×

North Korea: सनकी तानाशाह ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण, इलाके में तनाव और अमेरिकी उपराष्ट्रपति का दौरा

US–North Korea Tension: अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के जापान और दक्षिण कोरिया के दौरे को लेकर नाखुश उत्तर कोरिया ने रविवार को बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया है।

Krishna Chaudhary
Published on: 25 Sep 2022 5:30 AM GMT
North Korea tests ballistic missile ahead of US Vice Presidents visit to Japan and South Korea: Photo- Social Media
X

अमेरिकी उपराष्ट्रपति के जापान और दक्षिण कोरिया दौरे से पहले उत्तर कोरिया ने किया बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण: Photo- Social Media

US–North Korea Tension: अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस (US Vice President Kamala Harris) के जापान और दक्षिण कोरिया (Japan and South Korea) के दौरे को लेकर एशिया में फिर से तनाव उत्पन्न होता नजर आ रहा है। इस दौरे से नाखुश उत्तर कोरिया ने अपने सबसे प्रमुख विरोधी को संदेश देने के लिए रविवार को बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण (North Korea tests ballistic missile) किया है। प्योंगयोंग ने ये कदम अमेरिकी धमकी के बावजूद उठाया। कल यानी शनिवार को ही अमेरिका ने नार्थ कोरिया को चेतावनी दी थी कि नया परीक्षण करने पर उसे गंभीर परिणाम भुगतने होंगे।

नार्थ कोरिया के पड़ोसी देश साउथ कोरिया ने इस मिसाइल परीक्षण की जानकारी देते हुए बताया कि पश्चिमी शहर ताइकॉन से दागी गई इस मिसाइल ने उत्तर कोरिया के पूर्वी तट पर समुद्र की गोद में समाने से पहले खुले आसमान में उड़ान भरी। दक्षिण कोरियाई सेना ने मिसाइल की खूबियों के बारे में अधिक जानकारी साझा नहीं की है। हालांकि, बताया जा रहा है कि मिसाइल छोटी दूरी की थी।

अमेरिका–दक्षिण कोरिया सैन्य अभ्यास (US-South Korea military exercise)

नार्थ कोरिया पड़ोसी साउथ कोरिया और जापान को आतंकित करने के लिए परमाणु मिसाइलों और बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण करते रहता है। ये दोनों देश अमेरिका के सहयोगी हैं। घोर गरीबी से जूझ रहे उत्तर कोरिया को मिसाइल प्रोग्राम में चीन खासी मदद करता है। ऐसे में अमेरिका और साउथ कोरिया एशियाई प्रायद्वीप में उत्तर कोरिया के परमाणु कार्यक्रम से बढ़ते खतरे के मद्देनजर संयुक्त सैन्य अभ्यास कर रहे हैं। इसके लिए अमरिका का परमाणु चालित विमानवाहक पोत यूएसएस रोनाल्ड रीगन और उसका एक लड़ाकू दस्ता दक्षिण कोरिया पहुंच चुका है। उत्तर कोरिया इसको लेकर भी चिढ़ा हुआ है।

कमला हैरिस का जापान और साउथ कोरिया दौरा

अमेरिक की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस पद संभालने के बाद पहली बार जापान और दक्षिण कोरिया के दौरे पर आ रही हैं। हैरिस 26 सितंबर को चार दिवसीय जापान दौरे पर आ रही हैं। वे यहां जापान के पूर्व प्रधानमंत्री शिंजो आबे के राजकीय अंतिम संस्कार में शामिल होंगी। 26 सितंबर को तोक्यो में ही उनकी मुलाकात दक्षिण कोरिया के प्रधानमंत्री हान डक-सू से होगी।

29 सितंबर को वाइस प्रेसिडेंट कमला हैरिस साउथ कोरिया के लिए रवाना हो जाएंगी। इसी दिन उनका दक्षिम कोरियाई राष्ट्रपति यून सुक ओल के साथ एक बैठक प्रस्तावित है। हैरिस सियोल की अपनी दो दिवीसय यात्रा के दौरान एक समूह के साथ गोलमेज सम्मेलन में हिस्सा भी लेंगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story