×

Nepal: प्रचंड की कैबिनेट में 26 प्रतिशत महिलाएं, नेपाल के इतिहास में हुआ ऐसा पहली बार, जानिए किसको क्या मिला

Nepal: पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की पार्टी समेत 5 पार्टियों की गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने वाले प्रचंड की कैबिनेट में 6 महिलाओं को भी जगह दी गई है।

Krishna Chaudhary
Published on: 18 Jan 2023 5:13 AM GMT
Nepal pm Pushpa Kamal Dahal
X

Nepal pm Pushpa Kamal Dahal (photo: social media )

Nepal : 26 दिसंबर 2022 को तीसरी बार नेपाल के प्रधानमंत्री पद की शपथ लेने वाले पुष्प कमल दहल 'प्रचंड ' ने मंगलवार को अपना पहला मंत्रिमंडल विस्तार किया। इस विस्तार में 15 चेहरों को सरकार में शामिल किया गया है। इस तरह कैबिनेट में शामिल मंत्रियों की संख्या 23 पर पहुंच गई है। पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की पार्टी समेत 5 पार्टियों की गठबंधन सरकार का नेतृत्व करने वाले प्रचंड की कैबिनेट में 6 महिलाओं को भी जगह दी गई है। नेपाल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब कैबिनेट में महिलाओं की भागीदारी 26 प्रतिशत पर पहुंची है।

मंत्रिमंडल में शामिल किए गए 15 नए मंत्रियों में 12 मंत्री और तीन राज्य मंत्री हैं। पदभार ग्रहण करने के लगभग तीन हफ्ते बाद सत्तारूढ़ गठबंधन में शामिल सभी दलों के नेताओं ने प्रधानमंत्री प्रचंड से उनके आवास पर जाकर मुलाकात की थी, जिसके बाद कैबिनेट विस्तार का ऐलान किया गया। नेपाल के मौजूदा सत्ताधारी गठबंधन में प्रचंड की सीपीएन – एमसी, ओली की सीपीएन – यूएमएल, राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी, राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी और जनता समाजवादी पार्टी शामिल हैं।

कैबिनेट में शामिल की गईं महिला चेहरे

प्रचंड की कैबिनेट में जिन 6 महिला नेत्रियों को शामिल किया गया है, वो हैं – रेखा कुमारी, संचार मंत्रालय (सीपीएन – एमसी), ज्वाला कुमारी शाह, कृषि मंत्रालय (सीपीएन – यूएमएल), बिमला राई पौडयाल, विदेश मंत्री (सीपीएन – यूएमएल), भगवती चौधरी, महिला मामलों की मंत्री (सीपीएन – यूएमएल), सुशीला अधिकारी, पर्यटन राज्य मंत्री (सीपीएन – एमसी), तोशिमा कार्की, स्वास्थ्य राज्य मंत्री।

प्रचंड सरकार में 4 उपप्रधानमंत्री

मौजूदा नेपाल की मिलीजुली सरकार में चार डिप्टी प्राइम मिनिस्ट बनाए गए हैं। गठबंधन के पांच घटक दलों में से 4 में से उप प्रधानमंत्री बनाए गए हैं। जिसमें वित्त मंत्री विष्णु पौडियाल (सीपीएन – यूएमएल), इंफ्रास्ट्रक्चर मंत्री रवि लामिछाने (सीपीएन – एमसी), गृह मंत्री नारायण काजी श्रेष्ठ (आरएसपी) और ऊर्जा मंत्री राजेंद्र लिन्गदेन (आरपीपी) शामिल हैं।

किस दल को कितना मिला मंत्री पद

प्रचंड की 23 सदस्यों वाली कैबिनेट में सबसे अधिक आठ मंत्री के पद पूर्व प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली की पार्टी सीपीएन – यूएमएल को मिली। सीपीएन – एमसी के हिस्से प्रधानमंत्री पद के अलावा चार मंत्री और एक राज्य मंत्री आया। राष्ट्रीय प्रजातंत्र पार्टी (RPP) को एक उप प्रधान मंत्री, दो मंत्री और एक राज्य मंत्री मिला है जबकि राष्ट्रीय स्वतंत्र पार्टी (RSP) को एक उप प्रधान मंत्री, दो मंत्री और एक राज्य मंत्री मिला है। वहीं, जनता समाजवादी पार्टी के हिस्से एक मंत्री पद आया है।

जल्द भारत दौरे पर आएंगे प्रचंड

साल 2008 में पहली बार नेपाल के प्रधानमंत्री बनने वाले प्रचंड ने दशकों से चली आ रही प्रथा को तोड़ते हुए पहली बार भारत की बजाय चीन का दौरा कर सबकों चौंका दिया था। लेकिन अबकी बार प्रचंड अपनी पहली विदेश यात्रा के तौर पर भारत आएंगे। उन्होंने खुद इसका ऐलान किया है। सीपीएन-माओवादी के 68 वर्षीय नेता ने पिछले दिनों प्रेस से बातचीत के दौरान कहा था, कि वह जल्द भारत का दौड़ा करेंगे। इसके लिए कूटनीतिक स्तर पर तैयारी चल रही है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story