×

Omicron And Delta Combine: ओमीक्रान और डेल्टा के मेल से सुपर वेरियंट बना तो होगी तबाही

Omicron And Delta Combine: अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना के प्रमुख मेडिकल अधिकारी डॉ पॉल बर्टन ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति एक साथ डेल्टा वेरिएंट और ओमीक्रान से संक्रमित होता है तो एक नया सुपर वेरिएंट सामने आ सकता है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Divyanshu Rao
Published on: 18 Dec 2021 3:12 PM GMT
Omicron And Delta Variant Virus
X

ओमीकॉन की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

Omicron And Delta Combine: कोरोना वायरस (Corona Virus News) नए नए रूप दिखा रहा है। लगातार होते म्यूटेशन से महामारी को कंट्रोल करना भी मुश्किल हो गया है। कोरोना वायरस का डेल्टा वेरियंट जानलेवा है, जबकि ओमीक्रान (Omicron News) वेरियंट इम्यूनिटी को चकमा देने वाला और बेहद संक्रामक है। अब डर है कि अगर इन दोनों वेरियंट के मेल से कोई तीसरा सुपर वेरियंट बन गया तो बहुत बड़ी आफत सामने आ सकती है। एक ऐसा वेरियंट जिस पर इम्यूनिटी बेअसर हो, जो बहुत ही ज्यादा संक्रामक हो और जो जानलेवा भी हो – ये विचार ही डराने वाला है। वैज्ञानिक इस बारे में बेहद चिंतित हैं।

अमेरिकी फार्मा कंपनी मॉडर्ना के प्रमुख मेडिकल अधिकारी डॉ पॉल बर्टन ने कहा है कि अगर कोई व्यक्ति एक साथ डेल्टा वेरिएंट और ओमीक्रान से संक्रमित होता है तो एक नया सुपर वेरिएंट सामने आ सकता है। यूनाइटेड किंगडम की संसद की विज्ञान और प्रौद्योगिकी समिति के सामने पेश होते हुए उन्होंने बताया कि कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों में दोनों वायरसों को एक साथ रहने का मौका मिल सकता है। डॉ बर्टन ने कहा कि यूनाइटेड किंगडम में डेल्टा और ओमीक्रान दोनों ही वेरिएंट फैल रहे हैं। इससे नया सुपर वेरिएंट बनने की आशंका को और बल मिलता है।

उन्होंने कहा कि दो वेरिएंट के मिलने से एक सुपर वेरिएंट बनने की आशंका बहुत कम है। लेकिन अगर स्थितियां उनके अनुकूल होती हैं तो ऐसा हो सकता है। अगर कोई सुपर वेरिएंट आता है तो स्थिति पर काबू पाना बेहद मुश्किल हो जाएगा। ऑस्ट्रेलिया की न्यू साउथ वेल्स यूनिवर्सिटी के वायरलॉजिस्ट पीटर व्हाइट ने भी एक सुपर स्ट्रेन की आशंका व्यक्त की है।

ओमीकॉन की प्रतीकात्मक तस्वीर (फोटो:सोशल मीडिया)

डॉ बर्टन ने कहा है कि साउथ अफ्रीका में प्रकाशित कुछ शोधपत्रों में बताया गया है कि वहां कमजोर इम्यूनिटी वाले ऐसे मरीज मिले थे जिनमें ओमीक्रान और डेल्टा, दोनों वेरियंट मौजूद थे। डॉ बर्टन ने कहा कि जिस संख्या में यूके में संक्रमण फैला चुका है उससे यहाँ ही ऐसे केस आने की संभावना है।

इंस्टिट्यूट ऑफ़ एनवायर्नमेंटल साइंस एंड रिसर्च के वैज्ञानिक माइक बंस ने कहा है कि ओमीक्रान और डेल्टा वेरियंट्स के एकसाथ मिलने की संभावना है। जब कोई मरीज दोनों वेरियंट्स से एक साथ संक्रमित होगा तो ऐसी आशंका बनती है।

सिडनी के वेस्टमीड इंस्टिट्यूट की वायरस विज्ञानी सारा पामर का कहना है ओमीक्रान में ऐसे चिन्ह हैं जिसने पता लगता है कि इसमें अल्फा और डेल्टा वेरियंट्स के मिश्रित जीन हैं। इससे संकेत मिलता है कि वेरियंट्स फिर एक दूसरे से जुड़ सकते है।कुछ ऐसा बना सकते हैं जो और अधिक विषाक्त और संक्रामक हो।

कोरोना महामारी की शुरुआत के बाद मरीजों में अलग-अलग वेरिएंट्स के मिलने की घटनाएं सामने आ चुकी हैं। अभी तक दो वेरिएंट के मिलकर एक वेरिएंट बनाने की घटना के कारण कोरोना संक्रमण की रफ्तार पर बहुत असर नहीं पड़ा है।लेकिन ओमीक्रान की संक्रामकता और डेल्टा की घातकता को देखते वैज्ञानिक इन पर कड़ी नजर रख रहे हैं।

पहली बार दक्षिण अफ्रीका में पकड़ में आए ओमीक्रान वेरिएंट के स्पाइक प्रोटीन में 32 म्यूटेशन हैं। विशेषज्ञों का कहना है यह वेरिएंट वायरस के अन्य वेरिएंट्स की तुलना में अधिक संक्रामक और खतरनाक हो सकता है। इसके पहले कोरोना वायरस के डेल्टा वेरिएंट ने इस साल अप्रैल और मई में भारत में भारी तबाही मचाई थी । अब भी ये वेरियंट यूरोप और अमेरिका में फैला हुआ है।

सुपर वेरियंट से कैसे बचा जा सकता है (Can Omicron And Delta Combine Super Variant)

डेल्टा और ओमीक्रान (Omicron And Delta Combine) मिल कर सुपर वेरियंट न बना सकें इसके लिए लोग खुद ही उपाय कर सकते हैं। और ये उपाय है कि संक्रमण से बचा जाये। इसके लिए मास्किंग, डिस्टेंसिंग और सफाई ही उपाय है। वैक्सीन तो सभी को लगवाना ही चाहिए।

लेकिन सिर्फ वैक्सीन को ही अंतिम उपाय नहीं मानना चाहिए, अन्य एहतियात भी पूरी गंभीरता से अपनाये रहना चाहिए। खास कर उन लोगों को तो बहुत ही ज्यादा सावधान रहना होगा जिनकी इम्यूनिटी कमजोर है, जो किसी बीमारी से ग्रसित हैं, 60 साल से ज्यादा उम्र के हैं।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story