×

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान चुनाव में सेना की एंट्री, स्थिर सरकार की वकालत की

Pakistan Election 2024: परिणामों की घोषणा में सामान्य से अधिक देरी हुई है, जिससे वोटों में धांधली की अटकलें लगाई जा रही हैं। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख इमरान खान और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नवाज शरीफ दोनों ने जीत की घोषणा की है।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 10 Feb 2024 7:34 AM GMT
Pakistan Army
X

Pakistan Army  (photo: social media )

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान के चुनाव में अभी तक पिक्चर साफ नहीं है क्योंकि कोई स्पष्ट विजेता उभर कर सामने नहीं आया है। मतदान 8 तारीख को हुआ लेकिन अभी तक वोटों की गिनती खत्म नहीं हुई है। चुनाव की सच्चाई पर अमेरिका, यूरोपीय यूनियन और यूनाइटेड किंगडम ने चिंता भी जाहिर कर दी है।

इन हालातों के बीच पाकिस्तान की सेना की एंट्री चुनावी परिदृश्य में हो गई है। पाकिस्तान के सेना प्रमुख ने देश को 'सफलतापूर्वक' चुनाव कराने के लिए बधाई दी है, और कहा है कि देश को अराजकता और ध्रुवीकरण की राजनीति छोड़ कर आगे बढ़ने के लिए "स्थिर हाथों" की आवश्यकता है।

धांधली की अटकलें

दरअसल, परिणामों की घोषणा में सामान्य से अधिक देरी हुई है, जिससे वोटों में धांधली की अटकलें लगाई जा रही हैं। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख इमरान खान और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) नवाज शरीफ दोनों ने जीत की घोषणा की है। लेकिन दोनों दलों के बहुमत से दूर रहने के कारण देश को खंडित जनादेश मिलता दिख रहा है।

पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार अब तक नेशनल असेंबली की 250 सीटों पर गिनती पूरी हो चुकी है और निर्दलीय उम्मीदवार, जिनमें से अधिकांश जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी (पीटीआई) द्वारा समर्थित हैं, 99 सीटों के साथ शीर्ष पर हैं। इस समूह के बाद 71 सीटों के साथ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन), 53 सीटों के साथ पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी), 17 सीटों के साथ मुत्ताहिदा कौमी मूवमेंट और अन्य छोटे दलों को सीटें मिली हैं।

इस बीच रेडियो पाकिस्तान ने बताया है कि पीपीपी और पीएमएल-एन देश में राजनीतिक और आर्थिक स्थिरता हासिल करने के लिए मिलकर काम करने पर सहमत हुए हैं। पूर्व राष्ट्रपति आसिफ अली जरदारी, पीपीपी अध्यक्ष बिलावल भुट्टो जरदारी और फरयाल तालपुर ने कल रात लाहौर में पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ से मुलाकात की।

क्या बोले सेनाध्यक्ष

पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल असीम मुनीर ने एक बयान में स्थिर शासन और पाकिस्तान के विविध राजनीतिक परिदृश्य का प्रतिनिधित्व करने वाली एकीकृत सरकार के महत्व पर जोर दिया है। मुनीर ने कहा कि चुनाव और लोकतंत्र अपने आप में एक लक्ष्य के बजाय लोगों की सेवा करने के उपकरण हैं। उन्होंने विभाजनकारी राजनीति से दूर जाकर देश की प्रगति पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला। जनरल मुनीर ने अपने बयान में राजनीतिक दलों से राजनीतिक परिपक्वता और एकता प्रदर्शित करने का आह्वान किया।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story