×

NSO Spyware Se Jasoosi: Pegasus पर एक्शन, इजराइल ने उठाया ये कदम, अब होगा जासूसी के सच का खुलासा

NSO Spyware Se Jasoosi : Pegasus जासूसी विवाद में इजराइल की छवि खराब होने के बाद इजराइल सरकार ने मामले की जांच कराने के आदेश दिए हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shivani
Published on: 22 July 2021 5:15 AM GMT
NSO Spyware Se Jasoosi: Pegasus पर एक्शन, इजराइल ने उठाया ये कदम, अब होगा जासूसी के सच का खुलासा
X

इजराइली पीएम और NSO CEO (डिजाइन इमेज)

NSO Spyware Se Jasoosi: इजराइल की कम्पनी एनएसओ ग्रुप के स्पाईवेयर से दुनिया भर के तमाम देशों में लोगों की जासूसी का मामला सामने आने के बाद इजराइली सरकार कटघरे में आ गयी है। इजराइल से पेगासस को लेकर सवाल किये जा रहे हैं। मामले में अब इजराइल ने कदम उठाते हुए फ़ोर्स टास्क का गठन किया है, ये फ़ोर्स टास्क एनएसओ ग्रुप पर लगे आरोपों जांच करेगी। रिपोर्ट्स के मुताबिक, इजराइल की टास्क फोर्स टीम में देश के रक्षा मंत्रालय, कानून मंत्रालय, विदेश मंत्रालय और मोसाद से संबंधित लोग शामिल हैं।

इजराइल की टास्क फोर्स करेगी NSO के लगे जासूसी के आरोप की जांच

दरअसल हाल ही में अंतरराष्ट्रीय मीडिया ने बड़ा खुलासा किया था कि पेगासस नाम के साॅफ्टवेयर के जरीए 40 देशों के 300 से अधिक मी़डियाकर्मियों, नेताओं, मंत्रियों का फोन हैक कर जासूसी की जा रही है। कहा गया कि Pegasus सॉफ्टवेयर की मदद से कई देशों की सरकारें अपने यहां के कुछ चिन्हित लोगों के फोन हैक कराकर उनकी निजी बातचीत व जानकारियां हासिल कर रही हैं। जिन देशों की सरकारें ऐसा कर रहीं हैं, उसमें भारत सरकार का भी नाम है।

Pegasus Software से भारत समेत कई देशों में

जिस Pegasus स्पाईवेयर साॅफ्टवेयर के जरीए हैकिंग करने का दावा किया जा रहा है, उसे इजराइल की कंपनी NSO Group ने बनाया है। एनएसओ ग्रुप साइबर वेपन्स (Israel Weapon Company) बनाने के लिए प्रसिद्ध है। Pegasus एक स्पाईवेयर सॉफ्टवेयर है। Pegasus के जरीए किसी की जासूसी की जा सकती है। इसके पहले साल 2019 में Pegasus चर्चा में आ चुका है। तब कई WhatsApp यूजर्स को वॉट्सऐप की तरफ से मैसेज मिला कि उनके फोन को Pegasus की मदद से हैक किया जा रहा है।


मीडिया रिपोर्ट सामने आने के बाद इजराइली कंपनी NSO ग्रुप ने अपना पक्ष स्पष्ट करते हुए बयान जारी किया था। कंपनी ने कहा कि जो रिपोर्ट सामने आई है, उसका सोर्स अनजान है और गलत जानकारी दी जा रही है। रिपोर्ट छापने वाली मीडिया एजेंसी पर इजरायली कंपनी ने मानहानि का केस करने को कहा है।

इजराइल के मंत्रियों की टीम करेगी जासूसी की जांच

हालांकि विवाद में इजराइल पर भी सवाल उठने शुरु हुए जिसके बाद इजराइल सरकार ने मामले की जांच कराने के आदेश जारी किए हैं। जांच के लिए इजराइल के वरिष्ठ मंत्रियों की एक टीम बनाई गई है। ये टीम NSO पर लगे आरोपों की जांच करेगी, साथ ही देश के साइबर एक्सपोर्ट की नीति की भी जांच की जाएगी।

बता दें कि पेगासस जासूसी मामले में फ्रांस ने भी जांच के आदेस दिए थे। फ्रांस में राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों के अलावा एक हज़ार से अधिक लोगों की जासूसी किए जाने का दावा किया जा रहा है।

Shivani

Shivani

Next Story