×

कांपे पाकिस्तान के आतंकी: इमरान सरकार की हालत हुई खराब, अब कर दिया ऐलान

भारत के दबाव में पाकिस्तान को आतंकवादियों पर सख्त एक्शन लेना पड़ा है। पाकिस्तान ने मुंबई हमले में शामिल 11 आतंकियों को मोस्ट वॉन्टेड की नई लिस्ट में शामिल किया है।

Shreya
Published on: 11 Nov 2020 8:33 AM GMT
कांपे पाकिस्तान के आतंकी: इमरान सरकार की हालत हुई खराब, अब कर दिया ऐलान
X
पाकिस्तान ने मुंबई हमले में शामिल 11 आतंकियों को मोस्ट वॉन्टेड लिस्ट में शामिल किया

इस्लामाबाद: आतंक को अपनी जमीन पर पनाह देने वाले पाकिस्तान को आखिरकार भारत के दबाव में अपने घुटने टेकने ही पड़े हैं। भारत की वजह से ही पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान को आतंकवाद के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करनी पड़ी है। जिसके बाद पाकिस्तान की संघीय जांच एजेंसी (FIA) ने मुंबई हमले में शामिल 11 आतंकियों को मोस्ट वॉन्टेड की नई लिस्ट में शामिल कर दिया है। साथ ही इनके ठिकाने के बारे में जानकारी देने पर इनाम का भी ऐलान किया है।

कौन था मुंबई हमले में शामिल

जानकारी के लिए आपको बता दें कि आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा के आतंकियों ने पाकिस्तानी सेना और खुफिया एजेंसी की शह पर 26 नवंबर 2008 को मुंबई में कई जगह हमले किए थे। इस हमले में विदेशियों समेत 155 लोगों से ज्यादा की मौत हो गई थी। बताते चलें कि मुंबई हमले के मास्टर माइंड जकीउर रहमान लखवी को पाकिस्तान में गिरफ्तार करने के लिए जमानत पर रिहा कर दिया गया था। हालांकि अब फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) से पाकिस्तान की परेशानी बढ़ गई है।

यह भी पढ़ें: हिंसा से हिला बिहार: RJD-BJP में जमकर मारपीट, तत्काल पहुंची भरी फोर्स

FATF action (फोटो- सोशल मीडिया)

भारत की सफल कूटनीति से घिरा पाकिस्तान

फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) में भारत की सफल कूटनीति से पाकिस्तान इन दिन घिरा हुआ है। बता दें कि बीते महीने FATF की बैठक में पाकिस्तान को ग्रे लिस्ट में ही रखने पर सहमति बनी थी, क्योंकि उसने आतंकवाद के खिलाफ कोई काम नहीं किया। एफएटीएफ का कहना है कि पाकिस्तान ने हमारे 27 कार्ययोजनाओं में से आज तक केवल 21 को ही पूरा किया है। बता दें कि FATF एक ऐसा संगठन है, जो वैश्विक मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद को फंडिंग मिलने को रोकने के लिए बनाया गया है।

ये देश भी पाकिस्तान की कार्रवाई से संतुष्ट नहीं

वहीं अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी भी पाकिस्तान की उसके सरजमीं पर लग रहे आतंकी संगठनों के खिलाफ कार्रवाई करने की उसकी प्रतिबद्धता से संतुष्ट नहीं हैं। वहीं पाकिस्तान अब किसी भी तरह खुद को एफएटीएफ की ग्रे लिस्ट से बाहर निकालना चाहता है। इसके लिए वो आतंकवादियों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करने पर मजबूर हो गया है। इसी के चलते उसने मुंबई हमले में शामिल आतंकियों को मोस्ट वॉन्टेड की लिस्ट में डाला है।

यह भी पढ़ें: बिजली बिल का तोहफा: योगी सरकार ने किया बड़ा फैसला, खुशी में झूमे यूपी वाले

pm imran khan (फोटो- सोशल मीडिया)

आतंकवाद को दोहरे मापदंड अपनाता है पाकिस्तान

जाहिर है कि पाकिस्तान एक ऐसा देश है जो आतंकवाद को लेकर हमेशा दोहरे मापदंड अपनाता रहा है। भारत हमेशा से पाकिस्तान की जमीन से आतंकी गतिविधियों के संचालन का आरोप लगाता रहा है। पाकिस्तान दिखावे के लिए आतंकी गतिविधियों पर विराम लगाने की बात करता है मगर अंदरूनी तौर पर अभी भी पाकिस्तान की सेना और आईएसआई की ओर से आतंकियों को पूरी मदद की जाती है।

जम्मू कश्मीर में कई आतंकी घटनाओं में पाकिस्तानी सेना और आईएसआई की संलिप्तता की पुष्टि हो चुकी है। पाकिस्तान का चेहरा अब अंतरराष्ट्रीय मंचों पर भी उजागर होता जा रहा है।

यह भी पढ़ें: सोने में भारी गिरावट: सस्ता हुआ धनतेरस से पहले, चांदी के भी गिर गए दाम

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें

Shreya

Shreya

Next Story