×

Nirmala Sitharaman Ka US Daura: भारत में अवसरों का स्पेक्ट्रम, वित्तमंत्री ने टॉप अमेरिकन सीईओ से कहा

Nirmala Sitharaman Ka US Daura: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात कर उन्हें आत्म निर्भर भारतके तहत मोदी सरकार के विभिन्न प्रमुख कार्यक्रमों से अवगत कराया।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 14 Oct 2021 4:02 AM GMT
Nirmala Sitharaman Ka US Daura: भारत में अवसरों का स्पेक्ट्रम, वित्तमंत्री ने टॉप अमेरिकन सीईओ से कहा
X

बैठक के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (फोटो साभार- ट्विटर) 

Nirmala Sitharaman Ka US Daura: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने शीर्ष अमेरिकी कंपनियों के सीईओ से मुलाकात कर उन्हें आत्म निर्भर भारत (Atmanirbhar Bharat) के तहत मोदी सरकार (Modi Sarkar) के विभिन्न प्रमुख कार्यक्रमों से अवगत कराया। वित्तमंत्री ने कहा कि भारत निवेशकों और व्यापारिक फर्मों को "अवसरों का स्पेक्ट्रम" दे रहा है। गौरतलब है कि निर्मला सीतारमण अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (International Monetary Fund) और विश्व बैंक की वार्षिक बैठकों (World Bank) में भाग लेने के लिए इस समय अमेरिकी राजधानी में हैं।

वित्तमंत्री वर्ल्ड बैंक और आईएमएफ की बैठक के अलावा, कई ऐसे शीर्ष अमेरिकी सीईओ (US CEO) से भी मिल रही हैं जिन्होंने वहां निवेश के अवसरों का लाभ उठाने में रुचि दिखाई है। वित्त मंत्रालय की और से दी गई एक अधिकृत जानकारी एमवे के सीईओ मिलिंद पंत (Amway CEO Milind Pant) के साथ उनकी बैठक में अनुसंधान और विकास, विनिर्माण स्वचालन, नवाचार और पोषण के क्षेत्रों में चर्चा का फोकस रहा।

इन बातों को वित्तमंत्री ने बैठक में किया जिक्र

बैठक के दौरान वित्तमंत्री ने इस बात का उल्लेख किया कि राष्ट्रीय मुद्रीकरण पाइपलाइन के तहत हाल ही में राष्ट्रीय बुनियादी ढांचा मास्टर प्लान लॉन्च किया गया है। उन्होंने गुजरात में गिफ्ट सिटी में अवसरों के एक स्पेक्ट्रम का भी उल्लेख किया। निर्मला सीतारमण ने 1998 से भारत में कंपनी की उपस्थिति और प्रदर्शन और आने वाले वर्षों में निवेश करने की उसकी उत्सुकता को भी रेखांकित किया।

इसी तरह बोइंग के मुख्य रणनीति अधिकारी बी मार्क एलन के साथ उनकी बैठक के दौरान, कौशल, अनुसंधान, विकास, विनिर्माण , नवाचार और एयरोस्पेस क्षेत्र के क्षेत्रों में व्यापक रूप से चर्चा हुई। उन्होंने मेक इन इंडिया और आत्म निर्भर भारत पहल में बोइंग के सहयोग और आने वाले वर्षों में निवेश करने की कंपनी की संभावनाओं पर बात की।

नोवावैक्स के सीईओ स्टेनली एर्क के साथ अपनी बैठक के दौरान, सीतारमण ने स्वास्थ्य सुधार की दिशा में महत्वपूर्ण भारतीय पहलों जैसे कि चिकित्सा विज्ञान, स्वास्थ्य और कल्याण में अनुसंधान और विकास और गुजरात में गिफ्ट सिटी में बढ़ते अवसरों पर चर्चा की। उन्होंने आने वाले वर्षों में भारत में निवेश की अपार संभावनाओं पर चर्चा की।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story