×

लॉकडाउन की तैयारी: किसी भी वक्त यहाँ सरकार लेगी फैसला, तेजी से ओमिक्रॉन की चपेट में आ रहे लोग

Omicron News: कोरोना वायरस के नए वेरियंट ओमिक्रॉन ने अपना पैर फैलाना तेजी से शुरू कर दिया है, ओमिक्रॉन की चपेट में यूरोपीय देश तेजी से आ रहे हैं जिसको देखते हुए लॉकडाउन ( lockdown) की तैयारी कर रहे हैं।

Network
Newstrack NetworkPublished By Shashi kant gautam
Published on: 18 Dec 2021 6:03 PM GMT
Omicron News: European countries are increasingly vulnerable to Omicron, preparing for lockdown
X

ओमिक्रॉन की चपेट में यूरोपीय देश: photo - social media

Omicron News: तेजी के साथ ओमिक्रॉन की चपेट में आ रहे यूरोपीय देश (European countries in the grip of Omicron) लॉकडाउन (preparation for lockdown) की तैयारी कर रहे हैं। जिसे सर्किट ब्रेकर लाकडाउन बताया जा रहा है। गौरतलब है कि दक्षिण अफ्रीका में शुरुआत की पुष्टि के बाद यह वायरस बहुत तेजी से यूरोप को अपनी चपेट में लेता जा रहा है और विशेषज्ञों ने क्रिसमस और सर्दियों के अवकाश के बाद इसके तेजी से फैलने की संभावना जताई है।

एक अध्ययन में तो अकेले यूनाइटेड किंगडम में 75 हजार से अधिक मौतें होने की आशंका जताई जा चुकी है। COVID-19 के तेजी से बढ़ते मामलों और ओमिक्रॉन के प्रसार पर लगाम लगाने के लिए यूरोपीय देश कड़े प्रतिबंधों को लगाने की तैयारी कर रहे हैं। शनिवार को आई ब्रिटिश रिपोर्टों के अनुसार, लॉकडाउन में इनडोर सोशल गैदरिंग और आतिथ्य पर प्रतिबंध भी शामिल होगा।

ब्रिटेन में संक्रमण रिकार्ड स्तर पर पहुंचा

बीबीसी के मुताबिक सलाहकारों ने ब्रिटिश सरकार (British Government) को बताया है कि अस्पताल में प्रवेश में वृद्धि को सीमित करने के लिए सख्त प्रतिबंधों को "बहुत जल्द लागू करने की आवश्यकता है" इसके बाद तेजी से योजनाएं तैयार की जा रही हैं। आपको बता दें कि ब्रिटेन ने इस सप्ताह लगातार तीन दिनों में संक्रमण की रिकॉर्ड संख्या दर्ज की है, जो शुक्रवार को 93,000 से अधिक मामलों के रूप में सामने आई।

photo - social media

यूनाइटेड किंगडम के व्यवसायों में छुट्टी प्रदाताओं से लेकर पब और थिएटर तक आयोजनों के रद्द किये जाने की लहर देखी गई है क्योंकि ग्राहकों ने संक्रमित होने और परिवार के क्रिसमस समारोहों के जोखिम को उठाने के बजाय छोड़ने का फैसला किया है। स्कॉटलैंड और वेल्स ने शुक्रवार को ब्रिटेन के नवीनतम संक्रमण वृद्धि से प्रभावित व्यवसायों के लिए लाखों पाउंड का वादा किया, यह एक ऐसा कदम है जिसने ब्रिटिश प्रधान मंत्री बोरिस जॉनसन की सरकार पर इंग्लैंड में भी ऐसा ही करने का दबाव डाला है। ब्रिटिश ट्रेजरी के प्रमुख ऋषि सनक ने उन व्यापार प्रतिनिधियों के साथ बातचीत की है जो अधिक समर्थन की मांग कर रहे हैं, इन्होंने "चुपके से तालाबंदी" की निंदा की है।

डच सरकार एक आपातकालीन बैठक आयोजित करने वाली है

मीडिया रिपोर्टों में कहा गया है कि इस बीच, डच सरकार एक आपातकालीन बैठक (Dutch government an emergency meeting) आयोजित करने वाली है, क्योंकि विशेषज्ञ वैज्ञानिक सलाहकारों की टीम ने ओमिक्रॉन पर लगाम लगाने के लिए नए और कड़े प्रतिबंधों की सिफारिश की थी। डच मीडिया ने कहा कि यह उम्मीद है कि सरकार "सख्त" क्रिसमस लॉकडाउन की घोषणा करेगी, जहां आवश्यक दुकानों के अपवाद के साथ सब कुछ बंद हो जाएगा।

ओमिक्रॉन के बारे में बहुत कुछ अज्ञात है, लेकिन अधिकारियों ने चेतावनी दी है कि यह डेल्टा संस्करण की तुलना में अधिक संक्रामक प्रतीत होता है, जिसने पहले से ही दुनिया भर के अस्पतालों में त्राहि त्राहि मचा दी थी।

पारंपरिक नववर्ष आतिशबाजी को पेरिस नगरपालिका ने किया रद्द

यूरोपीय सरकारों ने प्रतिबंधों की एक श्रृंखला लगाई है जिससे जमीन की यात्रा रुक गई है और यात्रियों की काफी अनिश्चितता है। पेरिस नगरपालिका ने शनिवार को कहा कि वह अपने पारंपरिक नववर्ष आतिशबाजी को बेहद अफसोस के साथ" रद्द कर रही है। शुक्रवार को, जर्मनी ने फ्रांस और डेनमार्क को उच्च-जोखिम वाले क्षेत्रों के रूप में नामित किया, और कहा कि वह अपने दो पड़ोसियों के लिए कोरंटाइन नियम लागू करेगा।

photo - social media

बार और रेस्तरां रात 8:00 बजे बंद

आयरलैंड में, बार और रेस्तरां रविवार से 30 जनवरी तक रात 8:00 बजे बंद रहेंगे, आयरिश प्रधान मंत्री माइकल मार्टिन ने घोषणा की। डेनमार्क, जिसमें इस सप्ताह प्रति व्यक्ति नई सीओवीआईडी -19 संक्रमण दर सबसे अधिक थी, ने कहा कि यह सिनेमाघरों, सिनेमाघरों और कॉन्सर्ट हॉल को बंद कर देगा और रेस्तरां के खुलने के घंटों को प्रतिबंधित कर देगा। और स्विटजरलैंड भी सोमवार से एंटी-सीओवीआईडी उपायों को आगे बढ़ा रहा है क्योंकि देश वायरस की पांचवीं लहर से जूझ रहा है।

taja khabar aaj ki uttar pradesh 2021, ताजा खबर आज की उत्तर प्रदेश 2021

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story