×

Pakistan Floods Update: पाकिस्तान में बाढ़ से भयानक तबाही, टमाटर 500 तो प्याज का भाव 300 रुपये

Pakistan Floods Update Today: थोक कारोबारियों का कहना है कि टमाटर और प्याज की कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार जल्द भारत से इन सब्जियों का आयात भी कर सकती है।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 29 Aug 2022 8:01 AM GMT
Pakistan after floods
X

Pakistan Floods Update Today (photo: social media )

Click the Play button to listen to article

Pakistan Floods Update Today: पाकिस्तान के कई हिस्सों में आई विनाशकारी बाढ़ के बाद आम लोगों के लिए सब्जियां खाना मुश्किल हो गया है। बाढ़ के कारण फलों और सब्जियों को भारी नुकसान पहुंचा है और कीमतें आसमान छूने लगी हैं। लाहौर में टमाटर की कीमत 500 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है। प्याज 300 रुपये प्रति किलो बिक रहा है तो गरीबों की सब्जी कहा जाने वाला आलू 120 रुपये प्रति किलो के रेट पर पहुंच गया है।

जानकारों का कहना है कि गरीब और मध्यम वर्ग के लिए सब्जियों की खरीदारी काफी मुश्किल हो गई है। थोक कारोबारियों का कहना है कि टमाटर और प्याज की कीमतों पर काबू पाने के लिए सरकार जल्द भारत से इन सब्जियों का आयात भी कर सकती है। हालांकि सरकार की ओर से अभी तक इस बाबत कोई बयान नहीं जारी किया गया है।

आलू 120 रुपये प्रति किलो पर पहुंचा

पाकिस्तान इन दिनों बाढ़ की विभीषिका से जूझ रहा है और सिंध, बलूचिस्तान और दक्षिणी पंजाब से सब्जियों की आपूर्ति की व्यवस्था पूरी तरह ध्वस्त हो गई है। बाढ़ के कारण सब्जियों और फसलों को काफी नुकसान पहुंचा है। यही कारण है कि सब्जियों की कीमत आसमान पर पहुंच गई है। लाहौर के थोक व्यापारी जवाद रिजवी का कहना है कि टमाटर 500 रुपये प्रति किलो की ऊंचाई पर पहुंच गया है। प्याज भी 400 रुपये प्रति किलो के रेट पर पहुंच गया था। हालांकि रविवार को इसमें 100 रुपये की गिरावट आई। इसी तरह आलू की कीमत 40 रुपए प्रति किलो से बढ़कर 120 रुपये प्रति किलो तक पहुंच गई है।

भारत से आयात करने पर विचार

रिजवी ने कहा कि आने वाले दिनों में सब्जियों की कीमत में और उछाल आना तय है। उन्होंने कहा कि अगर यही स्थिति बनी रही तो जल्द ही टमाटर और प्याज 700 रुपए प्रति किलो के भाव पर पहुंच सकता है। उन्होंने दावा किया कि महंगाई की इस बेकाबू रफ्तार को थामने के लिए सरकार वाघा सीमा के जरिए भारत से प्याज और टमाटर का आयात करने पर विचार कर रही है।

सरकारी दर से कई गुना अधिक महंगा

पाकिस्तान के एक टीवी चैनल का कहना है कि टमाटर की सरकारी दर 80 रुपये प्रति किलो है मगर यह निर्धारित दर से 6 गुना से अधिक कीमत पर बिक रहा है। इसी तरह प्याज की आधिकारिक दर 60 रुपये प्रति किलो है मगर यह 5 गुना अधिक कीमत पर बेचा जा रहा है। अदरक और लहसुन की कीमतों में भी भारी तेजी आई है।

सब्जी की दुकान पर खरीददारी कर रहे एक शख्स ने कहा कि हालत यह हो गई है कि पाकिस्तान में अब गरीब आदमी टमाटर को सिर्फ देख सकता है, खरीद नहीं सकता। लोगों का कहना है कि प्याज कभी 100 प्रति किलो से ऊपर नहीं गया मगर अब उसकी कीमत 300 रुपए प्रति किलो तक पहुंच गई है। हालत यह हो गई है कि गरीबों के लिए आलू और प्याज खरीदना तक मुश्किल हो गया है।

बाढ़ के कारण लगी भारी आर्थिक चोट

पाक टीवी चैनल की रिपोर्ट के मुताबिक देश में उफनाती नदियों और बाढ़ के कारण काफी आर्थिक चोट लगी है। प्रारंभिक अनुमानों में करीब साढ़े पांच अरब डॉलर का नुकसान होने की बात कही गई है। सिंध और पंजाब प्रांत में बाढ़ का ऐसा कहर दिखा है कि गन्ना और कपास की फसल पूरी तरह नष्ट हो गई है। प्याज टमाटर और मिर्च की फसल को भी काफी नुकसान पहुंचा है।

सिर्फ अब कपास की फसल में ही 2.6 अरब डॉलर का नुकसान होने का अनुमान लगाया गया है। जानकारों का कहना है कि गन्ना और कपास की फसल नष्ट होने के कारण पाकिस्तान के कपड़ा और चीनी निर्यात में करीब एक अरब डॉलर की गिरावट आ सकती है। सिंध के सरकारी गोदामों में रखा गया 20 लाख टन गेहूं भी बारिश और बाढ़ के कारण पूरी तरह नष्ट हो गया है। आने वाले दिनों में देश में खाद्य सुरक्षा को खतरे के साथ ही बीज का संकट पैदा होने का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story