×

इमरजेंसी जैसे हालात: Omicron ने मचाई त्राही-त्राही, मरीजों से भर गए अस्पताल

Omicron Alert : ब्रिटेन में करीब 5000 से अधिक ओमिक्रोन मामलों की पुष्टि हो चुकी है। अब ऐसे में ब्रिटेन सरकार के समक्ष यह बहुत बड़ी चुनौती है कि कैसे ओमिक्रोन को काबू में लिया जाए।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Vidushi Mishra
Published on: 15 Dec 2021 6:13 AM GMT
omicron uk cases hospital
X

ब्रिटेन में इमरजेंसी जैसे हालात (फोटो- सोशल मीडिया)

Omicron Alert : ब्रिटेन में ओमिक्रोन के चलते हालात दिन-ब-दिन अत्यधिक खराब होते जा रहे हैं। ब्रिटेन में प्रतिदिन भारी तादाद में ओमिक्रोन संक्रमित मरीज़ प्राप्त हो रहे हैं। 27 नवम्बर को ओमिक्रोन के पहले संक्रमित मरीज़ की पिष्टी होने के साथ ही ब्रिटेन में ओमिक्रोन संक्रमित मरीजों का आंकड़ा आसमान छू रहा है।

अभीतक ब्रिटेन में करीब 5000 से अधिक ओमिक्रोन मामलों की पुष्टि हो चुकी है। अब ऐसे में ब्रिटेन सरकार के समक्ष यह बहुत बड़ी चुनौती है कि कैसे ओमिक्रोन को काबू में लिया जाए। यह भी ज़ाहिर है कि यदि जल्द से जल्द ओमिक्रोन के विस्तार पर रोक ना लगाई गई तो आने वाले समय में हालात और भयावह (uk omicron emergency) हो सकते हैं।

ओमिक्रोन संक्रमण से दुनिया की पहली मौत
Omicron infection First Death in Britain

बीते दिन ब्रिटेन में ओमिक्रोन संक्रमण के चलते दुनिया की पहली मौत की पुष्टि भी हुई थी। ऐसे में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन(British Prime Minister Boris Johnson) ने इसकी पुष्टि के साथ ही लोगों से और अधिक सावधानी बरतने की बात कही थी।

फोटो- सोशल मीडिया

इसके अतिरिक्त यदि कोविड 19 संक्रमण की बात करें तो ब्रिटेन में हालात काफी गंभीर बने हुए हैं। इसके मद्देनजर वर्तमान में ब्रिटेन के अस्पतालों में करीब 7400 कोरोना संक्रमित मरीज़ भर्ती हैं। देश के सभी अस्पतालों की लगभग गंभीर स्थिति बनी हुई है।

ब्रिटेन में जनवरी 2021 के शुरुआती सप्ताह के बाद बीते 24 घंटे में संक्रमित पाए गए मरीजों की संख्या में भी भारी इजाफा हुआ है, बीते 24 घंटे में ब्रिटेन में कुल 59610 कोरोना संक्रमित मरीज़ सामने आए हैं वहीं तकरीबन 150 लोगों की कोरोना संक्रमण के चलते बीते दिन में मृत्यु हो गयी है।

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री का बयान
UK Health Minister Sajid Javid

ब्रिटेन के स्वास्थ्य मंत्री साजिद जाविद ने देश में तेज़ी से फैल ओमिक्रोन संक्रमण को लेकर चिंता व्यक्त की है। साथ ही स्वास्थ्य मंत्री ने लोगों से अधिक सावधानी बरतने का भी आग्रह किया है। ओमिक्रोन के विस्तार पर बात करते हुए स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि-"वर्तमान में आवश्यक रूप से सावधान रहने की ज़रूरत है। ओमिक्रोन की विस्तार क्षमता अधिक है जिसके चलते हमारी एक लापरवाही हमें भयानक मुश्किलों में डाल सकती है। हम एक दूसरे के सहयोग के साथ ओमिक्रोन के विस्तार पर रोक लगा सकते हैं।"

इसके अतिरिक्त स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड टीके के बूस्टर डोज़ (Corona Vaccine Booster Dose) में आवश्यक तेज़ी लाने की भी बात कही।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story