Pangong China Bridge: नया ख़तरा - पैंगोंग झील पर चीन का पुल चालू

Pangong China Bridge: चीन लगातार सीमा पर अपने सैन्य बुनियादी ढांचे को मजबूत कर रहा है और इसी क्रम में लगभग 400 मीटर लंबे पुल के निर्माण के बारे में रिपोर्टें हैं।

Neel Mani Lal
Published on: 30 July 2024 11:51 AM GMT
Pangong China Bridge ( Social- Media- Photo)
X

Pangong China Bridge( Social- Media- Photo)

Pangong China Bridge: चीन ने पूर्वी लद्दाख में पैंगोंग त्सो झील के उत्तर और दक्षिण तट को जोड़ने वाले एक पुल का निर्माण पूरा कर लिया है और उसे चालू कर दिया है, जिससे पीपुल्स लिबरेशन आर्मी (पीएलए) को अपने सैनिकों और टैंकों को जुटाने के लिए आवश्यक समय को काफी कम करने में मदद मिलेगी। मीडिया रिपोर्ट्स में सैटेलाईट चित्रों का हवाला देते हुए ये जानकारी दी गयी है। चीन लगातार सीमा पर अपने सैन्य बुनियादी ढांचे को मजबूत कर रहा है और इसी क्रम में लगभग 400 मीटर लंबे पुल के निर्माण के बारे में रिपोर्टें हैं। इससे चीन को सैनिकों की लामबंदी के लिए काफी समय की बचत होगी।

यहीं हुई थी झड़प

पहली बार 2022 की शुरुआत में भारत और चीन के बीच वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के लद्दाख सेक्टर में सैन्य गतिरोध शुरू हुआ था। पैंगोंग झील के तट पर भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच झड़प से ही गतिरोध की शुरुआत हुई थी जिसके चलते भारत और चीन के बीच द्विपक्षीय संबंध छह दशक के निचले स्तर पर पहुंच गए। रिपोर्ट के अनुसार, चीनी पुल के चालू होने पर भारतीय अधिकारियों की ओर से तत्काल कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है। हालांकि, मामले से परिचित लोगों का हवाला देते हुए, रिपोर्ट में कहा गया है कि भारतीय पक्ष ने सैन्य बुनियादी ढांचे को मजबूत करने और पीएलए द्वारा उठाए गए कदमों से मेल खाने के लिए कई तरह की कार्रवाई की है। इसके अलावा, जब पुल के निर्माण की रिपोर्ट पहली बार सामने आई थी, तो विदेश मंत्रालय ने कहा था कि भारत ने अपने क्षेत्र पर इस तरह के अवैध कब्जे को कभी स्वीकार नहीं किया है।


भारत के लिए चुनौती

सैटेलाइट इमेज के आधार पर रिपोर्ट्स में बताया गया था कि चीन ने विवादित अक्साई चिन क्षेत्र में एलएसी के पास स्थित पुल का निर्माण पूरा करके सैन्य आवाजाही और रसद को आसान बना दिया है। यह भारत का वही क्षेत्र है जिस पर 1960 से चीन का कब्जा है।


झील पर पुल

पैंगोंग झील के सबसे संकरे हिस्से पर बनाया गया यह पुल पीएलए को त्वरित सैन्य अभियान शुरू करने के लिए आवश्यक समय को कम करेगा और चीनी सैनिकों और यहां तक कि टैंकों को रेजांग ला सहित झील के दक्षिणी किनारे पर क्षेत्रों तक पहुंचने में मदद करेगा, जहां भारतीय बलों ने 2020 में चीनियों को मात दी थी। भारतीय सेना ने 2020 में पैंगोंग त्सो झील के दक्षिणी तट पर कई रणनीतिक ऊंचाइयों पर कब्जा कर लिया था। समझा जाता है कि नया चीनी पुल उसी भारतीय सैन्य कार्रवाई के जवाब में बनाया गया है। एलएसी से लगभग 25 किलोमीटर दूर स्थित पुल कथित तौर पर उत्तरी तट और रुतोग में एक अन्य प्रमुख पीएलए बेस से यात्रा के समय को कम करके पैंगोंग झील के दक्षिणी तट पर पीएलए के मोल्डो गैरीसन को मजबूत करेगा। इससे दोनों सेक्टरों में पीएलए ठिकानों के बीच यात्रा का समय 12 घंटे से घटकर लगभग चार घंटे रह सकता है।


पुल का उपयोग

9 जुलाई की सुबह, दोपहर और देर शाम को ब्लैकस्काई द्वारा कैप्चर की गई रैपिड रीविज़िट सैटेलाइट तस्वीरों का हवाला देते हुए एचटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि पक्का पुल बनकर तैयार हो चुका है और चीनी वाहनों द्वारा उपयोग में लाया जा रहा है। रिपोर्ट के अनुसार, पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी और दक्षिणी दोनों किनारों से पुल तक पहुँचने वाली सड़कों पर विभिन्न स्थानों पर तैनात कई चीनी वाहनों की पहचान करने के लिए ऑटोमेटेड व्हीकल डिटेक्शन का इस्तेमाल किया गया था। कम से कम एक वाहन को पुल पर चलते हुए भी देखा गया था। पुल के उत्तरी पहुँच मार्ग पर भी वाहन देखे गए, जिसके ईंधन स्टेशन होने का संदेह है।विशेषज्ञों का हवाला देते हुए एचटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि शत्रुता की स्थिति में पुल भारतीय तोपखाने या हवाई हमलों का लक्ष्य बन जाएगा। हवाई हमले से पुल नष्ट हो सकता है, लेकिन तय है कि चीन इसकी सुरक्षा के लिए हवाई रक्षा प्रणाली तैनात करेगा।


चीन ने और कौन-सा सैन्य ढांचा बनाया है?

जुलाई की शुरुआत में एक अलग रिपोर्ट के अनुसार, सैटेलाइट तस्वीरों के एक और बैच से पता चला है कि पीएलए ने पैंगोंग त्सो झील के आसपास के क्षेत्र में एक प्रमुख बेस पर हथियार और ईंधन के भंडारण के लिए भूमिगत बंकरों और बख्तरबंद वाहनों की सुरक्षा के लिए बंकर्स का निर्माण किया था। पैंगोंग त्सो झील के उत्तरी किनारे पर स्थित सिरजाप में पीएलए बेस भारत द्वारा दावा किए जाने वाले क्षेत्र में बनाया गया है और यह एलएसी से लगभग 5 किमी दूर स्थित है। 2021-22 के दौरान निर्मित, पीएलए बेस झील के आसपास तैनात चीनी सैनिकों के मुख्यालय के रूप में कार्य करता है। मई 2020 में एलएसी पर गतिरोध शुरू होने तक, इस क्षेत्र में लगभग कोई मानव निवास नहीं था।

Shalini Rai

Shalini Rai

Next Story