×

Omicron Variant: हांगकांग यूनिवर्सिटी का दावा, डेल्टा वेरिएंट की तुलना में 70 गुना तेज़ी से फैलने में सक्षम ओमिक्रोन

Omicron Variant: दक्षता कम होने के बावजूद यह अत्यधिक तेज़ी से फैलाव करता है जिससे कि कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा आबादी इसके संपर्क में आकर संक्रमित हो सकती है।

Rajat Verma
Written By Rajat VermaPublished By Monika
Published on: 16 Dec 2021 9:30 AM GMT
Omicron Variant
X

कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन (फोटो : सोशल मीडिया ) 

Omicron Variant: हांगकांग यूनिवर्सिटी द्वारा किए गए एक शोध के मुताबिक कोरोना का नया वैरिएंट ओमिक्रोन (Omicron Variant) मूल कोविड -19 वैरिएंट और डेल्टा वैरिएंट (delta variant) की तुलना में 70 गुना अधिक तेजी से फैलने में सक्षम है। हालांकि दक्षिण अफ्रीकी शोधकर्ताओं की माने तो ओमिक्रोन अन्य वैरिएंट की तुलना में कम घातक है।

हांगकांग यूनिवर्सिटी (Hong Kong University) द्वारा इस विषय में जारी किए गए अपने बयान के मुताबिक-"ओमिक्रोन संक्रमित होने के 24 घंटे के पश्चात मानव ब्रोन्कस में ओमिक्रोन वायरस के प्रसार में अत्यधिक तेज़ी देखी गयी है।"

माइकल चैन ची-वाई के नेतृत्व में शोधकर्ताओं की एक टीम द्वारा ओमिक्रोन वायरस पर किए गए अपने एक अध्ययन के अनुसार इस वायरस की दक्षता अन्य वैरिएंट के मुकाबले 10 गुना कम है, जो कि इसको 'कम गंभीरता' की श्रेणी में रखता है। हालांकि दक्षता कम होने के बावजूद यह अत्यधिक तेज़ी से फैलाव करता है जिससे कि कम समय में ज़्यादा से ज़्यादा आबादी इसके संपर्क में आकर संक्रमित हो सकती है।

इसके अतिरिक्त अध्ययन में पाया गया है कि ओमिक्रोन वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में अत्यधिक तेजी से फैलता है लेकिन पिछले वैरिएंट के मुकाबले कम दक्षता के चलते यह मानवीय फेफड़ों को कम नुकसान पहुंचाता है।

ऑक्सीजन या विशेष चिकित्सकीय उपचार की आवश्यकता नहीं

ओमिक्रोन के प्रारंभिक प्रसार से यह ज्ञात हुआ है अधिकांश संक्रमित रोगियों को इसके मद्देनजर ऑक्सीजन या विशेष चिकित्सकीय उपचार की आवश्यकता नहीं होती है। इस जानकारी के बावजूद विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) सहित अन्य स्वास्थ्य संगठनों ने बेहद सावधानी बरतने का आग्रह करते हुए मास्क, सोशल डिस्टनसिंग और अन्य जरूरी दिशा-निर्देशों का पालन करने को कहा है।

वैज्ञानिकों ने यह निर्धारित करने के लिए दौड़ लगाई कि कैसे पारगम्य, विषाणुजनित और उत्क्रमणीय ओमाइक्रोन है - यह दक्षिणी अफ्रीका में पहली बार पाए जाने के तीन सप्ताह के भीतर कम से कम 77 देशों की यात्रा कर चुका है - हांगकांग से बाहर नया शोध कुछ लोगों द्वारा विवरण में गिट्टी जोड़ सकता है चिकित्सकों का कहना है कि अधिकांश संक्रमण अब तक ज्यादातर हल्के रहे हैं और अस्पताल में भर्ती होने की आवश्यकता नहीं है।

हल्के में ना लेने की चेतावनी जारी

ओमिक्रोन वायरस की कम दक्षता के बावजूद हांगकांग यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने इसे हल्के में ना लेने को लेकर चेतावनी ज़ाहिर की है क्योंकि इसका इसका तेज़ी से प्रसार वैश्विक रूप से अत्यधिक चिंता का कारण बन सकता है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story