परमाणु हथियारों के खात्मे के लिए ICAN को Nobel Peace Prize 2017

परमाणु हथियारों को खत्म करने के इंटरनेशनल कैंपेन के लिए इंटरनैशनल कैंपेन टू अबॉलिश न्यूक्लियर वेपन्स (आईसीएएन) नामक समूह को नोबेल शांति पुरस्कार-2017 मिला है।

Published by tiwarishalini Published: October 6, 2017 | 11:30 pm
Modified: October 7, 2017 | 5:53 am
परमाणु हथियारों के खात्मे के लिए ICAN को मिला Nobel Peace Prize 2017

परमाणु हथियारों के खात्मे के लिए ICAN को मिला Nobel Peace Prize 2017

स्टॉकहोम: परमाणु हथियारों को खत्म करने के इंटरनेशनल कैंपेन के लिए इंटरनेशनल कैंपेन टू अबॉलिश न्यूक्लियर वेपन्स (आईसीएएन) नामक समूह को नोबेल शांति पुरस्कार-2017 मिला है। गौरतलब है कि 2016 में नोबेल शांति पुरस्कार कोलंबिया के प्रेसिडेंट जुआन मैनुअल सैंतोस को दिया गया था। सैंतोस ने 50 साल से चली आ रही कोलंबिया की सिविल वार को खत्म करने में अहम रोल निभाया था।

यह भी पढ़ें … कोलंबिया के प्रेसिडेंट जुआन मैनुअल सांतोस को शांति का नोबेल प्राइज

आईसीएएन दुनिया भर के 100 देशों के गैर-सरकारी संगठनों का एक समूह है। वहीं, इंटरनेशनल कानून के तहत परमाणु हथियारों पर पाबंदी लगाने की मांग करने वाले संगठनों में आईसीएएन सबसे आगे है।

नॉर्वे की नोबेल कमिटी के मुताबिक आईसीएएन को यह पुरस्कार दुनिया को परमाणु हथियारों के इस्तेमाल के बाद भयावह परिस्थितियों से अवगत कराने के लिए उसके प्रयासों की वजह से दिया गया है।

यह भी पढ़ें … #NobelPrize 2017 : केमिस्ट्री का नोबेल इन 3 वैज्ञानिकों को

नोबेल शांति पुरस्कार की दौड़ में पोप फ्रैंसिस, सऊदी के ब्लॉगर रैफ बदावी, ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ भी शामिल थे।

यह भी पढ़ें … #NobelPrize 2017 : फिजिक्‍स के लिए इस तिकड़ी को मिलेगा अवाॅर्ड

आईसीएएन संस्था को यह पुरस्कार इसी साल 10 दिसंबर को ओसलो में दिया जाएगा। पुरस्कार के तौर पर आईसीएएन को 11 लाख डॉलर दिए जाएंगे।

यह भी पढ़ें … अमेरिका के तीन वैज्ञानिकों को चिकित्सा का नोबेल पुरस्कार

नोबेल शांति पुरस्कार अब तक 98 बार दिया गया है, 1901 से 2017 तक 131 लोगों को शांति का नोबेल दिया गया है, इनमें 104 लोगों और 27 ऑर्गनाइजेशंस को शांति पुरस्कार दिया गया।

यह भी पढ़ें … Kazuo Ishiguro को मिलेगा साहित्य क्षेत्र का Nobel Prize 2017

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App