ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई ने दिखाए कड़े तेवर, इजरायल को दे डाली ये बड़ी चेतावनी

Israel Attacks Iran : ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने ईरानी ठिकानों पर इजरायल हमले को लेकर जवाबी कार्रवाई के बारे में बात करने से परहेज किया।

Network
Newstrack Network
Published on: 27 Oct 2024 11:10 AM GMT
ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनेई ने दिखाए कड़े तेवर, इजरायल को दे डाली ये बड़ी चेतावनी
X

Israel Attacks Iran : ईरान के सर्वोच्च नेता अयातुल्ला अली खामेनेई ने ईरानी ठिकानों पर इजरायल हमले को लेकर जवाबी कार्रवाई के बारे में बात करने से परहेज किया। उन्होंने कहा कि इस घटना को न बढ़ा-चढ़ाकर दिखाना चाहिए और न ही इसे कम आंकना चाहिए। उनकी टिप्पणी ऐसे समय में आई है, जब इस महीने की शुरुआत में ईरान के मिसाइल हमले के जवाब में शनिवार को इजरायल द्वारा किए गए हवाई हमलों के बाद दोनों देशों के बीच तनाव बढ़ गया है।

मिसाइल हमले को लेकर ईरानी नेता खामेनेई ने कड़े तेवर दिखाते हुए कहा कि इजरायल की दुष्टता को न तो बढ़ा-चढ़ाकर बताया जाना चाहिए और न ही कम करके आंका जाना चाहिए, बल्कि उनकी गलतफहमियों को दूर किया जाना चाहिए। इसके साथ ही उन्हें ईरान की ताकत को समझाना चाहिए।

उन्होंने आगे कहा कि यह अधिकारियों पर निर्भर है कि वे ईरानी लोगों की शक्ति और इच्छाशक्ति को इजरायली शासन तक कैसे पहुचाएं और राष्ट्र व देश के हितों की रक्षा करने वाली कार्रवाई करें। हालांकि ईरान के सैन्य और राजनीतिक हस्तियों ने सावधानी दिखाते हुए तत्काल बदले की कार्रवाई न करते हुए गाजा और लेबनान के क्षेत्रीय संघर्ष विराम को प्राथमिकता दी है।

इजरायल ने किया था मिसाइल हमला

बता दें कि इजरायली युद्धक विमानों ने शनिवार को ईरान में सैन्य स्थलों पर हमले किए थे, जो ईरान द्वारा किए गए बैलिस्टिक मिसाइल हमले के जवाब में थे। इजरायली अधिकारियों ने बताया कि हमलों में तेल और परमाणु ठिकानों को छोड़कर सैन्य लक्ष्यों पर सटीक हमले किए गए हैं। इजरायल द्वारा लेबनान में हिजबुल्लाह के खिलाफ की गई सैन्य कार्रवाई के जवाब में ईरान ने इजरायल पर मिसाइल हमला किया था।

युद्ध बढ़ने की आशंका

गौरतलब है कि ईरान का प्रभाव हिजबुल्लाह, हमास और यमन में हौथी विद्रोहियों जैसे उग्रवादी सहयोगियों तक बढ़ रहा है। इस हमले ने क्षेत्र-व्यापी संघर्ष की आशंका को जन्म दिया है, जो इजरायल, अमेरिका और ईरान समर्थित ताकतों के बीच एक पूर्ण युद्ध में बदल सकता है।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story