×

Pakistan Election 2024: कड़ी सुरक्षा के बीच वोटिंग जारी, मोबाइल नेटवर्क बन्द

Pakistan Election 2024: मतदान शुरू होने से कुछ मिनट पहले मोबाइल सेवाएं बन्द कर दीं गईं। हालांकि वाईफाई नेटवर्क अभी भी काम कर रहे हैं।

Neel Mani Lal
Written By Neel Mani Lal
Published on: 8 Feb 2024 4:40 AM GMT (Updated on: 8 Feb 2024 4:45 AM GMT)
Pakistan elections 2024
X

Pakistan elections 2024   (photo: social media )

Pakistan Election 2024: सर्दी के मौसम, हिंसा के खतरे और जबर्दस्त सुरक्षा इंतजामों के बीच पाकिस्तान में आज नई संसद के लिए मतदान शुरू हुआ है। देश भर के मतदान केंद्रों पर हजारों पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है। मतदान शुरू होने से कुछ मिनट पहले मोबाइल सेवाएं बन्द कर दीं गईं। हालांकि वाईफाई नेटवर्क अभी भी काम कर रहे हैं।

12 करोड़ 80 लाख वोटर

वोट डालने के लिए कम से कम 12 करोड़ 80 लाख लोग पंजीकृत हैं, जिनमें से लगभग आधे की उम्र 35 वर्ष से कम है। मतदाताओं को 5,000 से अधिक उम्मीदवारों के बीच अपने प्रतिनिधियों का चयन करना है। चुनाव मैदान में सिर्फ 313 महिला प्रत्याशी हैं।

मुख्य मुकाबला

संसदीय चुनाव में मुख्य मुकाबला जेल में बंद पूर्व प्रधान मंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी और तीन बार के प्रधान मंत्री नवाज शरीफ की पाकिस्तान मुस्लिम लीग (पीएमएल-एन) द्वारा समर्थित उम्मीदवारों के बीच है। इस मुकाबले में बिलावल भुट्टो-जरदारी की पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) भी शामिल है, जिन्हें पार्टी का प्रधानमंत्री चेहरा घोषित किया गया है।

इमरान खान की दुश्वारियां

इस चुनाव में इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी से उम्मीदवारों को चुनना और अधिक कठिन हो गया है, क्योंकि पार्टी से उसका चुनाव चिन्ह क्रिकेट बैट छीन लिया गया है। जिस देश में 40 फीसदी से अधिक लोग पढ़ने में असमर्थ हैं, वहां चुनाव चिन्ह एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं।

इमरान खान की पार्टी का आरोप है कि उसके उम्मीदवारों को मतदान से पहले प्रचार करने का उचित मौका नहीं दिया गया। वैसे तो अभी भी उनके बड़े पैमाने पर समर्थक हैं। लेकिन, यह स्पष्ट नहीं है कि उनके नाराज और निराश समर्थक बड़ी संख्या में मतदान में आएंगे या नहीं।

नतीजे पर अटकलें

चुनाव के पहले नतीजे आज शाम 5 बजे मतदान बंद होने के कुछ घंटों बाद आने की उम्मीद है। शुक्रवार की सुबह तक स्पष्ट तस्वीर सामने आने की संभावना है। विश्लेषकों का कहना है कि कोई स्पष्ट विजेता नहीं हो सकता है लेकिन पाकिस्तान के शक्तिशाली जनरल सरकार बनाने में भूमिका निभा सकते हैं। पाकिस्तान की सेना ने आजादी के 76 वर्षों में प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से देश पर प्रभुत्व बनाए रखा है। अनुमान है कि पाकिस्तान मुस्लिम लीग (नवाज़) संभवतः सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभरेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story