×

North Korea Test Missiles 2021 : बुरे हालातों से जूझ रहे नॉर्थ कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, नहीं दिखा तानाशाह

North Korea Test Missiles 2021 : नॉर्थ कोरिया ने तीन दिन पहले अपना 73 वां स्थापना दिवस मनाया है। इस अवसर पर लंबी दूरी तय करने वाली अत्याधुनिक मिसाइलों का सफलापूर्वरक परीक्षण किया गया।

Network
Newstrack NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 13 Sep 2021 7:06 AM GMT (Updated on: 14 Sep 2021 5:30 AM GMT)
North Korea Test Missiles 2021 : बुरे हालातों से जूझ रहे नॉर्थ कोरिया ने किया मिसाइल परीक्षण, नहीं दिखा तानाशाह
X

North Korea Test Missiles 2021 : नॉर्थ कोरिया अपनी जोकि अपनी अजीबो-गरीब हरकतों के लिए चर्चा का विषय बना रहता है। उसी नॉर्थ कोरिया ने तीन दिन पहले अपना 73 वां स्थापना दिवस मनाया है। इस अवसर पर नॉर्थ कोरियाई तानाशाह किम जोंग ने हथियारों का प्रदर्शन नहीं किया बल्कि लंबी दूरी तय करने वाली अत्याधुनिक मिसाइलों का सफलापूर्वरक परीक्षण किया। इस दौरान किम जोंग ने नई चाल चलते हुए लंबी दूरी की क्रूज मिसाइल का टेस्ट किया गया।

पूरी दुनिया में आधुनिक हथियार बनाने और दूसरे देशों को धमकाने में नॉर्थ कोरिया सबसे आगे रहता है। अपनी जनता पर बेढ़ंगेंं नियम लागू करने वाला नॉर्थ कोरिया कई महीनों से इस मिसाइल पर काम कर रहा था।

स्थापना दिवस पर मिसाइल परीक्षण

मिसाइल परीक्षण (फोटो- सोशल मीडिया)

ऐसे में नॉर्थ कोरिया की सेंट्रल एजेंसी ने स्थापना दिवस पर मिसाइल परीक्षण की तस्वीरें भी जारी की हैं। साथ ही वर्कर्स डेली न्यूजपेपर ने मिसाइल परीक्षण का विवरण देने वाले एक लेख के साथ दो फोटोज छापी हैं। इन फोटोज में एक मिसाइल को लॉन्च करते हुए और दूसरी मिसाइल को आकाश में उड़ते हुए दिखाया है।

इस बारे में मिली जानकारी के अनुसार, 1500 किलोमीटर की रेंज वाले इन मिसाइलों को सफलता के साथ लॉन्च किया गया है। इन परीक्षणों के दौरान मिसाइलों ने अपने लक्ष्य को भेदने से पहले 7,580 सेकंड में 1500 किलोमीटर (930 मील) की दूरी तय की है। लेकिन सरकारी रिपोर्ट के अनुसार, तानाशाह किम जोंग इस अवसर पर वहां उपस्थित नहीं था।

किम जोंग की कई तस्वीरें

किम जोंग (फोटो- सोशल मीडिया)

इससे पहले कई मिसाइल परीक्षण हुए हैं, जिनमें किम जोंग की कई तस्वीरें सामने आती थी। वहीं कुछ दिन पहले ही तानाशाह किम जोंग नॉर्थ कोरिया के स्थापना समारोह में एक परेड में नजर आए थे। इस दौरान वे सैनिक हैजमेट सूट में दिखाई दिए।

मिसाइल परीक्षण को लेकर कोरियन सेंट्रल मीडिया ने बताया कि इन मिसाइलों पर बीते दो साल से काम हो रहा था और अब शनिवार और रविवार को उड़ान परीक्षणों के दौरान इन्होंने 1,500 किलोमीटर दूर तक सफलतापूर्वक निशाने साधे।

आगे कोरियाई मीडिया ने कहा कि मिसाइलों का विकास उत्तरी कोरिया की सुरक्षा के लिए काफी जरूरी है यह देश को भरोसा देता है। इसके अलावा देश में किया गया इन मिसाइलों का निर्माण दुश्मनों को सैन्य युद्धभ्यास को रोकने में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

वहीं दक्षिण कोरिया के ज्वाइंट चीफ्स ऑफ स्टाफ ने कहा कि सेना अमेरिका और दक्षिण कोरियाई खुफिया जानकारी के आधार पर उत्तर कोरियाई प्रक्षेपणों का विश्लेषण कर रही है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story