×

तानाशाह ने दागी 8 मिसाइलें: कांप उठा अमेरिका से लेकर चाइना तक, अब उत्तर कोरिया करेगा परमाणु टेस्ट

North Korea: उत्तर कोरिया ने बीते रविवार को समुद्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया की सेना ने इस बात की आधिकारिक पुष्टि की है।

Rajat Verma
Published on: 5 Jun 2022 4:30 AM GMT
ballistic missile
X

बैलिस्टिक मिसाइल (फोटो-सोशल मीडिया)

North Korea: उत्तर कोरिया हमेशा से वैश्विक अशांति के माहौल को उजागर करने के लिए अपनी अराजक गतिविधियों को अंजाम देता आया है। इसी के मद्देनज़र उत्तर कोरिया ने बीते रविवार को समुद्र की ओर एक बैलिस्टिक मिसाइल (ballistic missile) का परीक्षण किया। दक्षिण कोरिया की सेना ने इस बात की आधिकारिक पुष्टि की है।

हालांकि इसके अतिरिक्त दक्षिण कोरियाई सेना अधिकारियों ने बैलिस्टिक मिसाइल(ballistic missile) के प्रक्षेपण अन्य को लेकर विस्तृत जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। आपको बता दें कि बीते समय में कई बार उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण की योजनाओं पर चर्चाएं सामने आई हैं और अब ऐसे में उत्तर कोरिया द्वारा बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण तनाव को दर्शाते हैं।

तीन दिवसीय नौसैनिक अभ्यास

उत्तर कोरिया द्वारा आयोजित इस बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण अमेरिकी विमानवाहक पोत रोनाल्ड रीगन द्वारा फिलीपीन सागर में दक्षिण कोरिया के साथ तीन दिवसीय नौसैनिक अभ्यास के समापन के बाद हुआ है। ऐसे में इसे बीते कुछ समय पहले अमेरिकी और दक्षिण कोरियाई समकक्षों के बीच आयोजित हुई बैठक और चर्चाओं के चलते बताया जा रहा है।

जानकारों की मानें तो उत्तर कोरिया की इस बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण की हरकत के चलते सीधे तौर पर इसे अमेरिका और दक्षिण कोरिया को चुनौती बताया जा रहा है। ऐसे में एक ओर जहां उत्तर कोरिया लगातार अपने हाथियारों को आधुनिक और ताकतवर करने में लगा है वहीं अमेरिका और दक्षिण कोरिया इस मामले पर शांतिपूर्ण तरीके से योजना बना रहे हैं।

उत्तर कोरिया द्वारा लगातार जारी इन हरकतों और ताकत का प्रदर्शन के चलते आगे स्थिति चिंतनीय बन सकती है। दरअसल, आपको बता दें कि अमेरिकी राष्ट्रपति द्वारा क्वाड बैठक और दक्षिण कोरियाई समकक्ष से मुलाकात के दौरान विशेष रूप से दो ही मुद्दों पर चर्चा की है, जिसमें चीन और उत्तर कोरिया शामिल हैं। साथ ही बैठक कर दोनों देशों की हरकतों पर लगाम लगाने को लेकर चर्चा की गई थी।

ऐसे में उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण को लेकर बनाई जा रही योजना के चलते हालात कभी अस्थिर हो सकते हैं।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story