×

इस देश में लाखों की जान खतरे में, पीने को पानी नहीं, बासी भोजन से पेट भर रहे लोग

टेक्सास में बिगड़ते मौसम के मद्देनजर राष्ट्रपति जो बाइडन पहले ही क्षेत्र में इमरजेंसी का एलान चुके हैं। टेक्सास में इस महासंकट को स्थानीय मेयर ने तूफान संकट से भी ज्यादा चिंताजनक बताया है।

Aditya Mishra
Published on: 19 Feb 2021 6:08 AM GMT
इस देश में लाखों की जान खतरे में, पीने को पानी नहीं, बासी भोजन से पेट भर रहे लोग
X
मार्केट से खाने के सामान खत्म हो गए हैं और करीब 70 लाख लोगों को गरम पानी की जरूरत है। भूखे-प्या‍से लोगों को एक हॉट मील खाने के लिए 4-4 घंटे तक लाइन लगाना पड़ रहा है।

टेक्सास: अमेरिका के टेक्सास में आए भीषण बर्फीले तूफान ने लाखों लोगों के जन जीवन पर असर डाला है। तूफान ने कई पावर ग्रिडों को काफी नुकसान पहुंचाया है, जिसे सुधरने में अभी कई दिन और लग सकता है।

पावर ग्रिडों में खराबी आने की वजह से लाखों लोग कई दिनों से बिना बिजली के जिंदगी गुजार रहे हैं। हालत इतने ज्यादा बिगड़ गए हैं कि लोगों को पीने के पानी के लिए भी अब जद्दोजहद करनी पड़ रही है।

दुकानों में भी अब पीने के पानी की बोतलें खत्म हो गई हैं। 70 लाख लोगों ने गरम पानी का ऑर्डर किया है। लोगों को एक गर्म भोजन के लिए 4-4 घंटे तक लाइन लगाना पड़ रहा है।

इतना ही नहीं टेक्सास में गैस भी अब खत्म हो गया है। कई जगहों पर ठंड की वजह से पानी की पाइप मुड़ गई है और सप्लाई बाधित हो गई है। डलासा में तो पारा माइनस दो डिग्री सेल्सियस पहुंच गया है।

पांच दिन बीत जाने के बाद भी हालत में कोई ज्यादा सुधार देखने को नहीं मिला हैं। बिजली की आपूर्ति न होने से शहरी क्षेत्रों के घरों को गर्म करने वाले हीटर भी बंद पड़े हुए हैं।

रूस कर रहा ये खतरनाक काम, मच सकती है तबाही, दुनियाभर में फैली दहशत

Jammu इस देश में लाखों की जान खतरे में, पीने को पानी नहीं, बासी भोजन से पेट भर रहे लोग (फोटो:सोशल मीडिया)

बाइडेन ने की आपातकाल की घोषणा

टेक्सास में बिगड़ते मौसम के मद्देनजर राष्ट्रपति बाइडन पहले ही क्षेत्र में इमरजेंसी का एलान चुके हैं। टेक्सास में इस महासंकट को स्थानीय मेयर ने तूफान संकट से भी ज्यादा चिंताजनक बताया है।

मौसम विभाग ने अमेरिका के कई इलाकों में भारी बर्फबारी को लेकर चेतावनी जारी की है। इसमें बताया गया है कि अगले 24 घंटे में वर्जीनिया से लेकर दक्षिणी पेंसिल्वेनिया के हिस्सों में भारी हिमपात हो सकता है।

इसके अलावा उत्तरी कैरोलिना, वाशिंगटन डीसी और फिलाडेल्फिया के क्षेत्रों में खतरनाक स्तर की बर्फ के खतरनाक हिस्सों की आशंका है। तापमान के भी शून्य तक पहुंचने की संभावना जताई जा रही है

स्टोर से खत्म हुई खाद्य सामग्री, पानी को तरसे लोग

टेक्सास में मार्केट से खाने के सामान खत्म हो गए हैं और करीब 70 लाख लोगों को गरम पानी की जरूरत है। भूखे-प्या‍से लोगों को एक हॉट मील खाने के लिए 4-4 घंटे तक लाइन लगाना पड़ रहा है।

लगातार पाचवें दिन करीब 5 लाख लोगों को बिजली नहीं मिल रही है। कम से कम 10 लोगों की केवल टेक्सास में ही तूफान की वजह से मौत हो गई है। बिजली और खराब मौसम की वजह से खाने के सामान की सप्लाई का संकट पैदा हो गया है।

इस महासंकट को देखते हुए लोग डर गए हैं और बड़े पैमाने पर सामान खरीद रहे हैं जिससे स्टोर खाली हो गए हैं। रास्तों पर बर्फ जमी होने की वजह से सामान के आने की संभावना भी कम हो गई है।

चीनी जवानों की मौत: भारतीय सेना ने लद्दाख में बिछाई लाशें, ड्रैगन ने जारी किये नाम

himachal snowfall इस देश में लाखों की जान खतरे में, पीने को पानी नहीं, बासी भोजन से पेट भर रहे लोग (फोटो:सोशल मीडिया)

खराब हुए को खाने को खा रहे लोग, पानी में जमीं मछलियां

पानी की कमी की वजह से ढाई लाख से ज्याादा लोग मुसीबतों का सामना कर रहे हैं। नौबत यहां तक आ पहुंची है कि लोग या तो ठंडा पानी पीकर बीमार रहें या बिना पानी के रहें।

ह्यूस्टन की हालत अफ्रीका की तरह से हो गई है। ह्यूस्टन में खाना नहीं मिलने की वजह से लोगों को कई घंटे तक लाइन लगाना पड़ रहा है।

अब बर्गर किंग का हॉट मील भी खत्म हो गया है जिससे लोगों को खराब हुए खाने से काम चलाना पड़ रहा है। पीने के पानी का संकट टेक्सास के लोगों के लिए परेशानी का सबब बना हुआ है।

कई स्थानों पर तो ऐसा है कि बिजली आ गई है लेकिन वहां पीने का पानी नहीं है। टेक्सास की रहने वाली एक महिला ने बताया कि उसके बेटी के फिश टैंक में रहने वाली मछलियां जम गईं जिससे उनकी मौत हो गई।

ह्यूस्ट्न शहर में हालत यहां तक पहुंच गई है कि लोगों को खाने की सप्लाई नहीं हो पा रही है और उन्हें खराब हुए खाने को खाना पड़ रहा है।

अंतरिक्ष पर कामयाबीः NASA का रोवर पहुंचा मंगल पर, करेगा इन चीजों पर खोज

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story