×

No Flights On Train Routes: ट्रेन वाले रूट पर नहीं उड़ेंगी फ्लाइट्स, जानें क्यों इस देश ने किया फैसला

Flights Not allow On Train Route: जिन रूटों पर ट्रेन की सुविधा है उन रूटों पर फ्लाइट्स सेवा को बन्द कर दिया जाएगा। जलवायु रक्षा के लिए ये कदम फ्रांस ने उठाया है।

Neel Mani Lal
Published on: 6 Dec 2022 6:08 AM GMT
France has decided to protect the climate, flights will not fly on the train route
X

जलवायु रक्षा के लिए फ्रांस ने लिया फैसला, ट्रेन वाले रूट पर नहीं उड़ेंगी फ्लाइट्स: Photo- Social Media

No Flights On Train Routes: जिन रूटों पर ट्रेन की सुविधा है उन रूटों पर फ्लाइट्स सेवा को बन्द कर दिया जाएगा। जलवायु रक्षा के लिए कार्बन उत्सर्जन (carbon emissions issue) कम करने के उद्देश्य से ये कदम फ्रांस ने उठाया है। फ्रांस में हाई स्पीड ट्रेनों का व्यापक नेटवर्क है। पिछले सप्ताह यूरोपीय आयोग द्वारा अनुमोदित किए गए फैसले में कार्बन उत्सर्जन में कटौती करने का मार्ग प्रशस्त किया जाएगा। पूरे फ्रांस में घरेलू उड़ानों उस मार्ग पर बन्द कर दी जाएंगी यदि वहां कोई मौजूदा ट्रेन विकल्प है।

फ्रांसीसी परिवहन मंत्री क्लेमेंट ब्यून (French Transport Minister Clement Beaune) के अनुसार,ढाई घंटे से कम समय लेने वाली ट्रेन उपलब्ध होने पर प्रतिबंध लागू हो जाएगा। यूरोपीय आयोग के अनुसार, अर्हता प्राप्त करने के लिए प्रत्येक दिन कई डायरेक्ट और हाई स्पीड वाले रेल कनेक्शन उपलब्ध होने की आवश्यकता होगी।

क्लेमेंट ब्यून ने एक ट्वीट में कहा - नागरिकों के जलवायु सम्मेलन के परिणामस्वरूप फ्रांस इस उपाय के साथ एक अग्रणी देश है। नए फैसले से वर्तमान में, पेरिस के ऑरली एयरपोर्ट और बोर्डो, नेंटेस और लियोन के बीच तीन मार्ग प्रभावित होंगे। सभी एयरलाइन्स अब उन गंतव्यों के बीच उड़ान भरने से "प्रतिबंधित" होंगे।

यूरोपीय आयोग ने कहा है कि अन्य हवाई मार्ग - जैसे पेरिस चार्ल्स डी गॉल हवाई अड्डे और रेनेस और लियोन के साथ - साथ लियोन और मार्सिले के बीच - भी प्रतिबंधित किये जा सकते हैं बशर्ते वर्तमान रेल सेवाओं में सुधार होता है।

रेल सेवाओं में भविष्य में सुधार

आयोग ने अपने फैसले में लिखा है कि विशेष रूप से कनेक्टिंग फ्लाइट्स के उद्देश्यों के लिए पर्याप्त आवृत्तियों और उपयुक्त समय पर काम करने वाली सेवाओं के साथ, रेल सेवाओं में भविष्य में सुधार, इन हवाई मार्गों को प्रतिबंधित करने में सक्षम होगा। हवाई यात्रा प्रतिबंध तीन साल तक प्रभावी रहेगा और दो साल के बाद इसकी समीक्षा की जाएगी।

यूरोप में ट्रेन यात्रा कई प्रमुख शहरों और देशों के बीच उपलब्ध उच्च गति वाले कनेक्शनों के साथ सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। फ्रांस में पहली यात्री लाइन 1800 के दशक में एसएनसीएफ के साथ शुरू हुई, जो अब देश भर में हाई-स्पीड और पारंपरिक लंबी दूरी की ट्रेनों दोनों को चला रही है, जिसमें 11 उच्च गति वाली लाइनें शामिल हैं जो 1,600 मील से अधिक की दूरी पर हैं। पेरिस, लियोन, मार्सिले और लिली जैसे प्रमुख शहरों के बीच हाई-स्पीड लाइनें उपलब्ध हैं।

फ्रांस की हाई स्पीड ट्रेनें 320 किलोमीटर प्रति घण्टा की स्पीड से चलती हैं

एसएनसीएफ, अपने जर्मन समकक्ष के साथ, पेरिस और बर्लिन के बीच एक नई उच्च गति, सीधा संबंध भी विकसित कर रहा है जो दो प्रमुख शहरों के बीच की यात्रा को 7 घंटों में पूरी कर देगा। फ्रांस की हाई स्पीड ट्रेनें 320 किलोमीटर प्रति घण्टा की स्पीड से चलती हैं। देश की पहली हाई स्पीड ट्रेन 1981 में शुरू हुई थी और अब 2800 किलोमीटर से ज्यादा का हाई स्पीड नेटवर्क है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story