×

RBI ने किया नोट बदलने से इनकार तो नेपाल पीएम ने लगाई मोदी से गुहार

By
Published on: 16 Nov 2016 5:25 AM GMT
RBI ने किया नोट बदलने से इनकार तो नेपाल पीएम ने लगाई मोदी से गुहार
X
RBI ने किया नोट बदलने से इनकार तो नेपाल पीएम ने लगाई मोदी से गुहार

नेपालः भारत में मोदी सरकार के नोटबंदी के फैसले से पड़ोसी देश नेपाल के बैंको, व्यापारियों और उद्योगपतियों में खासी बेचैनी देखने को मिल रही है। आरबीआई के नेपाल बैंक और बाजार में उपलब्ध भारतीय नोटों के बदलने से इनकार करने के बाद नेपाली पीएम प्रचंड ने मोदी से नोट बदलवाने की गुहार लगाई है।

बता दें की बीते 8 नवंबर को पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए 500-1000 के नोटों पर बैन लगा दिया और उसकी जगह नई 500 और 2000 की नोटों को जारी किया। पीएम के इस फैसले से विपक्ष के साथ ही साथ भारत के पड़ोसी देश नेपाल में भी हलचल मच गई। वहां 8 नवंबर की रात से ही सभी कैसिनो बंद कर दिए गए।

ये भी पढ़ें... RBI ने नेपाल को दिया झटका, बैंकों में जमा 500-1000 के नोट बदलने से किया इनकार

नेपाली पीएम ने नोटबंदी के फैसले के लिए मोदी को बधाई दी और साथ ही नेपाल में रहे भारतीय नोटों को बदलने के लिए जरूरी कदम उठाने का आग्रह किया है। यह जानकारी नेपाल पीएम के बेटे और उनके निजी सचिव प्रकाश दहल ने दी।

ये भी पढ़ें... सोने की बढ़ी मांग से तस्करों की चांदी, नेपाल बॉर्डर पर जांच अभियान तेज

पीएम प्रचंड ने काठमांडू समेत भारत के सीमावर्ती इलाकों में व्यापार, लेनदेन में भारतीय रुपए के चलन के कारण लाखों दुकानदारों, जनता, व्यापारियों को होने वाली दिक्कतों पर विचार करने का आग्रह किया है। इस मामले को लेकर रिजर्व बैंक ऑफ इंडिय़ा अपने फैसले पर कायम रहते हुए अतिंम फैसले के लिए भारत सरकार को लेटर लिखा है।

Next Story