TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

पाकिस्तान में तबाही: सांप बने मुसीबत, सिर्फ भारत ही बचा सकता है इसे

भारत से आयात बंद होने से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। सबसे ज्यादा समस्या सांप के जहर को बेअसर करने वाली वैक्सीन को लेकर हुई है।

Shivani
Published on: 8 Aug 2020 2:10 PM GMT
पाकिस्तान में तबाही: सांप बने मुसीबत, सिर्फ भारत ही बचा सकता है इसे
X
pakistan faces shortage of Anti Snake venom vaccines due to India import stoppage

नई दिल्ली: पाकिस्तान को भारत के एक कदम से बड़ी मुसीबत का सामना करना पड़ सकता है। दरअसल, भारत से आयात बंद होने से पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा है। सबसे ज्यादा समस्या सांप के जहर को बेअसर करने वाली वैक्सीन को लेकर हुई है। पाकिस्तान में सांप के जहर को बेअसर करने वाली वैक्सीन की किल्ल्त हो गयी है।

भारत से आयात बंद, पाकिस्तान में बढ़ी मुसीबत

पाकिस्तान में अगर सांप के काटे को बचा पाना मुश्किल हो जायेगा। इसके लिए इस्तेमाल होने वाला टीका पाकिस्तान भारत से आयत करता था लेकिन आयात बंद होने से पाक में टीके की कमी हो गयी। इस बारे में पाकिस्तान स्वास्थ्य मंत्री तैमूर सलीम झागरा ने प्रांतीय विधानसभा में प्रश्नकाल के दौरान जानकारी दी।

पाकिस्तान में सांप के जहर को बेअसर करने वाले टीके की किल्लत

बताया गया कि जमात-ए-इस्लामी की विधायक हुमैरा खातून ने अस्पतालों में सांप के जहर को बेअसर करने वाले टीके की किल्लत की शिकायत की थी। जिसके जवाब में स्वास्थ्य मंत्री तैमूर सलीम झागरा ने बताया कि इस टीके का आयात वे भारत से करते हैं। ऐसे में मौजूदा समय में दोनों देशों के बीच राजनयिक संबंधों में तनाव के मद्देनजर वैक्सीन का आयात बंद हो गया है।

ये भी पढ़ें- ट्रंप को बड़ी धमकी: Tiktok आदेश खिलाफ जाएगी कोर्ट, शुरू हुआ युद्ध

एंटी-रेबीज और सांप के जहर को खत्म करने वाली वैक्सीन के लिए पाक भारत पर निर्भर

बता दें कि पाकिस्तान बड़ी मात्रा में भारत से इस टीके का आयात करता है। सिर्फ पिछले साल भारत से 2.65 अरब रुपये के एंटी-रेबीज यानि कुत्ते के काटने पर लगाया जाने वाला टीका और सांप के जहर को बेअसर करने वाला टीका आयात किया था।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान की बर्बादी: अब चीन के आगे फैलाये हाथ, जोरदार तिलमिलाहट शुरू

16 महीनों में पाकिस्तान ने भारत ने 2.53 बिलियन रुपये की वैक्सीन का किया आयात

पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक, उनके देश में पर्याप्त मात्रा में टीके नहीं बन पाने की वजह से पिछले 16 महीनों में उन्होंने भारत से करीब 2.53 बिलियन रुपये से ज्यादा के रेबीजरोधी और विषरोधी टीकों का आयात किया है। बता दें कि पाकिस्तान में बड़े पैमाने पर सांप और कुत्ते के काटने के मामले सामने आते हैं। ऐसे में इनके इलाज को लेकर पाकिस्तान भारत की वैक्सीन पर निर्भर करता है और आयात बंद होने से इनकी कमी झेल रहा है।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story