×

समुद्री तट पर पहुंचा खतरनाक केमिकल्स लदा पोत, मची हलचल, दिए जांच के निर्देश

पाकिस्तान में केमिकल्स से लदा पोत पहुंचने की वजह से यहां हलचल काफी तेज हो गई है।

Network
Newstrack NetworkPublished By Raghvendra Prasad Mishra
Published on: 27 May 2021 11:09 AM GMT
coast
X

पाकिस्तान के समुद्र तट पर केमिकल्स से लदा जहाज पहुंचा, फाइल तस्वीर (फोटो साभार-सोशल मीडिया) 

इस्लामाबाद। पाकिस्तान में केमिकल्स से लदा पोत पहुंचने की वजह से यहां हलचल काफी तेज हो गई है। इंटरपोल की चेतावनी के बाद भी खतरनाक लिक्विड से लदा एक पोत पाकिस्तान के गदानी शिपब्रेकिंग यार्ड तक पहुंच गया। इसकी सूचना लगते ही पाकिस्तान में अफरा-तफरी का माहौल बन गया है। अधिकारियों ने आनन-फानन में जांच के आदेश दे दिए हैं। वहीं एनवायरमेंट प्रोटेक्शन एजेंसी, बलूचिस्तान ने जहां पोत को किया खड़ा गया है उस गदानी शिपब्रेकिंग यार्ड को सील कर दिया है। जानकारी मिल रही है कि इस पुरानी जहाज को तोड़ने के लिए यहां लाया गया था।

खबरों के मुताबिक अधिकारियों ने जहाज पर लदे केमिकल्स के सैम्पल ले लिए हैं और इसकी जांच उसे कराची स्थित लैब भेज दिया गया है। टाइम्स ऑफ इस्लामबाद की एक रिपोर्ट के अनुसार 1,500 टन पारा मिश्रित केमिकल्स लदे जहाज को लेकर इंटरपोल ने पहले ही चेतावनी जारी कर दी थी। जानकारी मिल रही है कि इंटरपोल ने संघीय जांच एजेंसी (एफआईए) से इस जहाज को पाकिस्तान में प्रवेश देने से रोका था।

बलूचिस्तान में लासबेला के उपायुक्त ने इस मामले में जांच का आदेश दे दिए हैं। संबंधित अधिकारियों से यह पता लगाने के लिए कहा है कि इंटरपोल की तरफ से जहाज में खतरनाक सामग्री की मौजूदगी के बारे में पाकिस्तानी अधिकारियों के साथ साझा की गई जानकारी के बावजूद जहाज गदानी कैसे पहुंच गया।

डॉन की रिपोर्ट की मानें तो गदानी शिपब्रेकिंग यार्ड को सील कर दिया है। बलूचिस्तान के पर्यावरण विभाग के उप निदेशक इमरान सईद कक्कड़ का कहना है कि जहाज को स्क्रैपिंग के लिए गदानी लाने वाले व्यापारी को इसकी अनुमति नहीं दी गई थी। कक्कड़ ने कहा कि लैब से जांच रिपोर्ट आने के बाद जांच प्रक्रिया को आगे बढ़ाया जाएगा। उन्होंने कहा है कि जांच में यदि पारा अधिकृत मात्रा से अधिक पाया जाता है तो उस शख्स के खिलाफ मामला दर्ज किया जाएगा जिसने अपने एजेंट के जरिए जहाज खरीदा था। उन्होंने कहा कि भूखंड को स्थायी तौर पर सील कर दिया जाएगा। यहां के मालिक को अब कानूनी कार्रवाई का सामना करना पड़ेगा।

Raghvendra Prasad Mishra

Raghvendra Prasad Mishra

Next Story