगों की मौत
X

Nepal Flood: नेपाल में लगातार बारिश के कारण आई बाढ़ और भूस्खलन से 112 लोगों की मौत हो गई और 60 घायल हो गये। नेपाल के कई हिस्सों में गुरुवार से भारी बारिश हो रही है, जिसके कारण आपदा अधिकारियों ने अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की है। नेपाल पुलिस के उप-प्रवक्ता बिश्व अधिकारी ने बताया कि लगातार बारिश के कारण नेपाल में अब तक 112 लोगों की मौत हो गई, जिनमें से 34 की मौत काठमांडू घाटी में हुई है। उन्होंने यह भी बताया कि बाढ़ में 60 लोग घायल भी हुए हैं। भारी आपदा को देखते हुए प्रशासन की तरफ से राहत बचाव का काम लगातार जारी है।

मंत्रियों से बैठाई आपात बैठक

नेपाल के हालातों को देखते हुए शहरी विकास मंत्री प्रकाश मान सिंह ने गृहमंत्री, गृह सचिव और सुरक्षा एजेंसियों के प्रमुखों समेत विभिन्न मंत्रियों की एक आपात बैठक बुलाई है। इसके साथ ही राज्य में खोज और बचाव अभियान में तेजी लाने भी उन्होंने निर्देश दिए है। उन्होंने बताया कि प्रभावित इलाकों में नेपाल पुलिस की ओर से लगभग तीन हजार सुरक्षाकर्मियों की बचाव टीम तैनात की गई है।

आपदा के चलते कई लोग लापता

मंत्रियों के साथ हुई बैठक में यह भी बताया गया कि देशभर में कुल 79 लोग लापता हैं, जिनमें से 16 काठमांडू घाटी में लापता है। अधिकारियों ने यह भी बताया कि देशभर में 63 स्थानों पर मुख्य हाइवे ठप हो गए है। नेपाल में बाढ़ के कारण मुख्य विद्युत लाइन बाधित होने की वजह से काठमांडू में पूरे दिन बिजली गुल रही, लेकिन शाम को बिजली आपूर्ति बहाल हो गई। पुलिस ने इस बाढ़ को लेकर जो बयान दिया है उसमें कहा गया कि काठमांडू में 226 मकान जलमग्न हो गए हैं और प्रभावित इलाकों में नेपाल पुलिस की ओर से लगभग तीन हजार सुरक्षाकर्मियों की बचाव टीम तैनात की गई है।

Sonali kesarwani

Sonali kesarwani

Content Writer

Content Writer

Next Story