×

North Korea Ballistic Missile : तानाशाह किम जोंग का 'टशन', ट्रेन से दागी मिसाइल, दुनिया को दिखाई ताकत

North Korea Ballistic Missile : नॉर्थ कोरिया ने अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करते हुए बुधवार को बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 17 Sep 2021 4:57 AM GMT
ballistic missile from train
X

 ट्रेन से बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण (फोटो- सोशल मी़डिया)

North Korea Ballistic Missile : उत्तर कोरिया के तानाशाह किमजोंग उन ने एक बार फिर से अपने कारनामें से पूरी दुनिया को हैरान कर दिया है। इस बार नॉर्थ कोरियाई तानाशाह ने चलती रेलगाड़ी से बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। इस बैलेस्टिक मिसाइल को घने जंगल में रेल की पटरियों के बीच 'रेल-कार लॉन्चर' से लॉन्च किया है। लॉन्चिंग की तस्वीरों ने दुनियाभर में चर्चाओं को तेज करते हुए हड़कंप मचा दिया है।

नॉर्थ कोरिया ने अपनी सैन्य शक्ति का प्रदर्शन करते हुए बुधवार को बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था। असल में ये पहली बार है जब ट्रेन में बने मिसाइल सिस्टम का बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण किया है। इस मिसाइल सिस्टम की सहायता से देश के किसी भी कोने से मिसाइल को दागा जा सकता है।

मिसाइलों का परीक्षण

ऐसे में नॉर्थ कोरिया के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, मिसाइलों को ट्रेन पर बने मिसाइल रेजिमेंट के एक अभ्यास के दौरान लॉन्च किया गया। जिससे मिसाइल 800 किलोमीटर दूर एक समुद्र में एक सटीक लक्ष्य पर गिरी। जिसके बाद मिसाइल परीक्षण सफल हो गया। इसका एक वीडियो भी सोशल मीडिया पर जारी किया गया है।

इस बारे में कई विशेषज्ञों का मानना है कि नॉर्थ कोरिया का मिसाइलों का परीक्षण फिर से शुरू करने का उद्देश्य अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन पर परमाणु वार्ता के मुद्दे पर दबाव बनाना हो सकता है।

नॉर्थ कोरिया का मिसाइल परीक्षण (फोटो- सोशल मीडिया)

मिसाइल टेस्ट से बड़े खतरे

नॉर्थ कोरिया के सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, बुधवार को छोड़ी गई यह मिसाइल का उद्देश्य रेलवे बेस्ड मिसाइल प्रणाली का परीक्षण करना था। इसकी भी जांच करनी थी कि यह उत्तर कोरिया पर आए किसी भी तरफ के खतरे और धमकी का तत्कालीन जवाब देने में किस हद तक सक्षम है।

रेल की पटरियों पर रेल से मिसाइल का परीक्षण करने वाले नॉर्थ कोरिया को अब किसी देश से कोई खतरा नही है। अपनी ताकत के दम नॉर्थ कोरिया अब देश के किसी भी कोने से मिसाइल दाग सकता है।

इसकी वजह ये है कि नॉर्थ कोरिया के हर तरफ रेलवे का काफी तगड़ा नेटवर्क है। लेकिन युद्ध में नॉर्थ कोरिया का रेलवे नेटवर्क हमलावरों के लिए एक सरल तरीका भी साबित हो सकता है। ऐसे में तानाशाह के इस मिसाइल परीक्षण पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद ने चिंता जाहिर की है। संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में शामिल देशों ने का कहना है कि इस तरह के मिसाइल टेस्ट शांति और सुरक्षा के लिए बड़े खतरे हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story