×

चीन ने अमेरिकी जासूसों को मारकर CIA को किया अपंग! एजेंसी ने नहीं की कोई टिपण्णी

aman
By aman
Published on: 21 May 2017 9:16 AM GMT
चीन ने अमेरिकी जासूसों को मारकर CIA को किया अपंग! एजेंसी ने नहीं की कोई टिपण्णी
X
चीन ने अमेरिकी जासूसों को मारकर CIA को किया अपंग, एजेंसी ने नहीं की कोई टिपण्णी

वाशिंगटन: चीन की सरकार ने साल 2010 और 2012 के बीच करीब 20 अमेरिकी जासूसों को जेल में बंद कर दिया या फिर उनकी हत्या करवा दी, जिससे अमेरिका गोपनीय जानकारियों को एकत्र करने में असमर्थ हो गया था।

अधिकारियों ने 'न्यूयॉर्क टाइम्स' को बताया कि यह स्पष्ट नहीं हुआ है कि सेंट्रल इंटेलिजेंस एजेंसी (सीआईए) को हैक कर दिया गया था या फिर किसी गुप्तचर ने अमेरिकी एजेंटों की पहचान करने में चीन की मदद की। 'बीबीसी' ने रविवार (21 मई) को कहा, कि 'सीआईए ने इस रिपोर्ट पर टिप्पणी नहीं की है।'

घटने लगी थी सूत्रों से मिलने वाली जानकारी

चार पूर्व सीआईए अधिकारियों ने 'एनवाईटी' को बताया कि चीन सरकार के अंदर के सूत्रों से मिलने वाली जानकारी 2010 में घटने लगी थी। हमारे गुप्तचर 2011 की शुरुआत में गायब होने लगे थे। सीआईए और फेडरल ब्यूरो ऑफ इनवेस्टिगेशन (एफबीआई) ने मिशन में होने वाली घटनाओं की जांच करने के लिए एक साथ काम किया था।

गिरफ्तारियां सार्वजनिक नहीं हुई

'एनवाईटी' की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह जांच सीआईए के एक पूर्व कार्यकारी पर केंद्रित थी, लेकिन उसे गिरफ्तार करने के लिए पर्याप्त सबूत नहीं थे। वह अब एक और एशियाई देश में रहता है। साल 2012 में चीन के सुरक्षा मंत्रालय के एक अधिकारी को अमेरिका के लिए जासूसी के संदेह में गिरफ्तार किया गया था, जिसमें उसने कहा था कि वह सीआईए के जाल में फंस गया था। इसके अलावा उस समय इस तरह की गिरफ्तारियां सार्वजनिक नहीं हुई थीं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story