×

Omicron Variant: इमरजेंसी लागू, ट्रेवल बैन लागू, ओमीक्रान वेरियंट को कंट्रोल करने की मची आपाधापी

Omicron Variant : ओमीक्रान वेरियंट के डर से बेल्जियम में रात का कर्फ्यू लगा दिया गया है। अब 11 बजे रेस्तरां, बार आदि बन्द कर दिए जाएंगे।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani LalPublished By Vidushi Mishra
Published on: 27 Nov 2021 1:49 PM GMT
Coronavirus
X

 कोरोना वायरस (फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Omicron Variant : कुछ देशों में कोरोना वायरस का बेहद खतरनाक नया वेरियंट 'ओमीक्रान' मिलने से भारी दहशत व्याप्त हो गई है। जगह जगह इस वेरियंट के मरीज मिल रहे हैं। यूरोप में भी ये वेरियंट पहुंच गया है। नए संकट में लॉकडाउन की दस्तक के चलते आर्थिक प्रभाव पड़ने की शुरुआत क्रिप्टोकरेंसी बाजार टूटने के साथ हो गई है। बिटकॉइन, ईथर और मेटावर्स से जुड़े माना व सैंडबॉक्स जबर्दस्त बिकवाली के कारण काफी नीचे गिर गए हैं। इस बीच साउथ अफ्रीका के स्वास्थ्य मंत्री ने उम्मीद जताई है कि ओमीक्रान वेरियंट पर वैक्सीनें प्रभावी हो सकती हैं।

बेल्जियम
Belgium Corona New Variant

ओमीक्रान वेरियंट के डर से बेल्जियम में रात का कर्फ्यू (Belgium Mein Curfew) लगा दिया गया है। अब 11 बजे रेस्तरां, बार आदि बन्द कर दिए जाएंगे।

जर्मनी
Covid New Variant in Germany

जर्मनी और चेक गणराज्य में ओमीक्रान (omicron variant) से संक्रमित मरीज मिले हैं जिससे यूरोप में नई लहर की आशंका बन गई है।

नीदरलैंड
Covid New Variant in Netherlands

नीदरलैंड में अफ्रीका से लौटे 61 लोग कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। अभी ये पता नहीं चला है कि ये किस वेरियंट से संक्रमित हैं। अफ्रीकी देशों से फ्लाइट्स बन्द करने की घोषणा के तत्काल बाद ये विमान नीदरलैंड पहुंचा था।

फोटो- सोशल मीडिया

साउथ अफ्रीका

Covid New Variant in South Africa

सिर्फ दो हफ्ते पहले साउथ अफ्रीका कोरोना संक्रमण से काफी उबर चुका था और नए केस बहुत कम हो गए थे। लेकिन इन दो हफ्तों में तस्वीर बदल चुकी है। देश में नए केस अब भी कम हैं लेकिन जिस रफ्तार से नया वेरियंट युवाओं को संक्रमित कर रहा है उससे स्वास्थ्य अधिकारी और वैज्ञानिक चिंतित हैं। यहां 20 से 30 वर्ष की उम्र के युवा ज्यादा चपेट में आ रहे हैं।

अमेरिका
Covid New Variant in America

अमेरिका के प्रेसिडेंट जो बिडेन ने साउथ अफ्रीका और सात अन्य देशों पर ट्रेवल बैन लगा दिया है। दूसरी तरफ ओमीक्रान वेरियंट की आशंका पर न्यूयॉर्क राज्य के गवर्नर कैथी होशुल ने एहतियाती कदम उठाते हुए इमरजेंसी लागू करने की घोषणा कर दी है। ये इमरजेंसी 3 दिसम्बर से प्रभावी होगी।

मलेशिया
Covid New Variant in Malaysia

मलेशिया ने सात अफ्रीकी देशों से आने वाले यात्रियों पर क्वारंटाइन नियम लागू कर दिया है। अब यात्रियों को 14 दिन क्वारंटाइन में रहना होगा।

इजरायल
Covid New Variant in Israel

अफ्रीका से लौटे कुछ लोगों में कोरोना का नया वेरियंट मिलने के बाद इजाजत ने देश में इमरजेंसी (Israel Mein Emergency) की घोषणा कर दी है। साथ ही लगभग सभी अफ्रीकी देशों से आवागमन पर रोक लगा दी है।

नए वेरियंट के नाम पर विवाद

डब्लूएचओ ने नए वेरियंट का नामकरण करके एक नया विवाद खड़ा कर दिया है। अभी तक कोरोना वेरियंट के नाम ग्रीक वर्णमाला के हिसाब से हो रहा था। अल्फा, बीटा, गामा, डेल्टा आदि नाम क्रमवार रखे गए लेकिन इस क्रम में दो अक्षरों को छोड़ दिया गया और आगे का ओमीक्रान (omicron variant) चुन लिया गया। जबकि वर्णमाला के क्रम में 'नु'और 'शी' को आना था। इनके बाद ओमीक्रान आता। डब्ल्यूएचओ ने ऐसा क्यों किया इसकी सफाई मांगी जा रही है लेकिन संगठन चुप्पी लगाए है।

लोगों का कहना है कि नु नाम इसलिए नहीं रखा गया कि लोग उसे न्यू समझने लगते। और शी नाम इसलिए नहीं रखा कि कहीं चीनी प्रेसिडेंट शी जिनपिंग नरेन न हो जाएं। इससे लगता है कि डब्लूएचओ चीन के कितने दबाव में है।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story