×

Pakistan Crisis: पाकिस्तान की कंगाली, आईएमएफ से मांग रहा खैरात, बंद होंगे मॉल और बाजार

Pakistan Crisis: अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की खैरात पाने के लिए पाकिस्तान की सरकार ने कई फैसले किये हैं, जिनमें सबसे ताज़ा फैसला मॉल और बाजार जल्दी बन्द करने का है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 5 Jan 2023 8:42 AM GMT
pakistan electricity crisis
X

pakistan electricity crisis (photo: social media )

Pakistan Crisis: पाकिस्तान की माली हालत दिनोंदिन खराब ही होती चली जा रही है। अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष की खैरात पाने के लिए पाकिस्तान की सरकार ने कई फैसले किये हैं जिनमें सबसे ताज़ा फैसला मॉल और बाजार जल्दी बन्द करने का है। सरकार को उम्मीद है कि इस फैसले से बिजली के बिल में बचत होगी।

आईएमएफ की खैरात

पाकिस्तानी अधिकारियों ने शॉपिंग मॉल और बाजारों को रात 8:30 बजे तक बंद करने का आदेश दिया है। यह कदम अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष द्वारा पाकिस्तान को 6 अरब डॉलर की खैरात की कुछ शर्तों को नरम करने के लिए आया है। सरकार को लगता है कि आईएमएफ की शर्तों से मुद्रास्फीति में और वृद्धि होगी। आईएमएफ से बेलआउट पैकेज पाने के लिए पाकिस्तान सरकार की बातचीत चल रही है।

सरकार का फैसला

पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा मोहम्मद आसिफ और ऊर्जा मंत्री गुलाम दस्तगीर ने कहा है कि कैबिनेट द्वारा मंजूर की गई नई ऊर्जा संरक्षण योजना के तहत सरकार ने प्रतिष्ठानों को जल्दी बंद करने का फैसला किया है। अधिकारियों ने शादी के हॉल और रेस्तरां को भी रात 10 बजे बंद करने का आदेश दिया। इन उपायों को ऊर्जा बचाने और आयातित तेल की लागत को कम करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिसके लिए पाकिस्तान सालाना 3 बिलियन डॉलर खर्च करता है और जिसका उपयोग पाकिस्तान की अधिकांश बिजली पैदा करने के लिए किया जाता है।

दुकानदार नाराज़

शॉपिंग मॉल, रेस्तरां और दुकान मालिकों के प्रतिनिधि चाहते हैं कि सरकार इस फैसले को वापस ले। कई पाकिस्तानी आधी रात तक रेस्तरां में खरीदारी और भोजन करते हैं।व्यापारिक नेताओं का कहना है कि नए उपायों का उनके प्रतिष्ठानों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा, जो महामारी के दौरान लॉकडाउन के कारण बर्बाद हो गए थे।

रुकी हुई बातचीत

आईएमएफ ने अगस्त में पाकिस्तान को 1.1 बिलियन डॉलर की आखिरी महत्वपूर्ण किश्त जारी की और तब से दोनों पक्षों के बीच बातचीत रुकी हुई है। पाकिस्तान का कहना है कि पिछली गर्मियों की विनाशकारी बाढ़ से 40 अरब डॉलर तक का नुकसान हुआ है, जिससे सरकार के लिए आईएमएफ की कुछ शर्तों का पालन करना मुश्किल हो गया है, जिसमें गैस और बिजली की कीमतों में वृद्धि और नए कर शामिल हैं।

इमरान खान पर निशाना

वित्त मंत्री इशाक डार ने पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान पर जमकर निशाना साधते हुए उन पर झूठ फैलाने का आरोप लगाया है। डार ने कहा कि प्रधानमंत्री शाहबाज शरीफ की नई सरकार पाकिस्तान को डिफ़ॉल्ट के कगार से वापस लाई है।

उग्रवादी हिंसा

नवंबर के बाद से पाकिस्तान उग्रवादी हिंसा से भी तेजी से जूझ रहा है। पाकिस्तानी तालिबान - जिसे तहरीक-ए-तालिबान पाकिस्तान या टीटीपी के रूप में जाना जाता है - ने एकतरफा रूप से सरकार के साथ एक महीने के संघर्ष विराम को समाप्त कर दिया है। आंतरिक मंत्री राणा सनाउल्लाह खान ने राष्ट्र को आश्वस्त किया है कि सुरक्षा बल टीटीपी के खतरे का मुकाबला कर रहे हैं, साथ ही आतंकवादी समूह को बातचीत की मेज पर लाने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पाकिस्तानी तालिबान को पहले अपने हथियार डालने होंगे। पाकिस्तानी तालिबान वैसे तो अलग हैं लेकिन अफगान तालिबान के साथ संबद्ध हैं, जिन्होंने पिछले साल पड़ोसी अफगानिस्तान में सत्ता पर कब्जा कर लिया था।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story