×

युद्ध करेगा सनकी तानाशाह: नॉर्थ कोरिया ने समुद्र में दागीं तीन मिसाइल, अब परमाणु हमले की तैयारी

North Korea: दक्षिण कोरिया की सरकार का दावा है कि नॉर्थ कोरिया ने बुधवार को तीन मिसाइल लॉन्च की हैं। इन मिसाइलों में से एक संदिग्ध अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी शामिल थी।

Vidushi Mishra
Published on: 25 May 2022 3:06 AM GMT
उत्तर कोरिया के तानाशाह को दुनिया की फिक्र नहीं, फिर किया बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण
X

बैलेस्टिक मिसाइल (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

South Korea: उत्तर कोरिया को लेकर दक्षिण कोरिया ने बड़ा खुलासा किया है। दक्षिण कोरिया की सरकार का दावा है कि नॉर्थ कोरिया ने बुधवार को तीन मिसाइल लॉन्च की हैं। इन मिसाइलों में से एक संदिग्ध अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल भी शामिल थी। साथ ही साउथ कोरिया का ये भी कहना है कि नॉर्थ कोरिया ने इन मिसाइलों की लॉन्चिंग के पीछे का उद्देश्य "एक गंभीर उकसावे" के तहत की गई। जोकि पूरे विश्व के लिए यानी अंतरराष्ट्रीय शांति के लिए बहुत बड़ा खतरा है। जबकि साउथ कोरिया ने कहा कि अगर नॉर्थ कोरिया की यही हरकतें रहीं, तोजल्दी ही उसे अंतरराष्ट्रीय अलगाव का सामना करना पड़ सकता है।

सूत्रों से सामने आई रिपोर्ट के मुताबिक, नॉर्थ कोरिया के लंबी दूरी के मिसाइल प्रोग्राम का एक मात्र सबसे बड़ा उद्देश्य अमेरिका पर परमाणु हमले शुरू करने की क्षमता प्राप्त करना है। इस बारे में साउथ कोरिया की सेना ने पहले ही कहा था कि नॉर्थ कोरिया ने उत्तर के पूर्वी तट से तीन बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं। नॉर्थ कोरिया ने करीब दो हफ्ते के बाद अपने हथियारों का प्रक्षेपण फिर से शुरू किया है।

बताया जा रहा कि नॉर्थ कोरिया ने मिसाइल लॉन्चिंग उस समय किया है जब अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन जापान यात्रा से लौट आए हैं। टोक्यो में क्वॉड समिट में जो बाइडन ने नॉर्थ कोरिया के बढ़ते परमाणु खतरे के सामने अपने सहयोगियों की रक्षा की प्रतिबद्धता की पुष्टि की थी।

इस बारे में साउथ कोरिया की सेना के चीफ ऑफ स्टाफ ने बताया कि उनके पड़ोसी देश ने पूर्वी तट से समंदर में एक मिसाइल दागा है। सिन्पो शहर के पूर्वी बंदरगाह के पास समुद्र से यह परीक्षण किया गया है, जहां उत्तर कोरिया के पास पनडुब्बियों का निर्माण करने वाला एक बड़ा शिपयार्ड है।

वहीं जापान के रक्षा मंत्रालय ने भी नॉर्थ कोरिया के मिसाइल परीक्षण की पुष्टि की है। लेकिन अभी जापान की तरफ से कोई जानकारी अभी तक नहीं दी गई है। इस परमाणु परीक्षण को लेकर जापान के प्रधानमंत्री फुमियो किशिदा ने अलर्ट रहने को कहा है। साथ ही उन्होंने विमानों तथा जहाजों को सुरक्षित रखने का आदेश दिया है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story