×

Nobel Prize 2023: नॉर्वेजियन लेखक जॉन फॉसे को साहित्य का नोबेल पुरस्कार, अनकही को देते हैं आवाज़

Nobel Prize 2023: अकादमी के शब्दों में - फॉसे चिंता और शक्तिहीनता की सबसे शक्तिशाली मानवीय भावनाओं को सबसे सरल रोजमर्रा के शब्दों में व्यक्त करते हैं। फॉसे का कहना है कि वह इस सम्मान से अभिभूत और कुछ हद तक भयभीत हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 Oct 2023 1:12 PM GMT
Nobel Prize 2023
X

Nobel Prize 2023 (Pic:Social Media)

Nobel Prize 2023: नॉर्वेजियन उपन्यासकार और नाटककार जॉन फॉसे को वर्ष 2023 के लिए साहित्य के नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है। स्वीडन की नोबेल पुरस्कार अकादमी ने कहा है कि - फ़ॉसे को उनके नवोन्वेषी नाटकों और गद्य के लिए नोबेल पुरस्कार से सम्मानित किया गया है जो अनकही को आवाज़ देते हैं। अकादमी के शब्दों में - फॉसे चिंता और शक्तिहीनता की सबसे शक्तिशाली मानवीय भावनाओं को सबसे सरल रोजमर्रा के शब्दों में व्यक्त करते हैं। फॉसे का कहना है कि वह इस सम्मान से अभिभूत और कुछ हद तक भयभीत हैं। उन्होंने कहा - मैं इसे साहित्य के लिए एक पुरस्कार के रूप में देखता हूं जिसका सबसे पहले और सबसे महत्वपूर्ण उद्देश्य बिना किसी अन्य विचार के साहित्य होना है।

नोबेल पुरस्कार अकादमी ने फॉसे के नॉर्वेजियन नाइनोर्स्क भाषा में लिखे गए कार्यों को सम्मानित किया, जिसमें कई नाटक, उपन्यास, कविता संग्रह, निबंध, बच्चों की किताबें और अनुवाद शामिल हैं। अकादमी ने कहा कि जहां वह आज दुनिया में सबसे अधिक प्रदर्शन करने वाले नाटककारों में से एक हैं, वहीं वह अपने गद्य के लिए भी तेजी से पहचाने जाने लगे हैं।

क्या है पुरस्कार में

इस पुरस्कार की कीमत 10 मिलियन स्वीडिश क्रोना ($9,15,000 डालर) है और इसे व्यापक रूप से दुनिया का सबसे प्रतिष्ठित साहित्यिक पुरस्कार माना जाता है। साहित्य में नोबेल पुरस्कार 1901 से 2023 के बीच 120 नोबेल पुरस्कार विजेताओं को 116 बार प्रदान किया गया है।

पहले किनको मिला है

इस बार साहित्य के नोबेल पुरस्कार के लिए फॉसे के अलावा चीनी कथा लेखक कैन ज़ू, केन्याई लेखक न्गुगो वा थियोंगो, सलमान रुश्दी और थॉमस पिंचन का नाम भी चर्चा में था। हाल के वर्षों में यह पुरस्कार पुरस्कार फ्रांसीसी लेखक एनी एर्नाक्स (2022), तंजानिया के उपन्यासकार अब्दुलरज़ाक गुरनाह (2021), अमेरिकी कवि और निबंधकार लुईस ग्लुक (2020) और ऑस्ट्रियाई लेखक पीटर हैंडके (2019) को दिए गए हैं। और पहले की बात करें तो नोबेल पुरस्कार डब्ल्यू.बी. येट्स (1923), जॉर्ज बर्नार्ड शॉ (1925) हरमन हेस्से (1946), टीएस एलियट (1948), पाब्लो नेरुदा (1971) और गेब्रियल गार्सिया मार्केज़ (1982) को मिले हैं।

फॉसे और उनके काम

  • उनका जन्म 29 सितंबर, 1959 को नॉर्वे के हाउगेसुंड में हुआ था। और वर्तमान में वह बर्गेन में रहते हैं।
  • उन्होंने 1983 में उपन्यास ‘राउड्ट स्वार्ट’ से शुरुआत की, जिसमें आत्महत्या के विषय को पेश किया गया था और इसी कृति ने उनके बाद के काम के लिए दिशा तय की।
  • अन्य कार्यों में उपन्यास स्टेंग्ड गिटार और स्कुगर (2007), और लघु उपन्यास मॉर्गन ओग क्वेल्ड शामिल हैं।
  • उनका पहला नाटक, ‘ओग एल्ड्री स्कल वी स्किलजस्ट’, 1994 में प्रदर्शित और प्रकाशित हुआ था।
  • जॉन फॉसे ने उपन्यास, लघु कथाएँ, कविता, बच्चों की किताबें, निबंध और नाटक लिखे हैं। उनकी रचनाओं का चालीस से अधिक भाषाओं में अनुवाद किया गया है।
  • उन्हें दुनिया के सबसे महान समकालीन नाटककारों में से एक माना जाता है।
  • फ़ॉसे को 2007 में फ़्रांस के ऑर्ड्रे नेशनल डु मेरिटे का शेवेलियर बनाया गया था।
  • फॉसे को द डेली टेलीग्राफ द्वारा शीर्ष 100 जीवित प्रतिभाओं की सूची में 83वें स्थान पर रखा गया है।
  • 2011 से, फॉसे को ग्रोटन प्रदान किया गया है, जो नॉर्वेजियन राज्य के स्वामित्व वाला एक मानद निवास है और ओस्लो के शहर के केंद्र में रॉयल पैलेस के परिसर में स्थित है। ग्रोटन को एक ऐसे व्यक्ति को स्थायी निवास के रूप में दिया जाता है जिसे विशेष रूप से नॉर्वे के राजा द्वारा नॉर्वेजियन कला और संस्कृति में उनके योगदान के लिए यह सम्मान दिया जाता है।
Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story