×

महामारी से कांपा तानाशाह: रहस्यमई बुखार के गिरफ्त में उत्तर कोरिया, लगातार मौतें और 4 लाख लोग संक्रमित

Mysterious Flu in North Korea : कोरोना महामारी के बीच उत्तर कोरिया में एक रहस्यमई बुखार से लाखों लोग पीड़ित बताया जा रहे हैं। इस बुखार से अब तक करीब एक दर्जन लोगों का मौत हुआ है।

Bishwajeet Kumar
Published on: 16 May 2022 2:53 AM GMT
COVID19 In North Korea
X

COVID19 In North Korea (Image Credit : Social Media)

COVID19 In North Korea : कोरोना महामारी का साया दुनिया पर एक बार फिर छा रहा है। बीते कुछ महीनों में दुनिया के ज्यादातर देशों में कोरोना संक्रमण के ग्राफ में एक बार फिर उछाल दर्ज की गई है। कोरोनावायरस (coronavirus) का सबसे ज्यादा प्रकोप इस वक्त चीन (China) तथा उत्तर कोरिया (North Korea) में देखा जा रहा है। इस बीच उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमण (Corona infection in North Korea) के साथ-साथ एक रहस्यमई बुखार भी लोगों के मौत का कारण बना हुआ है। ताजा रिपोर्ट के मुताबिक बीते शुक्रवार को उत्तर कोरिया में एक रहस्यमई बुखार (Mysterious fever in North Korea) से पीड़ित कुल 6 लोगों की मौत हो गई इन 6 लोगों में से एक व्यक्ति कोरोनावायरस के ओमिक्रोन वैरिएंट से संक्रमित बताया जा रहा है।

3 लाख से अधिक लोग बुखार से पीड़ित

उत्तर कोरिया में रहस्यमई बुखार का प्रकोप तेजी से बढ़ता जा रहा है। बुखार का प्रकोप इसलिए और गंभीर माना जा रहा क्योंकि बीते कुछ दिनों में उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमण के मामलों में भी तेजी से वृद्धि देखी जा रही है। हाल ही में वहां के स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी ताजा आंकड़ों के मुताबिक 3 लाख 92 हज़ार से अधिक लोग फिलहाल रहस्यमई बुखार से पीड़ित हैं। सरकार द्वारा तमाम प्रयासों के बाद भी उत्तर कोरिया में रहस्यमई बुखार का प्रकोप कम होता नहीं दिख रहा। बीते कुछ दिनों में रहस्यमई बुखार से उत्तर कोरिया में 15 लोगों की मौत हो चुकी है माना जा रहा कि काफी कम है। स्थानीय सूत्रों के मुताबिक उत्तर कोरिया में अब तक रहस्यमय बुखार से मरने वालों की संख्या 40 से भी अधिक हो चुकी है मगर उत्तर कोरिया में कमजोर स्वास्थ्य प्रणाली के कारण कोरोनावायरस रहस्यमई बुखार के बारे में सही आंकड़ों का मिलना मुश्किल है।

गुरुवार को दर्ज हुए रिकॉर्ड स्तर पर मामले

कोरोना संक्रमण के खतरों के बीच गुरुवार को उत्तर कोरिया में रहस्यमई बुखार के रिकॉर्ड स्तर पर मामले सामने आए। जहां 24 घंटे के भीतर ही 18000 से अधिक लोग इस रहस्यमई बुखार से पीड़ित पाए गए वही डेढ़ लाख से अधिक लोगों का इलाज इस वक्त वहां के अस्पताल में जारी है जब की रहस्यमई बुखार से पीड़ित कुल मामलों की संख्या चार लाख के करीब पहुंच चुकी है।

बढ़ रहा संक्रमण पर नहीं लग रहा टीका

उत्तर कोरिया में कोरोना संक्रमण के कारण स्थिति लगातार गंभीर होती जा रही है। रहस्यमई बुखार के दशक के कारण कमजोर स्वास्थ्य प्रणाली वाले इस देश में महामारी और तेजी से फैलती जा रही है। उत्तर कोरिया में रहस्यमई बुखार का दायरा तेजी से बढ़ने के कारण बड़ी संख्या में लोगों की मौत भी हो रही है मगर गंभीर विधियों के बावजूद भी उत्तर कोरिया में कोरोना वैक्सीन तक नहीं लगाई जा रही है।

स्वास्थ्य के क्षेत्र में लचर प्रणाली के कारण दवाइयां और चिकित्सा उपकरणों के भी उत्तर कोरिया में तेजी से मांग बढ़ते जा रही है। हालांकि रहस्यमई बुखार से पीड़ित ज्यादातर लोग ठीक भी हो जा रहे हैं गैर आधिकारिक रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर कोरिया में फिलहाल इस समय बुखार से कुल 1 लाख 63 हज़ार से अधिक लोग ठीक हो चुके हैं वहीं अभी मैं चार लाख के करीब लोग इस समय बुखार से बताए जा रहे हैं।

गौरतलब है कि चीन में बढ़ते कोरोना संक्रमण के मामलों को देखते हुए ही उत्तर कोरिया ने अपने सीमाओं को बंद करने का फैसला किया था। जब पूरे दुनिया में कोरोना वायरस का तांडव देखने को मिल रहा था उस वक्त करीब 2 साल तक उत्तर कोरिया प्रशासन की ओर से कोरोनावायरस संक्रमण से जुड़ा कोई आंकड़ा नहीं रिलीज किया गया। माना जा रहा कि मौजूदा वक्त में उत्तर कोरिया में कोरोना वायरस का संक्रमण पिछले 2 सालों के सबसे उच्चतम स्तर पर है।

Bishwajeet Kumar

Bishwajeet Kumar

Next Story