×

Pakistan Blast: धमाके से कांपा पाकिस्तान, कराची यूनिवर्सिटी में फिदायीन हमला, 3 चीनी नागरिक समेत 4 की मौत

Pakistan Blast News: पाकिस्तान के कराची यूनिवर्सिटी में आज जोरदार धमाका हुआ, जिसमें 3 चीनी नागरिक समेत 4 लोगों की मौत हो गई है।

Krishna Chaudhary
Report Krishna ChaudharyPublished By Shreya
Published on: 26 April 2022 12:08 PM GMT (Updated on: 26 April 2022 12:11 PM GMT)
उत्तरी अफगानिस्तान में विस्फोट
X

ब्लास्ट (सांकेतिक फोटो साभार- सोशल मीडिया) 

Pakistan Blast: पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची (Karachi) धमाकों से थर्ऱा उठी। मंगलवार दोपहर कराची यूनिवर्सिटी में जोरदार धमाका (Blast In Karachi University) हुआ। विस्फोट कन्फ्यूशियस इंस्टीट्यूट (Confucius Institute) के पास एक कार में हुआ। धमाका इतना जोरदार था कि कारे के परखच्चे उड़ गए। धमाके में 4 लोगों की मौत हो गई है, जिसमें तीन चीन की महिला प्रोफेसर हैं और एक उनके कार का पाकिस्तानी ड्राइवर है। इसके अलावा दो लोग गंभीर रूप से घायल भी हुए हैं। जिन्हें उपचार के लिए अस्पताल में एडमिट करवाया गया है।

कराची के पुलिस प्रमुख ने एक स्थानीय न्यूज वेबसाइट से बातचीत में बताया कि यह एक फिदायीन हमला था, जिसे एक बुर्का पहने एक महिला ने अंजाम दिया है। पुलिस चीफ गुलाम नबी मेमन ने कहा कि घटना के बाद फायरिंग भी हुई है। इसका मतलब है कि महिला के साथ कुछ और लोग थे, जो यूनिवर्सिटी कैंपस (University Campus) के ही थे। हम उनकी तालाश में जुटे हुए हैं। घटनास्थल पर पाकिस्तान रेंजर्स की टीम पहुंच चुकी है।

दुर्घटनाग्रस्त कार (फोटो साभार- ट्विटर)

धमाके वाली कार में बैठे थे लोग

पाकिस्तानी मीडिया जिओ न्यूज के मुताबिक, जिस कार में धमाका हुआ, उसमें पहले से ही कुछ लोग सवार थे। इसमें एक महिला भी शामिल भी शामिल थी। उक्त महिला ने ही फिदायीन हमले को अंजाम दिया है। बताया जा रहा है कि कार को यूनिवर्सिटी कैंपस के बिल्कुल सामने वाले हिस्से में पार्क की गई थी।

यूनिवर्सिटी में चल रहे एडमिशन के कारण वहां छात्रों एवं उनके अभिवावकों की अच्छी तादाद मौजूद थी। हमलावरों की मंशा अधिक से अधिक नुकसान पहंचाने की थी, इसलिए इस समय को धमाके के लिए चुना गया। पुलिस ने घटनास्थल को घेर लिया है और जांच शुरू कर दी है। बम डिस्पोजल स्क्वॉड को भी मौके पर बुला लिया गया है।

चीनी नागरिक फिर बने निशाना

मंगलवार को सिंध प्रांत की राजधानी कराची के जिस यूनिवर्सिटि में धमाका हुआ, उसमें सबसे अधिक चीनी नागरिक मारे गए। मृतकों की पहचान कन्फ्यूशियस इंस्टीट्यूट के डायरेक्टर हुआंग गुइपिंग, डिंग मुपेंग, चेन सा और ड्राइवर खालिद के रूप में हुई है। दो घायलों में भी एक चीन का नागरिक है।

बता दें कि पाकिस्तान में चीनी नागरिकों पर ये कोई पहला हमला नहीं है। इससे पहले भी कई जानलेवा अटैक पाकिस्तान में काम कर रहे चीनी नागरिकों पर हो चुका है। पाकिस्तान के विभिन्न चीन पोषित परियोजनास्थलों पर काम करने वाले चीनी इजीनियरों और श्रमिकों को निशाना बनाया जा चुका है। 14 जुलाई 2021 को पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा के ऊपरी कोहिस्तान जिले में दासु हाइड्रोपॉवर में काम कर रहे चीनी श्रमिकों को ले जा रहे एक बस पर हमला किया गया था। इसमें 9 चीनी समेत 4 पाकिस्तानी श्रमिक मारे गए थे।

दोस्तों देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story