×

Pakistan Election 2024: इमरान खान के प्रत्याशियों को अच्छी बढ़त, आतंकी हाफिज सईद का बेटा हारा चुनाव

Pakistan Election 2024: पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने अब तक आधिकारिक तौर पर खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) विधानसभा के केवल चार नतीजे अपलोड किए हैं, जो सभी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीते हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 9 Feb 2024 5:51 AM GMT (Updated on: 9 Feb 2024 6:23 AM GMT)
Pakistan election 2024
X

Imran Khan  (photo: social media ) 

Pakistan Election 2024: जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों को पाकिस्तान के आम चुनावों में अच्छी सफलता मिली है। पाकिस्तान में धांधली के आरोपों, छिटपुट हिंसा और देशव्यापी मोबाइल फोन बंद होने के बीच 8 फरवरी को हुए आम चुनाव के बाद वोटों की गिनती की जा रही है।

पाकिस्तान चुनाव आयोग (ईसीपी) ने अब तक आधिकारिक तौर पर खैबर-पख्तूनख्वा (केपी) विधानसभा के केवल चार नतीजे अपलोड किए हैं, जो सभी पीटीआई समर्थित निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीते हैं। आयोग ने नेशनल असेंबली (एनए) या अन्य प्रांतों का एक भी परिणाम अपलोड नहीं किया है। हालाँकि, निजी मीडिया चैनलों ने दिखाया है कि पीटीआई समर्थित उम्मीदवार आगे चल रहे हैं।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून अखबार के अनुसार, पीटीआई-निर्दलीय ने छह नेशनल असेंबली सीटें जीती हैं, इसके बाद पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) ने चार और पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) ने तीन सीटें जीती हैं। बीबीसी उर्दू ने अपने नतीजों में दिखाया कि पीटीआई-इंडिपेंडेंट और पीएमएल-एन ने चार-चार सीटें और पीपीपी ने तीन सीटें जीतीं। आतंकी हाफिज सईद का बेटा तल्हा लाहौर से चुनाव हार गया।

डॉन अखबार ने पीएमएल-एन को चार जीत के साथ बढ़त पर रखा है, उसके बाद पीटीआई - इंडस्ट्री को तीन और पीपीपी को 2 सीटों के साथ बढ़त मिली दिखाई है।पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज) ने अपने कट्टर प्रतिद्वंद्वी पीटीआई के पक्ष में "भारी" मतदान को स्वीकार किया है, हालांकि, उसे उम्मीद है कि उसके सुप्रीमो नवाज शरीफ को देश के प्रधानमंत्री के रूप में रिकॉर्ड चौथा कार्यकाल मिलेगा।

प्रारंभिक परिणामों के अनुसार, अब तक प्रमुख विजेताओं में पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल-एन अध्यक्ष शहबाज शरीफ ने लाहौर से एनए 123 सीट 63,953 वोटों के साथ जीत ली है। इसी तरह, बलूचिस्तान नेशनल पार्टी के नेता अख्तर मेंगल ने नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्र एनए-261 सुरब-कम-कलात-कम-मस्तुंग के लिए 3,404 वोट हासिल करके चुनाव जीता।

'नया पाकिस्तान' में आपका स्वागत है

विभिन्न टीवी चैनलों द्वारा बताए गए आंशिक नतीजों से पता चला कि पीटीआई समर्थित उम्मीदवार कई सीटों पर अन्य पार्टियों से आगे थे। इसी कारण इमरान खान की बहन अलीमा खान ने एक्स पर घोषणा की : "'नया पाकिस्तान' में आपका स्वागत है।"

क्रिकेटर से नेता बने और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के संस्थापक अध्यक्ष 71 वर्षीय इमरान खान सलाखों के पीछे हैं और उन्हें चुनाव लड़ने से रोक दिया गया है। पार्टी के चुनाव चिह्न - क्रिकेट बैट - का उपयोग करने की अनुमति नहीं मिलने के बाद पीटीआई उम्मीदवार निर्दलीय के रूप में चुनाव लड़ रहे हैं।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story