×

Omicron Variant का हाई अलर्ट: तत्काल लिया गया बड़ा फैसला, यहां बढ़ाई गई सीमा प्रतिबंधों की अवधि

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने सोमवार को सम्बंधित अधिकारियों के साथ एक आपातकालीन सुरक्षा बैठक में फैसला लिया कि सीमाओं को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए खोलने की समय अवधि को कम 2 सप्ताह तक बढ़ाया है।

Rajat Verma
Report Rajat VermaPublished By Deepak Kumar
Published on: 29 Nov 2021 2:46 PM GMT
Omicron Variant: ओमिक्रॉन की दहशत, जापान में सीमा सील, जर्मनी में सेना के जनरल को कमान
X

(कॉन्सेप्ट फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Omicron Variant In Australia: ऑस्ट्रेलिया (Australia) ने सोमवार को कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron) के चलते वैश्विक खतरे को भांपते हुए श्रमिकों, छात्रों सहित अन्य विदेशी नागरिकों के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय सीमाओं को पुनः खोलने की योजना को अचानक से खारिज कर दिया है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian Prime Minister Scott Morrison) ने सोमवार को सम्बंधित अधिकारियों के साथ एक आपातकालीन सुरक्षा बैठक (emergency security meeting) के बाद यह निर्णय लिया है। इसी के साथ प्रतिबंधों को बढ़ाने के साथ ही प्रधानमंत्री ने सूचित करते हुए कहा कि अभी देश सीमाओं को अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए खोलने में कम से कम 2 सप्ताह का समय और लगेगा।

ऑस्ट्रेलिया की अंतरराष्ट्रीय सीमाएं पिछले 20 महीनों से हैं बंद

ऑस्ट्रेलिया (Australia) देश पर्यटन के लिहाज से अधिक लोकप्रिय है तथा पूरी दुनिया से लोग ऑस्ट्रेलिया में घूमने हैं लेकिन पिछले 20 महीनों से लगे इस लॉकडाउन ने देश के पर्यटन उद्योग को भी बहुत नुकसान पहुंचाया है। इस नए निर्णय से पहले तक देश की अंतरराष्ट्रीय सीमाएं 1 दिसंबर 2021 से खोली जानी थी लेकिन कोरोना के नए वैरिएंट के खतरे के चलते ऑस्ट्रेलिया को मजबूरन यह निर्णय लेना पड़ा है।

ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन (Australian Prime Minister Scott Morrison) ने इस बारे में विस्तृत जानकारी साझा करते हुए कहा कि "वर्तमान के हालातों को मद्देनजर रखते हुए यह एक बहुत ही आवश्यक और अस्थायी निर्णय है। देश में अब तक omicron वैरिएंट के 5 मामलों का पता लगाया जा चुका है, जोकि अपने आप में एक चिंता का विषय है। हम मामले को नियंत्रण में लाने हेतु सभी जरूरी उपायों पर अमल कर रहे हैं।" इसके अतिरिक्त कोविड के नए वैरिएंट के खिलाफ बचाव हेतु वैक्सीन का प्रभाव, इससे उत्पन्न बीमारी की सीमा आदि बातें अभी भी चिंता का विषय बनी हुई हैं।

ऑस्ट्रेलिया में कोरोना (Corona In Australia) महामारी के दौरान दुनिया का सबसे कठिन और सबसे लंबे समय तक चलने वाला प्रतिबंध लागू रहा है जो कि अभी कम से कम 2 हफ्ते और चलेगा। ऑस्ट्रेलिया में पिछले 20 महीनों से कोविड के चलते कई प्रतिबंध लागू हैं।

केरल में कोरोना का कहर जारी

देश के कई राज्यों में कोरोना वापस से अपने पैर पसारने के साथ ही और अधिक व्यापक होता जा रहा है। जिसमें केरल एक ऐसा राज्य है जहां लगातार कोरोना संक्रमित के आ रहे मामले आसमान छू रहे हैं। अभी हाल ही में बीते 24 घंटे में केरल (Kerala) में कुल 3,382 नए मामले सामने आए हैं जिसके चलते राज्य में अबतक का कुल सक्रिय मामलों का आंकड़ा 44,487 के स्तर पर पहुंच गया है।

वहीं, पिछले 24 घंटे में कुल 5,779 लोग कोरोना बीमारी से ठीक हुए है, जिसके चलते राज्य में कुल ठीक हुए मरीजों का आंकड़ा (Corona Case) 50,51,998 पहुंच गया है। इसके अतिरिक्त जो सबसे चिंताजनक बात है वह है कोरोना से होने वाली मौतें, राज्य में पिछले 24 घंटे में कोरोना से कुल 59 मौतें हुई हैं तथा इसके चलते राज्य में मौतों का कुल आंकड़ा 39,955 के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story