×

Afghanistan : दाढ़ी कटाने-स्मोकिंग पर तालिबान का फरमान, महिलाओं के अकेले निकलने पर भी बैन

Afghanistan : फरमान में कहा गया है कि महिलाएं मर्दों के बिना बाजार नहीं जा सकती हैं, और पुरुषों को अपनी दाढ़ी रखनी है। तालिबान ने सिगरेट, बीड़ी पीने पर भी रोक लगा दी है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Sushil Shukla
Published on: 15 July 2021 6:41 AM GMT
Afghanistan Taliban
X
प्रतिकात्मक तस्वीर, फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया 

Afghanistan : तालिबान (Taliban) ने उत्तरी अफगानिस्तान (afghanistan) के एक जिले पर कब्जा जमाने के बाद स्थानीय इमाम को एक पत्र के जरिये अपना पहला आदेश जारी किया है। कलाफगन (Kalafagan) जिले के निवासी 25 साल के सेफतुल्लाह ने बताया कि फरमान में कहा गया है कि महिलाएं मर्दों के बिना बाजार नहीं जा सकती हैं, और पुरुषों को अपनी दाढ़ी रखनी है। तालिबान ने सिगरेट, बीड़ी पीने पर भी रोक लगा दी है और चेतावनी दी है कि अगर किसी ने नियम-कायदों का उल्लंघन किया तो उनके साथ गंभीरता से निपटा जाएगा।

अमेरिकी (America) और नाटो (Nato) सैनिकों की वापसी के बाद तालिबान तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। जिलों और देश की प्रमुख सीमाओं पर कब्जा और प्रांतीय राजधानी की घेराबंदी कर रहे कुछ क्षेत्रों में वे फिर से इस्लामी शासन की कठोर व्यवस्था लागू कर रहे हैं।

पिछले महीने, तालिबान ने एक उत्तरी सीमा शुल्क चौकी शिर खान बंदर पर कब्जा कर लिया था। पंज नदी पर अफगानिस्तान को ताजिकिस्तान से जोड़ने वाले अमेरिका निर्मित पुल पर यह चौकी स्थित है। एक फैक्टरी में काम करने वाली सजदा ने बताया कि शिर खान बंदर पर कब्जा करने के बाद तालिबान ने महिलाओं को अपने घरों से बाहर नहीं निकलने का आदेश जारी किया है।

सजदा ने बताया कि कई महिलाएं और युवा लड़कियां कढ़ाई, सिलाई और जूता बनाने का काम कर रही थीं। लेकिन तालिबान के आदेश से अब वे सब डरी, सहमी हुई हैं।

हालांकि इस बार अपनी नरम छवि को पेश करने वाले तालिबान ने इन बयानों से किनारा कर लिया है और कहा है कि उसने इस तरह का कोई आदेश जारी नहीं किया है. तालिबान के प्रवक्ता जबीहुल्ला मुजाहिद ने कहा, निराधार दावे हैं. ये फर्जी कागजात का इस्तेमाल करके फैलाई गई अफवाहें हैं।

बेटियों की शादी तालिबान से करें

प्रतीकात्मक फोटो (साभार सोशल मीडिया)

इस सप्ताह सोशल मीडिया पर वायरल तालिबान के कथित बयान में ग्रामीणों को अपनी बेटियों और विधवाओं की शादी विद्रोही लड़ाको से करने का आदेश दिया गया है। तालिबान के कल्चरल मिशन के नाम से जारी पत्र में कहा गया है कि कब्जे वाले इलाकों के सभी इमाम और मुल्ला तालिबान को 15 साल से ऊपर की लड़कियों और 45 साल से कम उम्र की विधवाओं की सूची तालिबान लड़ाकों से शादी के लिए मुहैया कराएं। इन बयानों ने तालिबान के पहले कार्यकाल के दौरान जारी आदेशों की कड़वी यादें वापस ला दी हैं।

रात में घर से निकलने पर रोक

तालिबान भले ही इन बयानों से किनारा करे लेकिन कब्जे वाले इलाकों में रहने वाले लोग कह रहे हैं कि सोशल मीडिया पर वायरल पोस्ट सच्ची है। ताजिकिस्तान सीमा पर यवन जिले पर तालिबान ने कब्जा करने के बाद एक स्थानीय मस्जिद में निवासियों को इकट्ठा किया। 32 साल के नजीर मोहम्मद ने ने बताया, उनके कमांडरों ने हमें बताया कि रात में किसी को भी घर से निकलने की इजाजत नहीं है। उन्होंने अफगान ध्वज के रंगों का जिक्र करते हुए कहा, 'और कोई भी शख्स-विशेष रूप से युवा-लाल और हरे रंग के कपड़े नहीं पहन सकता है।

तालिबान के आदेश यहीं नहीं थमे। मोहम्मद नजीर ने बताया, 'तालिबान के आदेश के मुताबिक हर किसी को पगड़ी पहननी चाहिए और कोई भी आदमी दाढ़ी नहीं बना सकता है। छठी कक्षा से आगे के स्कूलों में जाने वाली लड़कियों को पढ़ने से रोक दिया गया था।

1996 से 2001 रहा तालिबान का शासन

तालिबान ने 1996 से 2001 तक अफगानिस्तान पर शासन किया। उस दौरान महिलाओं को घर के अंदर रहने का आदेश था, जब तक कि कोई पुरुष रिश्तेदार साथ न हो, उन्हें बाहर निकलने की इजाजत नहीं थी। लड़कियों को स्कूल जाने की अनुमति नहीं थी, और व्यभिचार जैसे अपराधों में दोषी पाए जाने वालों को मौत के घाट उतार दिया जाता था। तालिबान न्यूयॉर्क में वल्र्ड ट्रेड सेंटर पर 9/11 हमले के बाद अमेरिका के निशाने पर आया।

Sushil Shukla

Sushil Shukla

Next Story