×

Omicron New Variant: ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट का खतरा, रूस से सामने आई खबर, वैज्ञानिकों का अलर्ट जारी

Omicron New Variant: ओमिक्रॉन वैरिएंट की संक्रामक क्षमता बेहद ही तीव्र थी और इसने कुछ ही दिनों के भीतर दुनिया के अधिकतर देंशों को अपनी चपेट में ले लिया था।

Rajat Verma
Written By Rajat Verma
Published on: 12 Jun 2022 7:51 AM GMT
mask
X

mask (photo: social media ) 

Omicron New Variant: दुनियाभर में बीते समय में भयानक तबाही मचाने वाले कोरोना के ओमिक्रॉन वैरिएंट (Omicron New Variant) को लेकर एक बार फिर वैश्विक खतरा मंडरा रहा है। ऐसे में वैज्ञानिकों ने सभी को चेतावनी देते हुए इससे सुरक्षित रहने के लिए ज़रूरी नियमों का पालन करने की सलाह दी है।

आपको बता दें कि यह वायरस ओमिक्रॉन (Omicron subvariant) का सब-वैरिएंट होने के साथ-साथ इससे अधिक खतरनाक भी होगा। ओमिक्रॉन वैरिएंट की संक्रामक क्षमता बेहद ही तीव्र थी और इसने कुछ ही दिनों के भीतर दुनिया के अधिकतर देंशों को अपनी चपेट में ले लिया था, ऐसे में वह यह नया वैरिएंट उससे भी अधिक संक्रामक और खतरनाक बताया जा रहा है। बता दें कि ओमिक्रोन के इस नए वैरिएंट का पता रूस में चला है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने बीते मई माह में ही चेतावनी देते हुए ओमिक्रोन BA.2 के नए वैरिएंट BA.4 और BA.5 गैर-टीकाकरण वाले देशों में तेजी से फैल सकता है। वहीं इसके BA.2 से अधिक संक्रामक होने के चलते खतरा और महामारी के तेजी से फैलने के भी आसार हैं।

ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट

ऐसे में रूस से ओमिक्रॉन के नए वैरिएंट के पाए जाने की खबर आ रही है। इस सूचना के मद्देनज़र अब वैज्ञानिकों ने हाई अलर्ट जारी कर दिया है। रूस में अभी भी ओमिक्रॉन संक्रमण के कई मामले मौजूद हैं, जिसमें यदि सिर्फ नए प्राप्त मामलों की बात करें तो ओमिक्रोन BA.2 के मामले कुल 95 फ़ीसदी से भी अधिक हैं।

फिलहाल रूस में ओमिक्रॉन BA.2 के नए वैरिएंट BA.4 और BA.5 ने वैज्ञानिकों और नागरिकों दोनों की चिंता में व्यापक इजाफा किया है। इस दौरान वैज्ञानिकों द्वारा आने सब-वैरिएंट पर रिसर्च जारी है।

आपकी बात दें कि रूस के सेंट्रल रिसर्च इंस्टीट्यूट फॉर एपिडेमियोलॉजी में जीनोम रिसर्च के प्रमुख कामिल खफीज़ोव के मुताबिक दो राष्ट्रीय प्रयोगशालाओं ने BA.4 सबलाइन के वायरल जीनोम का पता लगाया था, जिसको लेकर फिलहाल शोध जारी है। हालांकि, तबतक सुरक्षित और सतर्क रहते हुए संक्रमण से बचाव हेतु सभी नियमों का पालन करने की आवश्यकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story