×

North Korea News: उत्तर कोरिया ने फिर दागीं दो मिसाइलें, अमेरिका को दे रहा चुनौती

North Korea News: उत्तर कोरिया के तानाशाह ने अपनी मनमानी हरकतें जारी रखते हुए गुरुवार को एक बार फिर दो संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइलें जापानी समुद्र तट में दागी हैं।

Ramkrishna Vajpei
Report Ramkrishna VajpeiPublished By Shreya
Published on: 27 Jan 2022 3:38 AM GMT
North Korea News: उत्तर कोरिया ने फिर दागीं दो मिसाइलें, अमेरिका को दे रहा चुनौती
X

उत्तर कोरिया ने दागी मिसाइल (कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

North Korea News: उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong-un) ने अपनी मनमानी हरकतें जारी रखते हुए गुरुवार, 27 जनवरी, 2022 को एक बार फिर अपने छठे दौर के हथियारों के प्रक्षेपण में दो संदिग्ध बैलिस्टिक मिसाइलें (Ballistic Missiles) जापानी समुद्र तट में दागी हैं। यह जानकारी दक्षिण कोरियाई सेना (South Korean Army) ने दी। दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा है कि मिसाइलें कम दूरी की थी, इन्हें एक पूर्वी तटीय क्षेत्र से लॉन्च किया गया था, लेकिन दक्षिण कोरियाई सेना ने तत्काल यह नहीं बताया है कि ये मिसाइलें कितनी दूरी तक गंईं।

आपको बता दें कि लंबे समय से रुकी हुई परमाणु वार्ता के बीच अमेरिका में जो बिडेन (Joe Biden) प्रशासन पर दबाव बनाने के लिए उत्तर कोरिया (North Korea) ने हाल के दिनों में अपनी मिसाइल परीक्षण (Missile Test) की गतिविधि को तेज कर दिया है।

इससे नए सिरे से एक दबाव उत्पन्न हो गया है। ऐसा माना जा रहा है कि कोविड महामारी (Corona Virus Mahamari) ने उत्तर कोरिया की अर्थव्यवस्था (North Korea Economy) को बुरी तरह से प्रभावित किया है। उत्तर कोरिया पहले से ही अपने परमाणु हथियार कार्यक्रम और अपनी ही सरकार के दशकों के कुप्रबंधन के चलते अमेरिका के प्रतिबंधों को झेल रहा है।

किम जोंग उन (फोटो साभार- सोशल मीडिया)

मिसाइलों के परीक्षण को फिर से शुरू करने की धमकी

उत्तर कोरिया ने अमेरिया को टारगेट करने वाले परमाणु विस्फोटकों और लंबी दूरी की मिसाइलों के परीक्षण को फिर से शुरू करने की पिछले हफ्ते एक परोक्ष धमकी दी थी, जिसे तानाशाह किम जोंग उन ने 2018 में संयुक्त राज्य अमेरिका के साथ बातचीत शुरू होने के बाद स्थगित कर दिया था।

आपको बता दें कि पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के साथ किम का शिखर सम्मेलन 2019 में हुआ था जिसमें प्रतिबंधों से राहत और परमाणु निरस्त्रीकरण पर असहमति के कारण कोई हल नहीं निकल पाया था। कुछ विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तर कोरिया का मुख्य सहयोगी और आर्थिक लाइफ लाइन चीन है। ऐसा माना जा रहा है कि चीन में 4 फरवरी से शुरू होने वाले शीतकालीन ओलंपिक के बाद उत्तर कोरिया नाटकीय ढंग से हथियारों के प्रदर्शन को बढ़ा सकता है।

जहां तक अमेरिका की बात है बाइडेन प्रशासन ने खुली बातचीत की पेशकश की है, लेकिन प्रतिबंधों में ढील देने की कोई इच्छा नहीं दिखाई, जब तक कि किम परमाणु हथियारों और मिसाइलों को छोड़ने के लिए वास्तविक कदम नहीं उठाता, जिसे वह अपने अस्तित्व की सबसे मजबूत गारंटी के रूप में देखता है।

उत्तर कोरिया इधर अपनी परीक्षण गतिविधि में तेजी ला रहा है, विभिन्न मिसाइलों का प्रदर्शन कर रहा है जो स्पष्ट रूप से इस क्षेत्र में मिसाइल रक्षा प्रणालियों को खत्म करने के लिए तय किए गए कदमों का उल्लंघन है। विशेषज्ञों का कहना है कि किम आर्थिक प्रतिबंधों से राहत पाने और अमेरिका पर परमाणु शक्ति के रूप में स्वीकार करने के लिए दबाव डालने की कोशिश कर रहे हैं।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story