Pakistan News: आतंकी हमलों की टीवी कवरेज पर पाकिस्तान में बैन, जानिए इसके पीछे की बड़ी वजह

Pakistan News: पाकिस्तान में आतंकी हमलों की टेलीविजन कवरेज पर बैन लगा दिया गया है। पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी का बैन आदेश देशभर में आतंकी गतिविधियों में आई तेजी के बीच आया है।

Neel Mani Lal
Published on: 23 Feb 2023 7:08 AM GMT
Pakistan News
X

पाकिस्तान में टेलीविजन कवरेज पर बैन (फोटो: सोशल मीडिया)

Pakistan News: पाकिस्तान में आतंकी हमलों की टेलीविजन कवरेज पर बैन लगा दिया गया है। पाकिस्तान इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी का बैन आदेश देशभर में आतंकी गतिविधियों में आई तेजी के बीच आया है। पाकिस्तान की इलेक्ट्रॉनिक मीडिया रेगुलेटरी अथॉरिटी (पीईएमआरए) ने कहा है कि आतंकवादी हमलों की कवरेज "न केवल देश में बल्कि विदेशों में रहने वाले पाकिस्तानी दर्शकों के बीच आतंक और अनुचित अराजकता पैदा करती है।" जियो न्यूज ने बताया है कि पाकिस्तान के इलेक्ट्रॉनिक मीडिया नियामक निकाय का नवीनतम आदेश टीवी चैनलों को इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आचार संहिता 2015 के प्रावधानों का पालन करने के लिए कहने वाले पिछले आदेशों की सीरीज़ में आता है।

गंभीर चिंता जताई

प्राधिकरण द्वारा जारी एक अधिसूचना में कहा गया है कि, "यह गंभीर चिंता के साथ देखा गया है कि बार-बार निर्देश देने के बावजूद सैटेलाइट टीवी चैनल इलेक्ट्रॉनिक मीडिया आचार संहिता-2015 के प्रावधानों का अक्षरश: पालन करने में असमर्थ हैं।"

पीईएमआरए का आदेश

अधिसूचना में कहा गया है कि चैनल अक्सर "बदमाशों" द्वारा विस्फोटों या हमलों के बाद लगातार प्रसारण का सहारा लेते हैं ताकि पहले समाचार को ब्रेक करके "लीड" और "क्रेडिट" किया जा सके और अपराध स्थल की लाइव तस्वीरों को प्रसारित किया जा सके।" पीईएमआरए ने कहा, "सैटेलाइट टीवी चैनल और उनके कर्मचारी न केवल अपनी सुरक्षा को लेकर लापरवाह पाए जाते हैं, बल्कि बचाव और युद्ध अभियानों में भी बाधा उत्पन्न करते हैं।" ऐसी स्थिति में टीवी चैनलों पर साझा की गई जानकारी "मौके पर मौजूद सुरक्षा एजेंसियों से परामर्श किए बिना असत्यापित, अटकल है।इसलिए इस तरह की रिपोर्टिंग से न केवल देश में बल्कि विदेशों में रह रहे पाकिस्तानी दर्शकों में भी घबराहट और अवांछित अराजकता पैदा होती है।"

आतंकियों को ही मदद

ऑथोरिटी ने आगे कहा कि आतंकी हमलों की रिपोर्टिंग, आतंकवादियों को मीडिया को "राजनीतिक विज्ञापन के मंच" के रूप में उपयोग करने की अनुमति देती है और "उनके अभियान को प्रचारित" करके उनके वैचारिक उद्देश्यों को पूरा करती है। इसके अलावा, ऐसी घटनाओं का मीडिया कवरेज भी आतंकवादियों को अपने प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में अपनी ताकत और दुस्साहस दिखाने की अनुमति देकर एक संगठनात्मक लाभ देता है।

पाकिस्तान में आतंकी हमले

शहबाज शरीफ के नेतृत्व वाला देश पिछले कुछ महीनों से कई आतंकी हमलों की चपेट में है।हाल ही में आतंकवादियों ने कराची में एक पुलिस कार्यालय पर हमला किया था जिसमें सुरक्षा अधिकारियों सहित चार लोग मारे गए थे और तीन आतंकवादी मारे गए थे। यह घातक पेशावर हमले के कुछ सप्ताह बाद आया, जिसमें 30 जनवरी को दर्जनों लोगों की जान चली गई और 150 से अधिक घायल हो गए। पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने पिछले तीन महीनों में 142 आतंकवादियों को मार गिराया है। इस अवधि में देश भर में सुरक्षा बलों द्वारा 6,921 ऑपरेशन किए गए।

बलूचिस्तान में 3,414 ऑपरेशन

बीते तीन महीने में खैबर पख्तूनख्वा में कुल 1,960 ऑपरेशन किए गए। इसमें 1,516 एरिया डोमिनेशन ऑपरेशंस, 301 इंटेलिजेंस-बेस्ड ऑपरेशंस और 143 एरिया सेनिटाइजेशन ऑपरेशंस शामिल थे। दूसरी ओर, पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने 98 आतंकवादियों को मार गिराया, जबकि 540 को हिरासत में ले लिया गया। बलूचिस्तान में 3,414 ऑपरेशन किए गए, जिनमें 2,980 एरिया डोमिनेशन ऑपरेशन, 67 इंटेलिजेंस बेस्ड और 367 एरिया सेनिटाइजेशन ऑपरेशन शामिल हैं। बलूचिस्तान में लगभग 40 आतंकवादी मारे गए, जबकि 112 को पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने गिरफ्तार किया।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story