×

लॉकडाउन में ये इस ऐप से हुए हिट, लेकिन इस चीज में थे वीक

जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के चलते घरों में कैद है। देश समेत दुनिया के कई देशों के कामकाजी लोग घरों से काम कर रहे हैं। मतलब वर्क फ्रॉम होम ने अचानक दुनिया का नया ट्रेंड बन गया है। ऐसे में कर्मचारियों को ऑनलाइन आपस में जोड़ने और मीटिंग के लिए तमाम ऐप्स के बीच वीडियो कॉलिंग ऐप जूम पॉपुलर हो गया है।

suman
Published on: 5 May 2020 4:58 AM GMT
लॉकडाउन में ये इस ऐप से हुए हिट, लेकिन इस चीज में थे वीक
X

नई दिल्ली: जब पूरी दुनिया कोरोना वायरस के चलते घरों में कैद है। देश समेत दुनिया के कई देशों के कामकाजी लोग घरों से काम कर रहे हैं। मतलब वर्क फ्रॉम होम ने अचानक दुनिया का नया ट्रेंड बन गया है। ऐसे में कर्मचारियों को ऑनलाइन आपस में जोड़ने और मीटिंग के लिए तमाम ऐप्स के बीच वीडियो कॉलिंग ऐप जूम पॉपुलर हो गया है।

यह पढ़ें...राहुल से बोले अभिजीत-देश को प्रोत्साहन पैकेज की जरूरत, सरकार करे कर्ज माफ़

इस ऐप की इस्तेमाल हर जगह हो रहा है। इसे डेवलेप करने वाले एरिक के बार में जानते हैं। जिसके बैंक बैलेंस में बेतहाशा वृद्धि हुई है अर्थव्यवस्था के इस संकट के दौर में। साथ ही उन्हें एक नई पहचान भी मिली है। ये शख्स हैं वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग ऐप 'ZOOM' के फाउंडर- सीईओ एरिक युआन (Eric Yuan)।

ऐसे बनाया ऐप

एरिक का जन्म चीन के शानडोंग प्रांत में 1970 को हुआ था। उनके माता-पिता माइनिंग इंजीनियर थे। एरिक ने ग्रेजुएशन की पढ़ाई चीन की यूनिवर्सिटी से की है। बाद में चाइना यूनिवर्सिटी ऑफ माइनिंग एंड टेक्नोलॉजी से माइनिंग इंजीनियरिंग में मास्टर डिग्री हासिल की। एरिक ने 22 साल की उम्र में अपनी गर्लफ्रेंड से शादी कर ली थी। शादी के बाद उन्होंने अमेरिका में बसने का प्लान बनाया था, लेकिन उन्हें वीजा नहीं मिला। फोर्ब्स के अनुसार उनके वीजा आवेदनों को लगातार 8 बार नकारा गया था। जिसके बाद 9वें प्रयास में वह सफल हुए थे। उस दौरान गर्लफ्रेंड से टच में रहने के लिए ये ऐप बनाया।

इंग्लिश का नॉलेज नहीं

आश्चर्य की बात है कि जब एरिक अमेरिका के एयपोर्ट पर पहुंचे तो उनसे अंग्रेजी नहीं आती थी। क्योंकि वह इस भाषा के बारे में कम ही नॉलेज रखते थे। मैं लंबे समय से कोडिंग प्रक्रिया शामिल होने के कारण वे सिर्फ कोड ही लिखता रहे। इसलिए उन्हें कभी ये भाषा सीखने का मौका नहीं मिला। एरिक ने बताया, वो आज जितनी भी अंग्रेजी जानते है, इसके लिए क्लास नहीं ली है, वो इसे अपने दोस्तों से सीखा है।

कठिन समय

1997 में, एरिक को ( WebEx) नामक एक छोटी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कंपनी में एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर के रूप में काम पर रखा गया था। इस कंपनी में एरिक को इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट का चीफ बना दिया गया। लेकिन साल 2011 में उन्होंने इस कंपनी को छोड़ दिया था। जब एरिक ने कंपनी छोड़ी उसके बाद उनकी पत्नी ने अपना कुछ करने की सलाह दी थी। एरिक ने इंटरव्यू में बताया, नौकरी छोड़ने के बाद पता था कि यह एक लंबी यात्रा है और बहुत कठिन दौर है, लेकिन यह कोशिश नहीं की, तो इसका अफसोस जिंदगी भर के लिए होगा।

18 साल की उम्र में आइडिया

बता दें, एरिक को चीन में कॉलेज के दौरान जूम (ZOOM) ऐप बनाने का आइडिया आया था। लेकिन उस दौरान वह इसे बना नहीं पाए था। एरिक ने बताया, जब मैं 18-19 साल का था, तो अपनी गलफ्रेंड से मिलने के लिए 10 घंटे का ट्रेन में सफर तय करता था। वो 10 घंटे ट्रेन की यात्रा करना काफी मुश्किल होता था। अपनी गलफ्रेंड को साल में दो बार ही देख पाता था। ऐसे में मन में आइडिया आया था कि ऐसा उपकरण होना चाहिए जहां वो सिर्फ एक बटन क्लिक कर अपनी गलफ्रेंड को देख सकें। बता दें, आज वही गलफ्रेंड उनकी पत्नी है। 41 साल की उम्र में एरिक ने जूम( ZOOM )ऐप बनाया और अपनी कंपनी शुरू की।

यह पढ़ें...हिम्मत! ये नेता सीएम नीतीश से मांग रहा पैसे, मामला क्या है जानें यहां

शुरूआत में आलोचना

सबने कहा-, 41 साल की उम्र स्टार्टअप करने की नहीं होती है। मार्क जुकरबर्ग को देखिए उन्होंने हार्वर्ड यूनिवर्सिटी में पढ़ाई छोड़ने के बाद ही फेसबुक की स्थापना की थी। जब (ZOOM) की शुरुआत हुई थी, ऐसे में एरिक को आलीशान कार्यालय के अंदरूनी हिस्सों और साज-सज्जा पर खर्च करने पड़ते थे, ये उनके लिए मुश्किल का समय था।

वह कभी काम के लिए यात्रा नहीं करते हैं। अन्य देशों के कंपनियों से जितनी भी मीटिंग्स होती है वह जूम का इस्तेमाल करते हैं। अप्रैल में फोर्ब्स द्वारा जारी 2020 के अरबपतियों की लिस्ट में ZOOM ऐप के संस्थापक एरिक युआन का भी नाम शामिल है। फोर्ब्स के मुताबिक उनका रियल टाइम नेटवर्थ 6.4 बिलियन डॉलर है। यानी वह 48.44 हजार करोड़ रुपये के मालिक हैं।वे 50 वर्षीय एरिक फोर्ब्स की लिस्ट में 293वें सबसे अमीर व्यक्ति हैं।

suman

suman

Next Story