×

New Zealand की प्रधानमंत्री जेसिंडा अर्डर्न ने कैंसिल की अपनी शादी, कोरोना प्रोटोकॉल के तहत लिया फैसला

न्यूजीलैंड की पीएम जेसिंडा अर्डर्न ने कोरोना महामारी के वर्तमान हालात को देखते हुए आज कहा, कि उन्होंने देश में बढ़ते ओमिक्रॉन संक्रमण (Omicron infection) को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों के चलते अपनी शादी कैंसिल कर दी।

Network
Newstrack NetworkPublished By aman
Published on: 23 Jan 2022 4:33 AM GMT
new zealand pm jacinda ardern
X

new zealand pm jacinda ardern 

न्यूजीलैंड (New Zealand) की पीएम जेसिंडा अर्डर्न (PM Jacinda Ardern) ने कोरोना महामारी के वर्तमान हालात को देखते हुए आज कहा, कि उन्होंने देश में बढ़ते ओमिक्रॉन संक्रमण (Omicron infection) को रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों के चलते अपनी शादी कैंसिल कर दी। बता दें कि न्यूजीलैंड में रविवार आज रात से मास्क को अनिवार्य किया गया है। इसके अलावा, भीड़ और जमावड़ों पर भी रोक लगा दी जाएगी। साथ ही, किसी कार्यक्रम में सिर्फ सीमित संख्या में लोग ही शामिल हो सकेंगे।

हाल ही में न्यूजीलैंड में एक शादी के बाद ओमिक्रॉन (Omicron) के नौ नए मामले सामने आए थे। इसके बाद से यहां कम्युनिटी स्प्रेड (community spread) का खतरा बढ़ गया है। यहां एक परिवार ऑकलैंड (auckland) से शादी समारोह में शामिल होकर प्लेन से साउथ आइसलैंड (South Iceland) लौटा था। इसके बाद परिवार के सदस्य तथा फ्लाइट अटेंडेंट की कोरोना रिपोर्ट (corona report) पॉजिटिव (positive) आई थी। जिसके बाद न्यूजीलैंड में प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया गया।

न्यूजीलैंड में लगे प्रतिबंध

न्यूजीलैंड में नए प्रतिबंधों के तहत अब बार और रेस्टोरेंट (bar and restaurant) तथा शादी कार्यक्रमों में 100 लोगों के शामिल होने की ही अनुमति है। इसके अलावा, अगर कार्यक्रम स्थल पर वैक्सीन पास (Vaccine Pass) नहीं है, तो सिर्फ 25 लोग ही शामिल हो सकते हैं। इसके अलावा न्यूजीलैंड में विदेशियों के लिए मार्च 2020 से बॉर्डर बंद हैं। सरकार ने ओमिक्रॉन के मामलों के मद्देनजर इसे खोलने के फैसले को आगे बढ़ा दिया है। न्यूजीलैंड में 12 साल से ऊपर की करीब 94 प्रतिशत आबादी का वैक्सीनेशन हो चुका है। साथ ही, 56 फीसदी आबादी को बूस्टर डोज भी लगाए जा चुके हैं।

बता दें कि अर्डर्न साल 2017 में न्यूजीलैंड की सबसे कम उम्र की प्रधानमंत्री बनीं थी। पिछले साल अक्टूबर महीने में उन्होंने सत्ता में फिर वापसी की। उन्होंने अपनी लेबर पार्टी को आधी सदी में सबसे बड़ी चुनावी जीत दिलाई।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story