×

पेट्रोल 2 रुपए मेंः यहां बिक रहा कौड़ियों के भाव तेल, जानें क्या है वजह

दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में मिल रहा है। यहां पेट्रोल की कीमत 1.45 रुपये प्रति लीटर है। इतना ही नहीं साल 2018 में इस देश में 67 पैसे में एक लीटर पेट्रोल बिक रहा था।

Ashiki
Published on: 26 Feb 2021 6:49 AM GMT
पेट्रोल 2 रुपए मेंः यहां बिक रहा कौड़ियों के भाव तेल, जानें क्या है वजह
X
पेट्रोल 2 रुपए मेंः यहां बिक रहा कौड़ियों के भाव तेल, जानें क्या है वजह

नई दिल्ली: देश में पेट्रोल की कीमतों में आग लगी है। दिन पर दिन तेल की कीमतें आसमान छू रही हैं। कई शहरों में तो एक लीटर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये से ऊपर जा चुकी। वहीं दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहां पेट्रोल वाकई में पानी के भाव मिलता है। आईये जानते हैं दुनिया के कुछ ऐसे देशों के बारे में....

कौड़ियों के भाव मिल रहे पेट्रोल

ग्लोबल पेट्रोल प्राइसेज की रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया में सबसे सस्ता पेट्रोल वेनेजुएला में मिल रहा है। यहां पेट्रोल की कीमत 1.45 रुपये प्रति लीटर है। इतना ही नहीं साल 2018 में इस देश में 67 पैसे में एक लीटर पेट्रोल बिक रहा था। हालांकि ये देश लगातार गंभीर आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इस देश में धरती का सबसे बड़ा तेल भंडार है और अर्थव्यवस्था चरमराने के बावजूद यहां की सरकार ईंधन पर सब्सिडी देती है।

ये भी पढ़ें: ट्रेन में घूमने वाली सीटें, शीशें वाली छत, यात्रियों का सफर होगा हाईटेक

इस देश में 4.50 रुपये में 1 लीटर

वहीं ईरान में पेट्रोल 4.50 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है। ईरान भी प्रमुख तेल-उत्पादक देशों में शुमार है। हालांकि तब भी वेनेजुअला के मुकाबले यहां पेट्रोल की कीमत काफी ज्यादा मानी जा सकती है। इसी तरह से कुवैत में 25.26 रुपए प्रति लीटर पेट्रोल की कीमत है। जानकारी के लिए बता दें कि कुवैत समेत लगभग सभी खाड़ी देश दुनिया के ऊर्जा स्रोत का केंद्र बने हुए हैं। यहां तेल के भंडार हैं, जिनके निर्यात के चलते ये देश काफी अमीर हैं।

अफ्रीकी देश अंगोला का हाल

अटलांटिक सागर से सटा हुआ दक्षिणी-पश्चिमी अफ्रीकी देश अंगोला वैसे तो काफी छोटा है, लेकिन ईंधन और सोने जैसी बहुमूल्य धातुओं के भंडार के कारण इसका नाम चर्चा में है। इस देश में एक लीटर पेट्रोल के लिए 17.82 रुपये देने होते हैं।

petrol rate

ये भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: पेट्रोल पंप जाने से पहले जानें नई कीमतें, ये आज का Fuel Rate

एशिया में सबसे महंगा पेट्रोल भारत में

आपको जान कर हैरानी होगी कि एशिया में सबसे महंगा पेट्रोल भारत में बिक रहा है। दूसरी ओर दुनिया के कई ऐसे देश हैं, जहां पेट्रोल की कीमत और भी ज्यादा है। जैसे ग्लोबल पेट्रोल प्राइसेज के साल 2019 के आंकड़ों के मुताबिक सबसे महंगा पेट्रोल हांगकांग में था, जहां 163.50 रुपये लीटर पेट्रोल बिक रहा था। इसके बाद आइसलैंड में पेट्रोल की कीमत 137.08 रुपये प्रति लीटर रही, जबकि बेहद अमीर देश मोनैको में तेल 135.66 रुपये लीटर बिकता रहा।

Ashiki

Ashiki

Next Story