×

North Korea Covid Case: लॉकडाउन हुआ पूरा देश, उत्तर कोरिया में कोरोना का पहला केस

North Korea Covid Case: दुनिया के विशेषज्ञों ने कोरोना की शुरुआत चीन से होने की बात कही है।

Anshuman Tiwari
Report Anshuman TiwariPublished By Ragini Sinha
Published on: 12 May 2022 3:53 AM GMT
North Korea Covid Case
X

उत्तर कोरिया में कोरोना का पहला केस मिला (Social media)

North Korea Covid Case: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन ने देश में कोरोना का संक्रमण रोकने के लिए बड़ा कदम उठाया है। देश में कोरोना का पहला केस मिलने के बाद ही पूरे देश में लॉकडाउन लगा दिया गया है। अपने फैसलों से पूरी दुनिया को चौंकाने वाले उत्तर कोरिया के तानाशाह ने अफसरों को इस आदेश का सख्ती से अनुपालन सुनिश्चित करने का निर्देश भी दिया है।

कोरोना महामारी फैलने के करीब दो साल बाद राजधानी प्योंगयांग में एक व्यक्ति के कोरोना से संक्रमित होने की पुष्टि की गई है। कोरोना का पहला केस मिलने के बाद इतना सख्त कदम उठाए जाने पर हैरानी भी जताई जा रही है। किम जोंग उन ने अफसरों को निर्देश दिया है कि कोविड गाइडलाइन का अधिकतम स्तर पर पालन किया जाए ताकि महामारी के फैलाव को रोका जा सके।

महामारी को रोकने के लिए सख्त कदम

कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में पूरे उत्तर कोरिया में अनिश्चितकालीन लॉकडाउन लगाने की जानकारी दी गई है। एजेंसी के मुताबिक दरअसल राजधानी प्योंगयांग में तमाम लोगों का कोविड टेस्ट किया गया था। इस दौरान एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिला। इस व्यक्ति में ओमिक्रॉन वेरिएंट की पुष्टि के बाद उत्तर कोरिया के तानाशाह ने पूरे देश में सख्त उपायों की घोषणा कर दी है। इसके साथ ही जो व्यक्ति कोरोना से संक्रमित मिला है, उसे पूरी तरह आइसोलेट कर दिया गया है।

कोरोना का पहला केस मिलने के बाद किम जोंग उन ने एक उच्चस्तरीय बैठक बुलाई थी। देश में सत्तारूढ़ कोरियाई वर्कर्स पार्टी पोलितब्यूरो की इस बैठक के दौरान कोरोना महामारी का संक्रमण रोकने के उपायों पर गहराई से चर्चा की गई। उत्तर कोरिया के तानाशाह ने बैठक में मौजूद अफसरों को कोरोना का फैलाव रोकने और इसके स्रोत को खत्म करने के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया।

केस न मिलने पर भी लगाई थी पाबंदी

कोरोना महामारी की शुरुआत के समय पूरी दुनिया बढ़ते केसों और मौतों को लेकर परेशान थी मगर उत्तर कोरिया की ओर से दावा किया गया था कि देश में कोई भी व्यक्ति कोरोना से संक्रमित नहीं मिला है। हालांकि उत्तर कोरिया के इस दावे पर संदेह भी जताया गया था और महामारी से जुड़े हुए केसों को दबाने की आशंका जताई गई थी। कोरोना का कोई केस न मिलने के दावे के बावजूद देश में कई तरह की पाबंदियों को लागू करने का ऐलान भी किया गया था। इसके बाद कोरिया में खाने की सामग्रियों और कई जरूरी चीजों की किल्लत पैदा होने की जानकारी भी सामने आई थी।

दुनिया के कई विशेषज्ञों ने कोरोना महामारी की शुरुआत चीन से होने की बात कही है। उत्तर कोरिया ने भी इस महामारी की शुरुआत के समय चीन से लगने वाली अपनी सीमा को पूरी तरह बंद कर दिया था। उस समय उत्तर कोरिया की ओर से कहा गया था कि महामारी के संक्रमण को रोकने के लिए ही बॉर्डर को पूरी तरह सील किया गया है।

उत्तर कोरिया के दावों पर संदेह

उत्तर कोरिया की ओर से पिछले साल विश्व स्वास्थ्य संगठन को देश में कोरोना का एक भी केस न मिलने की जानकारी दी गई थी। हालांकि उत्तर कोरिया की ओर से दी गई इस जानकारी पर किसी को भी भरोसा नहीं था। मीडिया पर सख्त पाबंदी और कड़ी सेंसरशिप के कारण वैसे भी उत्तर कोरिया से जुड़ी खबरें अभी तक सामने नहीं आती रही हैं। इसी कारण दुनिया भर के स्वास्थ्य विशेषज्ञ उत्तर कोरिया की ओर से किए गए दावों पर हमेशा शक जताते रहे हैं।

Ragini Sinha

Ragini Sinha

Next Story