×

Ostrich People: शुतुर्मुर्ग की तरह हैं इनके पैर, देख कर रह जायेंगे दंग!

Ostrich People: यह एक समस्या और डिसॉर्डर है । जिसकी वजह से किसी एक व्यक्ति को नहीं पर पूरी जनजाति को इसका सामना करना पड़ रहा है ।

Akshita Pidiha
Published on: 29 Aug 2023 2:14 AM GMT

Ostrich People: दुनिया इतनी बडी और अजूबे से भरी हुई है कि आपको हर एक दिन नया अजूबा देखने को मिल सकता है ।एक ऐसे ही अजूबे के बारे में आप जानेंगें ।आपने ऑस्ट्रिच या शुतुर्मुर्ग को देखा है ।यदि देखा है तो उसके पैर भी आपने देखें होंगें ।यदि नहीं देखें तो हम आपको ऐसे इंसानों से मिलाना चाहेंगें जिसके पैर ऑस्ट्रिच की भाँति ही होते हैं ।सही सुना है ।यह हैरान करने वाली बात है पर है यह सच । जिसमें आप इंसान की शक्ल एक व्यक्ति में देखते हैं । पर पैर देख कर आपको शतुर्मुर्ग की याद आ जाएगी। इसे खासियत कहेंगे या कमी ।यह आप तय करें।

दरअसल, यह एक समस्या और डिसॉर्डर है । जिसकी वजह से किसी एक व्यक्ति को नहीं पर पूरी जनजाति को इसका सामना करना पड़ रहा है ।यह जनजाति भारत में नहीं है बल्कि भारत से मिलों दूर जिम्बॉब्वे के कान्येम्बा रीजन में पाई जाती है।इस जनजाति के लोगों को वाडोमा या फिर बंतवाना ट्राइब के नाम से जाना जाता है। इन्हें अक्सर ऑस्ट्रिच पीपल भी कहा जाता है । क्योंकि इनके पैर ऑस्ट्रिच के जैसे होते हैं।इनको आप देख कर हैरत में पड़ सकते हैं ।इन लोगों के पैरों की बनावट हमारी तरह 5 उंगलियों और पंजों की न होकर सिर्फ 2 उंगलियों वाली है।ये जेनेटिक डिसऑर्डर है ।

लोब्सटर क्लॉ सिंड्रोम

इस जेनेटिक म्यूटेशन को लोब्सटर क्लॉ सिंड्रोम के नाम से जानते हैं।जिसमें पैरों में एक या एक से अधिक उँगलियाँ जन्म से ही नहीं होती हैं । ये डिसॉर्डर इस जनजाति के हर चौथे इंसान में होता है ।अधिकतर देखा गया है कि इनकी तीन उँगलियाँ गायब होती हैं ।जिसकी वजह से कई मुश्किलें आती हैं ।

उँगलियाँ न होने से ये ना चल पाते न ही जूते पहन पाते हैं।हालत यह है कि अब इस जनजाति के लोग दूसरे समुदाय में शादी भी नहीं कर सकते हैं । क्योंकि उन्हें कानूनी तौर पर इसकी मनाही है।पर ये लोग पेड़ों पर आसानी से चढ़ सकते हैं।

( यह भी देखे कि सोशल मीडिया प्लेटफ़ार्मों पर इसको कहाँ लगाया जा सकता है या नही। )

Akshita Pidiha

Akshita Pidiha

Next Story