इस नंबर प्लेट की कीमत 132 करोड़ रुपये

seema
Published on: 29 Jun 2018 8:37 AM GMT
इस नंबर प्लेट की कीमत 132 करोड़ रुपये
X
इस नंबर प्लेट की कीमत 132 करोड़ रुपये

लंदन : लाखों-करोड़ों रुपए खर्च कर महंगी से महंगी कार खरीदने के लोगों के शौक के बारे में तो आपने जरूर सुनी होगी मगर नंबर प्लेट पर करोड़ों रुपये खर्च करने की बात आपने कभी नहीं सुनी होगी। कोई नंबर प्लेट कितनी महंगी हो सकती है,जरा अनुमान लगाइए। यह नंबर प्लेट इतनी महंगी है कि आप अनुमान ही नहीं लगा सकते।

ब्रिटेन में अप्रैल महीने से ही कार की एक नंबर प्लेट एफवन बिक्री के लिए ऑनलाइन उपलब्ध है। दूसरी कारों की तरह भी यह सामान्य लाइसेंस प्लेट है। इसमें न तो हीरे जड़े हैं और न यह सोने से बनी है मगर इसकी कीमत रखी गयी है 132 करोड़ रुपये। अपने देश भारत में कोई एक लाख से 4 लाख तक की रकम खर्च कर यदि नंबर खरीदता तो लोगों में खूब चर्चा होती है, लेकिन ब्रिटेन की यह नंबर प्लेट कीमत के लिहाज से सबको हैरान करने वाली है।

दरअसल, ब्रिटेन के अफजल खान ने अपनी एफवन वैनिटी प्लेट के लिए ऑनलाइन विज्ञापन दिया है, जो फिलहाल उनकी मर्सिडीज कार पर लगी है। यूरो स्टाइल की इस नंबर प्लेट में केवल दो अक्षर (एफ और 1) हैं, जिसका अर्थ फॉर्मूला वन है। खान ने इसी साल यह नंबर प्लेट तकरीबन 10.52 करोड़ रुपये में खरीदी थी। उन्होंने इतनी महंगी नंबर प्लेट क्यों खरीदी थी, यह साफ नहीं हो सका है।

यह भी पढ़ें : दक्षिण कोरिया व अमेरिका ने साझा सैन्य खर्च पर चर्चा की

41 करोड़ में नहीं बेची नंबर प्लेट

माना जा रहा है कि या तो वे फॉर्मूला वन रेसिंग के बड़े प्रशंसक हैं या फिर उन्होंने निवेश के नजरिए से ऐसा किया होगा। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक हाल ही में एक ग्राहक ने इस नंबर प्लेट के लिए 41.62 करोड़ रुपये की बोली लगाई, लेकिन अफजल बेचने के लिए तैयार नहीं हुए। अफजल खान खान डिजाइन के मालिक हैं। खान डिजाइन ब्रिटेन की एक कंपनी है जो वाहनों की विशेष डिजाइनिंग का काम करती है।

ब्रिटेन में नंबर प्लेट के खुद मालिक

दुनिया के कई देशों के विपरीत ब्रिटेन के नागरिक अपनी लाइसेंस प्लेट के खुद मालिक होते हैं और उनकी बिक्री या नीलामी के लिए स्वतंत्र होते हैं। यही वजह है कि यूके की रेजट्रांसफर्स वेबसाइट पर ढेरों नंबर प्लेट्स बिक्री या नीलामी के लिए उपलब्ध होती हैं। रेजट्रांसफर्स के ग्राहकों में डेविड बेकहम, वेन रूनी, इयान बॉथम भी शामिल हैं।

सबसे महंगी नंबर प्लेट एफवन नंबर प्लेट की कीमत 110 करोड़ रुपये रखी गई है, लेकिन 20 फीसदी वैट के साथ इसकी कुल कीमत 132 करोड़ रुपये से अधिक बैठेगी। यदि इस कीमत पर इस नंबर प्लेट की बिक्री हो जाती है तो यह दुनिया में सबसे महंगी नंबर प्लेट साबित होगी।

एफवन कारों की खास वेराइटी

एफवन कारों की एक खास वेराइटी है जिन्हें पिछले एक दशक से मर्सिडीज, मैकलैरेन एसएलआर, रेंज रोवर और बुगाती जैसी कंपनिया बना रही हैं। इससे पहले यहां 2008 में जो सबसे महंगी नंबर प्लेट बिकी थी उसकी कीमत 4 करोड़ रुपए थी। इससे पहले ये नंबर प्लेट 1904 से 2008 तक एसेक्स सिटी काउंसिल के पास थी।

एफवन नंबर को ब्रिटेन में सबसे लोकप्रिय नंबर माना जाता है। अमेरिका समेत पूरी दुनिया में दो डिजिट का यह नंबर प्लेट सबसे पापुलर है। एफ-वन के बाद दुबई के बलविंदर शाहनी की कार का नंबर डी-5 दुनिया का दूसरा सबसे महंगा नंबर है जिसकी कीमत 67 करोड़ रुपए आंकी गई है।

seema

seema

सीमा शर्मा लगभग ०६ वर्षों से डिजाइनिंग वर्क कर रही हैं। प्रिटिंग प्रेस में २ वर्ष का अनुभव। 'निष्पक्ष प्रतिदिनÓ हिन्दी दैनिक में दो साल पेज मेकिंग का कार्य किया। श्रीटाइम्स में साप्ताहिक मैगजीन में डिजाइन के पद पर दो साल तक कार्य किया। इसके अलावा जॉब वर्क का अनुभव है।

Next Story