×

उत्तर कोरिया का तीसरा मिसाइल परीक्षण, जापान ने किया इसका कड़ा विरोध

suman
Published on: 30 May 2017 4:53 AM GMT
उत्तर कोरिया का तीसरा मिसाइल परीक्षण, जापान ने किया इसका कड़ा विरोध
X

सियोल: उत्तर कोरिया ने मंगलवार को एलान किया कि सोमवार को किया गया उनका बैलिस्टिक मिसाइल परीक्षण सफल रहा है। इस मिसाइल में उच्च प्रौद्योगिकी की प्रेसिशन निर्देशक प्रणाली और त्वरित प्रक्षेपण प्रक्रिया शामिल है।

समाचार एजेंसी कोरियन सेंट्रल न्यूज एजेंसी (केसीएनए) के मुताबिक, "किम जोंग उन के निरीक्षण में यह परीक्षण हुआ था। यह मिसाइल अल्ट्रा प्रेसिशन हमले में सक्षम है।"

आगे...

उत्तर कोरिया ने सोमवार सुबह पूर्वी तट से छोटी दूरी की बैलिस्टिक मिसाइल का परीक्षण किया था। यह उत्तर कोरिया का पिछले तीन सप्ताह में तीसरा मिसाइल परीक्षण किया है।

दक्षिण कोरिया और जापान ने तुरंत इस परीक्षण का विरोध किया था। जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इस परीक्षण पर सख्त कदम उठाने का वादा किया है।

आगे...

दक्षिण कोरिया के रक्षा प्रमुखों का कहना है कि उत्तर कोरिया पर कड़ा दंड लगाया जाएगा। जापान सरकार के मुताबिक, यह परीक्षण संयुक्त राष्ट्र प्रस्तावना का स्पष्ट उल्लंघन है। उत्तर कोरिया द्वारा बार-बार की जा रही उकसावे की गतिविधियां स्वीकार्य नहीं है।"

दक्षिण कोरिया के राष्ट्रपति मून जे इन ने इस परीक्षण की निंदा करते हुए उत्तर कोरिया के साथ चर्चा करने की वकालत की थी। दक्षिण कोरिया के विदेश मामलों के मंत्रालय के मुताबिक, "यह परीक्षण न सिर्फ कोरियाई प्रायद्वीप की शांति और स्थिरता के लिए खतरा है, बल्कि अंतर्राष्ट्रीय समुदाय के लिए भी खतरा है।"

सौजन्य: आईएएनएस

suman

suman

Next Story