×

Nuclear Weapons Testing: आइये परमाणु परीक्षणों पर पूर्ण प्रतिबंध का आह्वान करें, जानिये ये क्यों है जरूरी

Nuclear Weapons Testing: परमाणु हथियारों के परीक्षणों का दौर शुरू होने के बाद से अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 2,000 से अधिक परीक्षण हो चुके हैं।

Ramkrishna Vajpei
Written By Ramkrishna VajpeiPublished By Dharmendra Singh
Published on: 28 Aug 2021 4:41 PM GMT
Nuclear Weapons Testing: आइये परमाणु परीक्षणों पर पूर्ण प्रतिबंध का आह्वान करें, जानिये ये क्यों है जरूरी
X

Nuclear Weapons Testing: 16 जुलाई 1945 को परमाणु हथियारों के परीक्षणों का दौर शुरू होने के बाद से अब तक प्राप्त जानकारी के अनुसार 2,000 से अधिक परीक्षण हो चुके हैं। हालांकि इनमें वह परमाणु परीक्षण शामिल नहीं हैं जो गुप्त रूप से बिना किसी की जानकारी में आए किये गए। हिरोशिमा नागासाकी पर परमाणु बम गिराए जाने और उससे हुई भारी मानव तबाही के बावजूद शुरुआती दिनों में परमाणु परीक्षण के मानव जीवन पर विनाशकारी प्रभावों पर बहुत कम ध्यान दिया गया।

वायुमंडलीय परीक्षणों से परमाणु विकिरण के खतरों को तो छोड़ दें तो भी इतिहास ने हमें परमाणु हथियारों के परीक्षण के भयानक और दुखद प्रभावों को दिखाया है, खासकर जब नियंत्रित स्थितियां गड़बड़ा जाती हैं और यह बात आज अधिक शक्तिशाली और विनाशकारी परमाणु हथियारों के जखीरे को देखते हुए महत्वपूर्ण है। इस सब को देखते हुए 2 दिसंबर 2009 को संयुक्त राष्ट्र महासभा के 64 वें सत्र ने सर्वसम्मति से संकल्प 64/35 को अपनाकर 29 अगस्त को परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस घोषित किया। हालांकि बहुत से लोगों को इसकी जानकारी नहीं है।
संयुक्त राष्ट्र के इस संकल्प में "परमाणु हथियार परीक्षण विस्फोटों या किसी अन्य परमाणु विस्फोट के प्रभावों और परमाणु-हथियार-मुक्त दुनिया के लक्ष्य को हासिल करने के साधनों में से एक के रूप में उनकी समाप्ति की आवश्यकता के बारे में जागरूकता और शिक्षा बढ़ाने का आह्वान किया गया है।" 29 अगस्त 1991 को सेमिपालाटिंस्क परमाणु परीक्षण स्थल को बंद करने के उपलक्ष्य में बड़ी संख्या में प्रायोजकों और आयोजकों के साथ, कजाकिस्तान गणराज्य द्वारा यह संकल्प शुरू किया गया था।

2010 में परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस के उद्घाटन समारोह को चिह्नित किया गया। इसके बाद के प्रत्येक वर्ष में, दुनिया भर में विभिन्न गतिविधियों, जैसे कि संगोष्ठी, सम्मेलनों, प्रदर्शनियों, प्रतियोगिताओं, प्रकाशनों, व्याख्यानों, मीडिया प्रसारणों और अन्य पहलों के साथ ये दिवस मनाया जाता है। इसकी स्थापना के बाद से, कई द्विपक्षीय और बहुपक्षीय सरकारी स्तर पर शुरुआत के साथ-साथ नागरिकों में व्यापक आंदोलनों ने परमाणु परीक्षणों पर प्रतिबंध लगाने के उद्देश्य को आगे बढ़ाने में मदद की है।
इसके अलावा संयुक्त राष्ट्र महासभा आश्वस्त है कि परमाणु निरस्त्रीकरण और परमाणु हथियारों का कुल उन्मूलन परमाणु हथियारों के उपयोग या खतरे के खिलाफ एकमात्र पूर्ण गारंटी है। महासभा ने 26 सितंबर को "परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस" ​​के रूप में नामित किया है, जो अंतरराष्ट्रीय प्रयासों के माध्यम से परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के उद्देश्य को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित है।
परमाणु हथियारों के कुल उन्मूलन के लिए अंतर्राष्ट्रीय दिवस पहली बार 26 सितंबर 2014 में मनाया गया था। परमाणु परीक्षण के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस, साथ में अन्य घटनाओं और कार्यों ने एक ऐसे वैश्विक वातावरण को बढ़ावा दिया है जो परमाणु हथियारों से मुक्त दुनिया की पुरजोर वकालत करता है। परमाणु परीक्षण के सभी रूपों को समाप्त करने का अंतर्राष्ट्रीय साधन 1996 की व्यापक परमाणु-परीक्षण-प्रतिबंध संधि (CTBT) है, लेकिन दुर्भाग्य से, यह संधि अभी तक लागू नहीं हुई है।

जैसा कि महासचिव ने 24 मई 2018 को लॉन्च किए गए अपने निरस्त्रीकरण एजेंडे "हमारे सामान्य भविष्य को सुरक्षित करना" में मान्यता दी, परीक्षण के खिलाफ मानदंड एक ऐसे उपाय का एक उदाहरण है जो निरस्त्रीकरण और अप्रसार दोनों उद्देश्यों को पूरा करता है। उन्नत नए प्रकार के परमाणु हथियारों के विकास को बाधित करके, CTBT हथियारों की दौड़ पर विराम लगा देता है। यह संभावित राज्यों के खिलाफ एक शक्तिशाली नियामक बाधा के रूप में भी कार्य करता है जो अपनी अप्रसार प्रतिबद्धताओं के उल्लंघन में परमाणु हथियार विकसित करने, निर्माण करने और बाद में हासिल करने की मांग कर सकते हैं।
CTBT के लागू होने को सुनिश्चित करने और अंतर्राष्ट्रीय वास्तुकला में अपना स्थान बनाए रखने के लिए हर संभव प्रयास किए जाने की आवश्यकता है। इस संबंध में, महासचिव उन सभी शेष राज्यों से अपील करते हैं, जिनके अनुसमर्थन के लिए CTBT के लिए आवश्यक है कि वे संधि पर जल्द से जल्द हस्ताक्षर करने के लिए प्रतिबद्ध हों, यदि उन्होंने पहले से ऐसा नहीं किया है, और उनके अनुसमर्थन के पूरा होने में तेजी लाने के लिए प्रक्रियाएं।
यह संयुक्त राष्ट्र की आशा है कि एक दिन सभी परमाणु हथियारों का सफाया कर दिया जाएगा। तब तक, परमाणु परीक्षणों के खिलाफ अंतर्राष्ट्रीय दिवस मनाने की आवश्यकता है क्योंकि दुनिया शांति और सुरक्षा को बढ़ावा देने की दिशा में काम करती है।


Dharmendra Singh

Dharmendra Singh

Next Story